एईईई चरण- 2 परीक्षा 2024: एडमिट कार्ड आज ही डाउनलोड करें, परीक्षा तिथि, पाठ्यक्रम, सफलता सुझाव, पूरी जानकारी!

0
90
एईईई

अमृता यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित होने वाली एईईई चरण- 2 के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं। आज की इस पोस्ट  आपको एईईई चरण- 2 परीक्षा से संबंधित पूरी जानकारी साझा करेगे-

Content Table

अमृता विश्वविद्यापीठम् का संक्षिप्त परिचय

अमृता विश्व विद्यापीठम एक बहुकुशल (मल्टी स्किल्ड), विशिष्ट विषय पर विस्तृत अध्ययन कराने वाली एक निजी विश्वविद्यालय है अमृता को एनएएसी से ए++ ग्रेड मिला हुआ है यूनिवर्सिटी के पूरे देश में 7 स्थानों पर कैंपस है। अमृता 250 से अधिक विषयों पर डिग्री प्रदान करती है, यूनिवर्सिटी के 1700 से अधिक योग्य विषय विशेषज्ञ 24,000 छात्रों को शिक्षा प्रदान करने का कार्य करते है।

यूनिवर्सिटी की शाखाएं मैसूर, कोयंबटूर, चेन्नई, बेंगलुरु के अलावा कोच्चि, अमरावती, अमृतपुरी चलती है विश्वविद्यालय प्रभाव रैंकिंग 2023 के लिए अमृता को विश्व के शीर्ष 50 शिक्षा संस्थानों में शामिल किया गया है।

एईईई चरण 2 परीक्षा 2024 पंजीकरण प्रक्रिया

अमृता यूनिवर्सिटी बी.टेक कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करती है अमृता यूनिवर्सिटी के बीटेक प्रोग्राम में जेईई 2024 और एईईई परीक्षा चरण- 2 2024 के माध्यम् से सीट मिल सकती है। विश्वविद्यालय ने एईईई चरण- 2 परीक्षा 2024 के लिए विभिन्न इंजीनियरिंग शाखाओं के लिए परीक्षा तिथि घोषित कर दी है।

परीक्षा 2 मई 24 से 12 मई 24 तक आयोजित की जाएगी। एईईई चरण- 2 2024 के लिए अंतिम पंजीकरण तिथि 20 अप्रैल 2024 रखी गई है, आवेदक विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट amrita.edu/ पर आवेदन पत्र भरकर परीक्षा के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।

 परीक्षा विवरण

आवेदक एओएपी(अमृता ऑनलाइन आवेदन पोर्टल) पर ऑनलाइन एईईई चरण- 2 के लिए फॉर्म भर करके आवेदन कर सकते हैं यूनिवर्सिटी बी.टेक के लिए एईईई मेन 2024 की मार्कशीट के माध्यम से भी प्रवेश देती है, एईईई चरण- 2 के लिए जिन उम्मीदवारों ने पंजीकरण किया है उन्हें एईईई चरण 2 की स्लॉट बुकिंग औपचारिकता पूरी करके एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा।

विश्वविद्यालय 30 अप्रैल 24 को एईईई चरण- 2 का एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर रही है एईईई चरण- 2 के लिए जेईई मेन 2024 स्कोर कार्ड के आधार पर 9 जून 2024 तक अप्लाई किया जा सकता है।

AEEE registration

एईईई चरण- 2 परीक्षा 2024 आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया

आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया में व्यक्तिगत और शैक्षणिक विवरण के साथ फॉर्म भरना,फॉर्म जमा करना, आवश्यक शुल्क का भुगतान और आवश्यक दस्तावेज की स्कैन कॉपी अपलोड करना आवश्यक है।

एईईई चरण- 2 परीक्षा 2024 एओएपी प्रवेश प्रक्रिया

  • अपना ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर भरकर आधिकारिक वेबसाइट पर साइन इन करें।
  • व्यक्तिगत जानकारी जैसे, नाम, जन्मतिथि, शहर, जिला, आधार नंबर आदि भरें।
  • अपने एकेडमिक रिकॉर्ड के अनुसार सही विवरण भरें।
  • अपनी पसंद के 3 शहर भरकर अपना पंजीकरण करें।
  • भुगतान करके आवेदन प्रक्रिया पूरी करें।

एईईई चरण- 2 परीक्षा 2024 आवेदन शुल्क

आवेदन शुल्क डेबिट / क्रेडिट कार्ड / नेट बैंकिंग से भुगतान किया जा सकता है।

आवेदन शुल्क

एईईई चरण- 2 परीक्षा 2024 पात्रता मानदंड

  • एईईई चरण- 2 परीक्षा 2024 आवेदन करने के लिए आवेदक की आयु 18-20 वर्ष होनी चाहिए।
  • आवेदक को न्यूनतम 10+2, 60% अंक भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के साथ पास होना चाहिए, 12वीं की परीक्षा देने वाले अभ्यर्थी आवेदक भी योग्य माने जायेंगे।

एईईई चरण- 2 परीक्षा 2024 के बारे में

एईईई चरण 2 2024 के लिए आवेदन पत्र विंडो बंद हो चुकी है लेकिन जेईई मेन 2024 स्कोर कार्ड के आधार पर 9 जून 2024 तक आवेदन किया जा सकता है। अमृता सीएसएपी (केंद्रीकृत सीट आवंटन प्रक्रिया) पंजीकरण प्रक्रिया 20 मई 2024 को शुरू होगी।

एईईई चरण- 2 परीक्षा 2024 नवीनतम अपडेट

  • अमृता विश्व विद्यापीठम ने एईईई परीक्षा 2024 चरण- 2 के परिणाम की तिथि की घोषणा कर दी है, परिणाम 30 मई 2024 को प्रकाशित किया जाएगा।
  • एईईई परीक्षा 2024 चरण- 2 के लिए स्लॉट बुकिंग प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।
  • एईईई परीक्षा 2024 चरण- 2 के लिए सीट आवंटन पंजीकरण 20 मई 24 से शुरू होगा।

Amrita

एईईई चरण- 2 परीक्षा 2024 परीक्षा पेपर सारांश

आवेदक की सुविधा के लिए नीचे दिए गए परीक्षा पेपर का सारांश दिया जा रहा है-

परीक्षा में पहले ही रजिस्ट्रेशन करने वाले उम्मीदवार शामिल हो सकते हैं, उम्मीदवार को पेपर पैटर्न को अच्छे से अध्ययन करना चाहिए, उसके बाद ही परीक्षा की तैयारी शुरू करनी चाहिए।

अमृता विश्व विद्यापीठम ने एईईई परीक्षा 2024 चरण 2 के लिए एडमिट कार्ड (हॉल टिकट) 30 अप्रैल को अपनी आधिकारिक वेबसाइट aee.amrita.edu पर अपलोड कर दिया है जिन्हे एईईई परीक्षा 2024 चरण 2 के लिए पंजीकरण करने वाले अभ्यर्थी अपना पंजीकरण नंबर और पासवर्ड जैसे लॉगिन क्रेडेंशियल भरके डाउनलोड कर सकते है।

 एडमिट कार्ड पर नोट महत्वपूर्ण विवरण

  • आवेदक का नाम
  • एईईई परीक्षा तिथि
  • एईईई परीक्षा केंद्र
  • एईईई परीक्षा का समय

एडमिट कार्ड के लिए महत्वपूर्ण निर्देश

एडमिट कार्ड परीक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है, इसके बिना परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं मिलती है इसलिए हर आवेदक को एडमिट कार्ड ध्यान से रखना चाहिए एडमिट कार्ड परीक्षा की आखिरी तारीख 12 मई 2024 तक डाउनलोड किया जा सकता है एईईई के लिए स्लॉट रजिस्ट्रेशन 23 अप्रैल से 27 अप्रैल 24 तक समाप्त हो चुका है।

एडमिट कार्ड

एईईई चरण- 2 परीक्षा 2024 प्रवेश पत्र डाउनलोड प्रक्रिया

अमृता यूनिवर्सिटी ने एईईई चरण- 2 के लिए एडमिट कार्ड (हॉल टिकट) अपनी आधिकारिक वेबसाइट amrita.edu पर अपलोड कर दिया है जिन आवेदकों ने एईईई के लिए रजिस्ट्रेशन किया है वे आधिकारिक लिंक पर विजिट करके एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं, एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए नीचे स्टेप बाई स्टेप गाइडलाइन दी जा रही है-

  1. एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए अमृता की आधिकारिक वेबसाइट amrita.edu पर जाएं।
  2. होम पेज पर अमृता एडमिट कार्ड 2024 डाउनलोड लिंक सर्च करें।
  3.  एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए एईईई 2024 एडमिट कार्ड डिटेल एप्लीकेशन नंबर और जन्म तिथि भरें।
  4. एडमिट कार्ड शो होने लगेगा, एडमिट कार्ड डाउनलोड करके प्रिंट आउट लेकर अपना पास सेव कर लें।
  5. प्रवेश पत्र में कोई गलती होने पर अधिकारियों को सूचित करें।

एईईई चरण 2 परीक्षा 2024 तैयारी

एईईई परीक्षा की तैयारी के लिए नीचे दिए गए महत्वपूर्ण बिंदुओं को ध्यान से पढ़ें-

  • अमृता विश्वविद्यालय हर साल अपने 7 अखिल भारतीय परिसरों में बी.टेक पाठ्यक्रम की विभिन्न शाखाओं में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय स्तर पर एईईई का आयोजन करता है। परीक्षा सीबीटी आधारित होती है।
  • परीक्षा में 11वीं और 12वीं कक्षा के सिलेबस से प्रश्न पूछे जाते हैं। परीक्षा भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित और अंग्रेजी के सवालों पर आधारित होती है। अगर 12वीं कक्षा के सिलेबस का कॉन्सेप्ट क्लियर हो तो एईईई आसानी से क्रैक किया जा सकता है।
  • परीक्षा की तैयारी के लिए छात्रों को उचित रणनीति बनानी चाहिए, सभी विषयों को शामिल करना चाहिए, परफेक्ट टाइम टेबल बनाना चाहिए। पुराने साल के सैंपल पेपर से प्रैक्टिस की जा सकती है, मॉक टेस्ट से मदद ली जा सकती है।
  • परीक्षा की तैयारी करने से पहले छात्रों को संपूर्ण पाठ्यक्रम का अध्ययन करना चाहिए सभी 4 विषयों में से जो भी विषय कठिन लगते हैं उन्हें अंडरलाइन कर लेना चाहिए, उन विषयों पर बनने वाले प्रश्नों को नोट कर लेना चाहिए जिससे पूरे विषय का विश्लेषण हो जाएगा और कठिनाई स्तर भी कम हो जाएगा सभी टॉपिक्स पर अपने नोट्स तैयार करने चाहिए।

एईईई चरण- 2 परीक्षा 2024 परीक्षा पैटर्न

अमृता यूनिवर्सिटी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट amrita.edu पर परीक्षा पैटर्न प्रदान किया है, आवेदकों को आधिकारिक लिंक से पैटर्न के विषय में अधिक जानकारी मिल सकती है।

परीक्षा पैटर्न में मुख्य रूप से पेपर मोड, प्रत्येक विषय के अंक, प्रश्नों की संख्या और प्रश्नों की मार्किंग (नकारात्मक अंकन सहित) के विषय में बताया गया है।

उम्मीदवारों को परीक्षा में शामिल होने से पहले परीक्षा पैटर्न की विस्तृत जानकारी देखनी चाहिए किसी भी परीक्षा के परीक्षा पैटर्न पर ही उसका परीक्षा पेपर सेट किया जाता है।

पेपर का सारांश

परीक्षा पैटर्न पेपर का सबसे महत्वपूर्ण भाग होता है जिसमें पेपर से संबंधित विषय, अंक, प्रश्नों की कुल संख्या, प्रश्न के लिए सेट किये गए अंक, परीक्षा का मोड और मार्किंग के विषय में जानकारी दी जाती है।

अमृता विश्व विद्यापीठम ने परीक्षा पैटर्न को पीडीएफ फॉर्म, अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया है।

आधिकारिक लिंक पर परीक्षा तिथि से संबंधित जानकारी भी दी गई है, आधिकारिक जानकारी 30 अप्रैल को एईईई चरण 2 के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी।

आवेदक परीक्षा पैटर्न का पालन करें, परीक्षा में अच्छे अंक के साथ-साथ अच्छी रैंक भी प्राप्त हो सकती है।

एईईई चरण- 2 परीक्षा 2024 पाठ्यक्रम

अमृता विश्व विद्यापीठम ने एईईई चरण- 2 के लिए परीक्षा पाठ्यक्रम जारी किया है छात्रों को सिलेबस को ध्यान से पढ़ना चाहिए, परीक्षा के सिलेबस के अनुसार तैयारी करना चाहिए, परीक्षा का सिलेबस विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है।

अंक वितरण

परीक्षा की सही तैयारी के लिए सिलेबस का पालन करना, अच्छे अंक लाने का कारण बनता है क्योंकि प्रश्न सिलेबस आधारित होते हैं। एईईई चरण- 2 परीक्षा +12 आधारित होगी, प्रश्न भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित और अंग्रेजी से पूछे जायेंगे प्रश्नों की कुल संख्या 100 होगी जिन्हे 2 घंटे 30 मिनट में हल करना होगा।

अमृता

एईईई चरण- 2 परीक्षा 2024 की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण सुझाव:

  • आवेदक परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले अमृता की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और परीक्षा पाठ्यक्रम और पैटर्न को ध्यान से पढ़ें।
  • अपनी पढ़ाई के लिए परफेक्ट प्लानिंग करें, जो विषय या टॉपिक कठिन लगे उसे नोट करें, टाइम टेबल, विषय की कठिनाई के स्तर के अनुसार सेट करें, जिस विषय के कुल अंक ज्यादा हों उसे ज्यादा समय दें।
  • महत्वपूर्ण विषयों के नोट्स तैयार करके समय-समय पर रिवीजन करें।
  • कठिन विषयों पर प्रश्न बनाएं, जिससे विषय को स्पष्ट करने में बहुत मदद मिलेगी।
  • ऑनलाइन, विषय से संबंधित विवरण ढूंढें, कॉन्सेप्ट को क्लियर करने के लिए ऑनलाइन प्रश्न पत्र और मॉक टेस्ट का उपयोग करना फायदेमंद हो सकता है।
  • परीक्षा पैटर्न की जानकारी लेकर अपनी तैयारी के अनुसार टाइम टेबल सेट करें, पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र अमृता विश्व विद्यापीठम की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करके अपनी तैयारी को जांचें, इससे प्रश्नों का मानक पता लाने में मदद मिलेगी।
  • जिन प्रश्नों के उत्तर देने में कठिनाई आ रही है, उनकी अच्छे से तैयारी करें, नमूना पेपर भी परीक्षा की तैयारी करने में बहुत मदद मिलेगी।
  • प्रत्येक विषय और सेक्शन के कॉन्सेप्ट को क्लियर करें। परीक्षा में आने वाले हर विषय के कॉन्सेप्ट को समझें, अगर कोई समस्या आ रही है तो अपने शिक्षक से क्लियर करवा सकते हैं या ऑनलाइन टॉपिक को क्लियर कर सकते हैं या अपने फ्रेंड सर्कल में टॉपिक के कॉन्सेप्ट को क्लियर करवा सकते हैं।
  • प्रत्येक अनुभाग को उसकी महत्ता और कठिनाई स्तर के अनुसार समय दिया जा सकता है, इसमे सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण आपकी विषय/अनुभाग पर समझ होगी जोकी विषय पर आपकी पकड़ को बताएगी।
  • अपनी स्पीड को चेक करने के लिए प्रश्न हल करें इसमे पिछले साल के पेपर हेल्प कर सकते हैं जिससे आपकी प्रति मिनट प्रश्न हल करने की स्पीड का पता चलेगा स्पीड काउंट करने के लिए टाइमर का उपयोग किया जा सकता है।
  • आप कितनी सटीकता से प्रश्न हल कर सकते हैं, यह भी महत्वपूर्ण होगा आपकी सटीकता के स्तर में सुधार करने के लिए पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।
  • टॉपिक्स का नियमित रिवीजन करें, अपने टाइम टेबल में, रिवीजन के लिए टाइम फिक्स करें। टॉपिक पर नोट्स बनाएं और उन्हें अपडेट करें।
  • परीक्षा की तैयारी के दौरान अपना रूटीन ठीक करें, उचित नींद लें, समय पर भोजन लें, और पढ़ाई के बीच में कुछ समय का ब्रेक लें जिससे दिमाग को तरो -ताज़ा रखने में मदद मिलेगी।
  • टाइम टेबल के अनुसार सही समय पर पढ़ाई करें, अपना कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ाएं, सकारात्मक सोच रखें।

एईईई चरण 2 परीक्षा से पहले होने वाली महत्वपूर्ण औपचारिकताएँ

i.पंजीकरण:

एईईई चरण 2 परीक्षा की पहली औपचारिकता अमृता की आधिकारिक वेबसाइट पर फॉर्म भरकर, पंजीकरण करना है, पंजीकरण फॉर्म अंतिम तिथि से पहले सबमिट हो जाना चाहिए। उम्मीदवार को पंजीकरण फॉर्म भरने के समय फिल की गई  ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर, अपने पास सुरक्षित रखनी चाहिए  जिससे विश्वविद्यालय से प्राप्त होने वाले संदेश या ई-मेल आसानी से प्राप्त किये जा सके।

ii.स्लॉट बुकिंग:

रजिस्ट्रेशन के बाद ‘स्लॉट और टाइम स्लॉट’ बुकिंग करनी होती है जिसे पंजीकृत उम्मीदवार अमृता की आधिकारिक वेबसाइट के एईईई स्लॉट बुकिंग लिंक पर क्लिक करके कर सकते हैं, स्लॉट बुकिंग के द्वारा उम्मीदवार को परीक्षा देने के लिए कन्फर्म टाइम अलॉट कर दिया जाता है जिसे अपनी पसंद के अनुसार स्लॉट बुकिंग करते समय उम्मीदवार द्वारा भरा जाता है।

iii.एडमिट कार्ड डाउनलोड करना:

एडमिट कार्ड, परीक्षा में उपस्थित होने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज हैं अमृता यूनिवर्सिटी ने 30 अप्रैल 24 को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर amrita.edu.admissions लिंक एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए शेयर किया है। पंजीकृत उम्मीदवार अपना आवेदन नंबर, पंजीकृत मेल आईडी और पंजीकृत मोबाइल नंबर भरकर, एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं परीक्षा तिथि 02 मई से 12 मई 24 तक है।

एईईई चरण- 2 परीक्षा के बाद होने वाली महत्वपूर्ण औपचारिकताएं

i.परिणाम की घोषणा:

अमृता, एईईई चरण- 2 परीक्षा 24 का परिणाम 30 मई को घोषित करेगी, एईईई का परिणाम चरणोंके अनुसार अलग-अलग घोषित होगा, कई चरणों में भाग लेने वाले उम्मीदवारों का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन प्रवेश का आधार माना जायेगा।

ii.सीएसएपी पंजीकरण:

अमृता विश्वविद्यापीठम बी.टेक प्रवेश के लिए होने वाली एईईई 2024 परीक्षा के दोनों चरणों के परिणाम घोषित करने के बाद सीएसएपी (केंद्रीकृत सीट आवंटन प्रक्रिया) की तारीखें आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करती है।

एईईई चरण 2 परीक्षा का सीएसएपी पंजीकरण 20 मई 24 से शुरू होगा एईईई परीक्षा में रैंक धारकों और जेईई मुख्य स्कोर कार्ड के द्वारा प्रवेश लेने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए सीएसएपी पंजीकरण अनिवार्य होगा।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

प्रश्न: क्या एईईई चरण 2 परीक्षा कठिन है?

उत्तर: जेईई और बिटसैट की तुलना में एईईई को मध्यम माना जाता है, एईईई की परीक्षा 11वीं और 12वीं कक्षा के पाठ्यक्रम पर आधारित है, इसलिए उचित रणनीति के साथ तैयारी करके एईईई को आसानी से क्रैक किया जा सकता है।

प्रश्न: अमृता की कौन सी शाखा सबसे अच्छी है?

उत्तर:कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग (सीएसई)

प्रश्न: मैं एईईई की तैयारी कैसे कर सकता हूँ?

उत्तर: एईईई की तैयारी के लिए आपको कोचिंग ज्वाइन करनी चाहिए, अगर आप कोचिंग ज्वाइन करने की हालत में नहीं है तो पूर्ण समर्पण के साथ आपको एईईई परीक्षा की तैयारी करनी होगी तैयारी के लिए आपको टाइम टेबल बनाना चाहिए, विषयवार योजना बनानी चाहिए तभी एईईई को चेज़ किया जा सकता है

एईईई में 11 और 12 कक्षा पाठ्यक्रम आधारित प्रश्न पूछे जाते हैं एनसीईआरटी की किताबों से टॉपिक वाइज बेसिक्स कॉन्सेप्ट क्लियर करें, अध्ययन सामग्री ऑनलाइन भी उपलब्ध है है, तैयारी पूरी होने के बाद मॉक टेस्ट और सैंपल टेस्ट पेपर की मदद से अपनी तैयारी को जांच कर सकते हैं,

इन्हें भी पढ़े:

नीट यूजी 2024 एनटीए ने जारी किया एडमिट कार्ड ऐसे डाउनलोड करें, जानें कटऑफ वैल्यू, काउंसलिंग डिटेल, मेडिकल कोटा और भी बहुत कुछ!

एडटेक (शिक्षा प्रौद्योगिकी): रोजगार में बढ़ती भूमिका, सबसे ज्यादा मांग वाले एडटेक क्षेत्र, पूरी जानकारी !

आपको एईईई चरण- 2 परीक्षा 2024 पोस्ट में एईईई चरण- 2 परीक्षा से संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध कराई गयी है यदि आपको जानकारी उपयोगी लगी हो तो इसे अपने मित्र मंडली में साझा करें और टिप्पणी करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here