आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड आईपीओ: वह सब कुछ जो आपको जानना आवश्यक है !

0
85
आधार

आधार हाउसिंग फाइनेंस का आईपीओ 8 मई को खुलेगा जिसके साथ IPO सार्वजनिक खरीद के लिए उपलब्ध होगा रिटेलर 10 मई तक आईपीओ में निवेश कर सकेंगे 15 मई को आईपीओ बीएसई एनएसई पर लिस्ट होगा, आज के पोस्ट में हम आपसे आधार हाउसिंग फाइनेंस से संबंधित सभी जानकारी शेयर करेंगे, तो आइए शुरुआत करते हैं।

Content Table

1.परिचय

i.आधार हाउसिंग फाइनेंस का एक संक्षिप्त अवलोकन

आधार हाउसिंग फाइनेंस भारत की सबसे बड़ी कंपनी है कम आय वाली कंपनियों में से एक है जो कम आय वाली होती हुई भी निम्न आय वर्ग की घर की फाइनेंसिंग की जरूरतों को पूरा करने का काम करती हैं, समाज के जिन लोगों के पास अपना घर नहीं है  उन्हें अपना पहला घर खरीदने के लिए प्रोत्साहित करके सम्मान से जीवन बिताने का अवसर प्रदान करती है।

आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड होम लोन सेवा प्रदान करने वाली एक निजी कंपनी है, आधार फाइनेंस वेतनभोगी व्यक्तियों, स्व-रोज़गार व्यक्तियों के लिए होम लोन तथा प्लॉट की खरीद, साथ ही साथ प्लॉट निर्माण, घर का नवीनीकरण घर का विस्तार, संपत्ति के बदले ऋण देने के लिए भी जानी जाती है।

ii.आईपीओ का स्पष्टीकरण(आरंभिक सार्वजनिक निर्गम)

आईपीओ क्या होता है?

आईपीओ सामान्य भाषा में इनिशियल पब्लिक ऑफर के नाम से जाना जाता है। आईपीओ एक प्रक्रिया है जिसके द्वारा एक निजी कंपनी अपने शेयरों को जनता के सामने खरीदने के लिए रखती है, इच्छुक जनता, निजी कंपनी के शेयर खरीदकर कंपनी में निवेश करती है, कंपनी के शेयर खरीदकर जो पैसा निवेश के रूप में निजी कंपनी को प्राप्त होता है उसको इक्विटी पूंजी कहा जाता है।

निजी कंपनी के आईपीओ शेयर को पब्लिक में रखने से पहले कंपनी को ‘निजी कंपनी’ के नाम से बुलाया जाता है आईपीओ निकालने के बाद ‘निजी कंपनी’ सार्वजनिक कंपनी हो जाती है किसी निजी कंपनी के आईपीओ खरीदने वालों को निवेशक कहा जाता है।

आईपीओ का महत्व

  • आईपीओ के द्वारा निजी कंपनी, शेयरों को जनता के सामने रखती है जिसे खरीदकर जनता निवेशक बन जाती है और एक निजी कंपनी सार्वजनिक कंपनी बन जाती है।
  • आईपीओ निवेशकों को अपने निवेश से लाभ का महत्वपूर्ण भाग मिलता है सार्वजनिक निवेशकों को लाभ, शेयर प्रीमियम के रूप में मिलता है। शेयर प्रीमियम जारी किए गए शेयरों की मूल कीमत से ऊपर प्राप्त हुआ धन होता है जिसका लाभ सार्वजनिक निवेशक को मिलता है।
  • शेयर खरीदकर सार्वजनिक निवेशक को आईपीओ में भाग लेने का भी मौका मिलता है।

2.आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड की पृष्ठभूमि

i.आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड इतिहास एवं स्थापना

आधार हाउसिंग फाइनेंस की स्थापना 2010 में हुई और 2011 से आधार हाउसिंग का संचालन शुरू हुआ वर्ष 2017 में आधार हाउसिंग का डीएचएफएल में विलय हो गया।

4 दिसंबर 2017 को इसको नया नाम दिया गया ‘आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड’ आज एएचएफएल 19 स्टेट्स में फैले हुए 471 शाखाओ और दफ्तरों से ऑपरेट होता है, एएचएफएल 24,69,83 ग्राहकों को सेवा प्रदान करने का काम करती है।

2017 में आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड और डीएचएफएल वैश्य को मर्ज करके एक केंद्रीकृत कंपनी बनाई गई जिसे आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड का नया नाम दिया गया, दोनों कंपनियां दीवान हाउसिंग ग्रुप की कंपनी हैं, अंतरराष्ट्रीय फाइनेंस कंपनी (आईएफसी) से आधार हाउसिंग स्वीकृत है, आधार हाउसिंग 5,000 से 50,000 मासिक आय वाले ग्राहकों को हाउसिंग फाइनेंस सेवा प्रदान करती है।

ii.आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड का मिशन और मूल्य

एएचएफएल हर नागरिक को अपने घर का मालिक बनाने के मिशन के साथ कार्य कर रही है जिसके केंद्र में निम्न आय वर्ग है एएचएफएल का मिशन अपने ग्राहक का विश्वास, सुरक्षा और ग्राहक खुशी विकसित करना है।

निम्न आय वर्ग को किफ़ायती और मूल्यवान वित्तीय सेवाएँ प्रदान करना है एएचएफएल का प्रयास पूरे देश में अपने वित्तीय और आर्थिक नेटवर्क को मजबूत बनाना है जिससे निम्न आय वर्ग तक आधार फाइनेंस की सेवाएं और उत्पाद आसानी से पहुच सकें।

आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड ने अपने मूल्यों में इनोवेशन का इनपुट ऐड किया है आधार हाउसिंग फाइनेंस क्रेडिट के लिए एक नए ओपनियन के साथ काम करती है, किसी वित्तीय जोखिम की स्थिति में आधार नए व्यवसायिक अवसरों को विकसित कर लेती है।

आधार हाउसिंग अपने प्रदर्शन और प्रगति के बारे में सचेत है लक्ष्य की तुलना में, प्रगति की जांच करने और आवश्यकता होने पर प्रगति गिरावट को नियंत्रित करती है और दी गई समय सीमा में, शीघ्र प्रदर्शन के साथ समस्या का समाधान प्रदान करने की जिम्मेदारी लेती है।

iii. पिछला वित्तीय प्रदर्शन

वित्तीय वर्ष 2023 के लिए एएचएफएल ने वार्षिक आधार पर राजस्व में 18.22% की वृद्धि दर्ज की, जो कि 2043.50 करोड़ थी, आधार का पीएटी (कर के बाद लाभ) वार्षिक 22.22% की वृद्धि होकर 545.34 करोड़ हो गया।

गया। वित्तीय वर्ष 2021, वित्तीय वर्ष 2022, वित्तीय वर्ष 2023 और वित्तीय वर्ष 2023 31 दिसंबर, के अनुसार क्रिसिल की रिपोर्ट के अनुसार आधार का एयूएम(प्रबंधनाधीन परिसंपत्ति) और नेटवर्थ अन्य कंपनियों की तुलना में सबसे ज्यादा है।

AHFL

iv. आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड का वित्तीय सारांश

वित्त वर्ष 2022-23 के लिए एएचएफएल के वित्तीय सारांश नीचे दी जा रही है-

  • आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड का टर्नओवर/राजस्व 500 करोड़ रुपये से अधिक है
  • कंपनी की नेटवर्थ में 16.82% की बढ़ोतरी हुई
  • आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड की देनदारियों में -7.64% की गिरावट आई।
  • आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड  की कुल संपत्ति में 5.46% की वृद्धि हुई।
  • आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड  की ईबीआईटीडीए में 6.52% की बढ़ोतरी हुई

3.आईपीओ को समझना

i.कंपनी आईपीओ को पब्लिक के लिए क्यों लाती है

कोई निजी कंपनी आईपीओ अपने लिए पूंजी / फंड इकट्ठा करने के लिए लाती है,आईपीओ से जुटाए गए फंड को कंपनी के संचालन और व्यवसाय के विस्तार के लिए उपयोग किया जा सकता है।

किसी कंपनी का व्यवसाय का ग्राफ अच्छा होने पर उसके शेयर की उच्च कीमत पर खरीदारी होती है जो कंपनी के मालिक और साझेदारों के लिए एक आश्चर्यजनक नकदी स्रोत हो सकता है।

ii.आईपीओ निवेश के लाभ

यदि एक सार्वजनिक निवेशक किसी कंपनी के शेयर खरीदकर कंपनी में निवेश करता है तो कंपनी और निवेशक दोनों को ही फायदा होता है, नीचे दिए गए बिंदुओं के अनुसार आईपीओ निवेश के फायदों के बारे में बताया जा रहा है-

  • जिस मूल्य पर आईपीओ जारी हुआ है अगर शेयर बीएसई या एनएसई पर उससे उच्च दर पर सूची हो जाता है तो उसके मूल्य में अंतर का सार्वजनिक निवेशक को लाभ मिलता है।
  • लिक्विडिटी सपोर्ट, आईपीओ खरीद करके निवेशक कंपनी के माध्यम से बाजार में पैसा डालता है जिससे बाजार में तरलता बढ़ती है यानी बाजार में नकदी बढ़ती है और परिसंपत्ति खरीद करने की शक्ति बढ़ती है जिसका लाभ सार्वजनिक आईपीओ निवेशक को मिलता है।
  • रिटेल निवेशक ऐसी कंपनियों के शेयरों में निवेश करना चाहते हैं जिनकी नीतियों से वे पहले से परिचित हैं  जिससे पैसा सुरक्षित रहे और रिटर्न भी अच्छा मिले इन कंपनियों को ‘ब्लू चिप‘ कंपनियां कहा जाता है।
  • रिटेल निवेश के लिए ईटीएफ (एक्सचेंज ट्रेडेड फंड) भी एक अच्छे विकल्प के रूप में सामने आए हैं, ईटीएफ एक विशिष्ट व्यापार सूचकांक को ध्यान में रखते हैं और खुदरा निवेशक को अपना पैसा इकट्ठा करके सुरक्षित शेयर में निवेश करने का मौका देते हैं  जैसे बांड, स्टॉक, मुद्रा आदि  ईटीएफ से खुदरा निवेशक को तुरंत रिटर्न मिलने में मदद मिलती है।
  • निवेशकों के पैसे की सुरक्षा, बाजार नियामक प्राधिकरणों ने आईपीओ लॉन्च करने वाली कंपनियों को निवेशकों का पैसा सुरक्षित रखने के लिए स्टॉक मूल्य में होने वाली अस्थिरता को रोकने के निर्देश दिए हैं, जिसमें एक विशेष अवधि में किसी स्टॉक मूल्य में आने वाले अप-डाउन को रोका जा सके जिससे निवेशकों का पैसा सुरक्षित रहे और रुचि बनी रहे।

4.आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड आईपीओ विवरण

i.आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड आईपीओ की घोषणा और समयरेखा

आधार हाउसिंग एंड फाइनेंस लिमिटेड का आईपीओ सब्सक्रिप्शन 8 मई 24 से 10 मई 24 तक खुला रहेगा, 13 मई 24 को निवेशकों के लिए शेयर आवंटन होगा और संभावना है कि 15 मई को आईपीओ बीएसई और एनएसई पर लिस्ट होगी।

  • आईपीओ तिथि : 08 मई से 10 मई 24
  • लिस्टिंग दिनांक: संभावित 15 मई
  • अंकित मूल्य:10 रुपये प्रति शेयर
  • मूल्य बैंड: 300-315 रुपये प्रति शेयर
  • शेयर आकार: 47 शेयर
  • जारी किये जाने वाले कुल शेयर: 95,238,095 शेयर
  • आईपीओ का प्रकार: बुक बिल्ट आईपीओ
  • सूचीबद्ध होंगे: एनएसई,बीएसई
  • 3 मई 2024 को बाजार विशेषज्ञों के अनुसार आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड का जीएमपी (ग्रे मार्केट प्रीमियम) लगभग 90 रुपये था, इसका इश्यू प्राइस बैंड की तुलना में संभावित लिस्टिंग मूल्य 300-315 रुपये प्रति शेयर रहने की संभावना बताई जा रही है।

ii.आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड की पेशकश कीमत और मूल्यांकन

आधार आईपीओ के दो घटक हैं-

  • शेयर के फ्रेश इश्यू जिनकी वैल्यू 1000 रुपये होगी
  • प्रमोटर बीसीपी टोपको द्वारा शेयरों की बिक्री की पेशकश (ओएफएस) जिसकी कीमत 2,000 करोड़ रुपये होगी
  • प्राइस बैंड की ऊपरी सीमा पर कंपनी का मूल्यांकन 13,000 करोड़ रुपये तक पहुंचने की संभावना है

iii.आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड का आवंटन

आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड का आईपीओ 08 मई 24 से 10 मई 24 तक सब्सक्रिप्शन के लिए खुला रहेगा, शेयरों का आवंटन 13 को होने की उम्मीद है, आईपीओ 15 मई को एनएसई, बीएसई पर सूची होगा, 10 रुपये की कीमत मूल्य वाले 63,492,063 शेयर आईपीओ में रखे जायेंगे जिनकी कीमत 2,000 करोड़ रुपये होगी।

iv.आय का उपयोग

आधार फाइनेंस, आईपीओ से प्राप्त 750 करोड़ रुपये भविष्य के कर्ज को चुकाने के लिए तथा भविष्य की पूंजी की आवश्यकता को पूरा करने के लिए करेगा और एक पार्ट को सामान्य कॉर्पोरेट लक्ष्य पूरा करने के लिए किया जाएगा।

5. कंपनी विश्लेषण

i.आधार हाउसिंग फाइनेंस का बिजनेस मॉडल और संचालन

आधार हाउसिग फाइनेंस लिमिटेड अपने निवेशकों को कई लाभ देती है-

  • बिना आय प्रमाण के कंपनी होम लोन उपलब्ध कराती है, कंपनी ग्राहकों को अधिकतम 30 वर्ष तक होम लोन देती है।
  • लोन लेने के लिए ग्राहक की प्रति माह आय न्यूनतम 10,000 रुपये होनी चाहिए।
  • आधार फाइनेंस की ऋण प्रक्रिया तेज और पारदर्शी है, ग्राहक को कम मूल्य की किफायती ईएमआई भुगतान करनी होती है।
  • आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत ऋण पर कर से लाभ मिल जाता है।
  • वर्तमान में बीसीपी टोपको की आधार हाउसिंग फाइनेंस में 98.72% की हिस्सेदारी है और आईसीआईसीआई बैंक की 1.18% की हिस्सेदारी है।

ii.आधार हाउसिंग एंड फाइनेंस लिमिटेड की बाजार स्थिति और प्रतिस्पर्धी

आधार फाइनेंस का प्रतिस्पर्धा बाजार अन्य ऋण प्रदाता कंपनियों के साथ है, जिनका विवरण नीचे शेयर किया जा रहा है।

आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड बीएसई (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) और एनएसई (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज) पर सूचीबद्ध नहीं है।

Adhar Housing Finance

आधार हाउसिंग फाइनेंस के कई प्रतिस्पर्धी हैं-

  • ग्रेस्टोन कंपनी – रियल एस्टेट मार्केट में लोन, निवेश और ग्राहकों को समस्या समाधान प्रदान करती है
  • रेप्को होम फाइनेंस – हाउसिंग फाइनेंस कंपनी है
  • फार्म क्रेडिट वेस्ट– कृषि ऋण प्रदाता जो किसानों, कृषि व्यवसायों और पशुपालकों को ऋण और वित्तीय सेवा प्रदान करती है
  • प्राइम लैंडिंग कंपनी – होम लोन समाधान प्रदाता है

iii.आधार हाउसिंग एंड फाइनेंस लिमिटेड की विकास संभावनाएं और संभावित जोखिम

हाउसिंग सेक्टर की मांग में प्रगतिशील वृद्धि हुई है, वृद्धि विकास के कई बुनियादी कारण हैं जिनमें मुख्य है-

  • पिछले कई वर्षों में हाउसिंग क्षेत्र में ब्याज दर में गिरावट आई है
  • लोगों की आय में तेजी से वृद्धि हुई है
  • हाउसिंग सेक्टर में ऋण लेने वालों को कर लाभ
  • हाउसिंग फाइनेंस सेक्टर में ऋण प्रदाताओं के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा है
  • ब्याज दर बढ़ने के बाद भी हाउसिंग सेक्टर मजबूत है, मकान दरों में 4.3% की वृद्धि हुई है, पहली बार अपना घर खरीदने वालों की क्षमता बढ़ी है, अगले आने वाले वर्षों में भारत में औसत मकान दर में 7% की वृद्धि होने का अनुमान है।

6.आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड के आईपीओ में निवेश कैसे करें

i.आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड आईपीओ में भाग लेने की प्रक्रिया

एएचएफएल आईपीओ के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है, आप भुगतान विधि मोड की मदद से यूपीआई या एएसबीए का उपयोग करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, एएसबीए एप्लिकेशन, बैंक खाते की नेट बैंकिंग से लिंक होता है।

यूपीआई से आईपीओ के लिए आवेदन करने के लिए-

  • पहले यूपीआई आईडी बनाकर अपना बैंक खाता लिंक करें
  • डीमैट खाते की मदद से आईपीओ की सदस्यता लें
  • अपनी यूपीआई आईडी दर्ज करें
  • आप अपना आईपीओ आवेदन ऑनलाइन सबमिट कर सकते हैं

ii.आईपीओ निवेश के मूल्यांकन के लिए युक्तियाँ

आईपीओ में निवेश करने के पहले पहलुओं का अध्ययन करना चाहिए क्योंकि बिना उचित जानकारी के आईपीओ खरीदना जोखिम भरा हो सकता है।

  • बाजार की नब्ज को समझना।
  • वित्तीय मूल्यांकन अनुपात की जाँच करना।
  • डीआरएचपी को समझना।
  • आईपीओ की कीमत और लाभांश नीति पर चर्चा करना।
  • विकास की संभावनाओं की जाँच करना।

Adhar Housing

7. निष्कर्ष

i.आधार हाउसिंग फाइनेंस आईपीओ के मुख्य बिंदुओं का सारांश

  • आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड के आईपीओ में 1.1000 करोड़ रुपये मूल्य के 31,746,032 इक्विटी शेयर शामिल हैं।
  • आईपीओ में 63,492,063 शेयर 2,000 करोड़ रुपये मूल्य के ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) में शामिल हैं।
  • आईपीओ का कुल आकार 3,000 करोड़ रुपये है।
  • आईपीओ का शेयर आवंटन 13 मई 24 को होगा।
  • एनएसई, बीएसई पर आईपीओ 15 मई 24 को लिस्ट होगा।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

प्रश्न: क्या आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड आरबीआई पंजीकृत है?

उत्तर: आधार हाउसिंग फाइनेंस नेशनल हाउसिंग बैंक में रजिस्टर्ड है और भारतीय रिजर्व बैंक के द्वारा रेगुलेट होती है।

प्रश्न:आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड का प्रमोटर कौन है?

उत्तर:आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड के प्रमोटर बीपीसी टोपको VII पीटीई लिमिटेड है जो ब्लैकस्टोन ग्रुप इंक की सहयोगी कंपनी है।

प्रश्न:आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड का ब्याज दर क्या है?

उत्तर: आधार बैंक होम लोन बैलेंस ट्रांसफर पर ब्याज दर 11.75% प्रति वर्ष से शुरू होता है और वेतनभोगी ऋण आवेदकों के लिए 16.50% प्रति वर्ष तक जा सकता है, स्व-रोज़गार ग्राहक बैंक से 12.75% प्रति वर्ष तक 17% प्रति वर्ष तक ब्याज लेता है।

इन्हें भी पढ़े:

बेस्ट टर्म इंश्योरेंस प्लान 2024: आपके परिवार की वित्तीय सुरक्षा अपना प्लान आज ही चुने!

रुल्का इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड का आगामी IPO: 16 मई को ओपन हो रहा है, जानें पूरी जानकारी!

आपको आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड आईपीओ पोस्ट में आधार फाइनेंस आईपीओ से संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध कराई गयी है यदि आपको जानकारी उपयोगी लगी हो तो इसे अपने मित्र मंडली में साझा करें। और Comment करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here