Airtel Payments Bank Smartwatch:अब स्मार्टवॉच से करें ऑनलाइन पेमेंट! जानिए पेमेंट का तरीका,स्पेसिफिकेशन

0
64
Airtel

क्या आपने कभी सुना है कि स्मार्ट वॉच से भी ऑनलाइन पेमेंट किया जा सकता है? अगर नहीं तो अब एडवांस टेक्नोलॉजी से ये भी संभव है अभी हाल ही में एयरटेल पेमेंट स्मार्टवॉच को भारत में लॉन्च किया गया है इस पोस्ट में स्मार्टवॉच से संबंधित सभी जानकारी स्पेसिफिकेशन के साथ आपसे शेयर करेंगे

इस स्मार्टवॉच के माध्यम से एयरटेल ने स्मार्टवॉच सेगमेंट में एंट्री की है, एयरटेल का इस सेगमेंट में यह पहला डिवाइस है, आपको बताना चाहेंगे कि इस स्मार्ट वॉच को पहनने योग्य ब्रांड (wearable) नॉइज़ और पेमेंट टेक्नोलॉजी प्रोवाइडर मास्टरकार्ड ने मिलकर बनाया है।

इस स्मार्टवॉच की खासियत है कि ये NFC (नियर फील्ड कम्युनिकेशन) सक्षम है, इस फीचर की मदद से यूजर सुरक्षित पेमेंट कर सकता है, इलेक्ट्रॉनिक आइटम को टच से कनेक्ट कर सकता है और डिजिटली प्रोडक्ट एक्सचेंज कर सकता है

यूजर 25,000 रुपये तक प्रतिदिन संपर्क रहित पेमेंट ‘टैप एंड पे’ फीचर की सहायता से कर सकता है अगर स्मार्टवॉच के रंग और कीमत के बारे में बात करें तो एयरटेल पेमेंट बैंक स्मार्टवॉच ब्लैक, ग्रे और ब्लू कलर में उपलब्ध है और इसकी कीमत 2,999 रुपये तय की गई है।

भुगतान प्रक्रिया(Payment Procedure):

भुगतान

इस स्मार्टवॉच को खरीदने के लिए आपको एयरटेल पेमेंट बैंक में नया अकाउंट बनाना होगा /अपना करंट अकाउंट जोड़ सकते हैं। अकाउंट को एयरटेल पेमेंट बैंक से कनेक्ट करना होगा दूसरे शब्दों में आपको एयरटेल पेमेंट बैंक की सदस्यता लेनी होगी।

आप ऑनलाइन/डिजिटली एयरटेल अकाउंट बना सकते हैं और उसके बाद ऑर्डर प्लेस कर सकते हैं,अगर पहनने योग्य(Wearable) डिवाइस बिक्री के लिए उपलब्ध है तभी आपका ऑर्डर कन्फर्म होगा और आप इसे तुरंत खरीद  पाएंगे, कंपनी की गाइडलाइन के अनुसार स्मार्टवॉच किसी ई-कॉम प्लेटफॉर्म पर या रिटेल शॉप पर उपलब्ध नहीं है इसे केवल एयरटेल थैंक्स ऐप के माध्यम से ही खरीदा जा सकता है।

पीओएस (POS) मशीन क्या है?

डिवाइस को एयरटेल पेमेंट बैंक अकाउंट से लिंक करके यूजर पीओएस (पॉइंट ऑफ सेल) मशीन पर स्मार्टवॉच को टैप करके ट्रांजैक्शन शुरू कर सकते हैं।

पीओएस मशीन पर टैप और भुगतान की सुविधा उपलब्ध है पीओएस मशीन एडवांस टेक्नोलॉजी वाली पेमेंट स्वीकार करने वाली मशीन है, ये मशीन दो पार्टियों/टर्मिनलों के बीच लेनदेन को लगातार बनाती है पीओएस मशीन एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है, जिसके माध्यम से ग्राहक अपने डेबिट/क्रेडिट/क्यूआर स्कैनिंग के माध्यम से खरीदारी के बदले भुगतान कर सकता है।

यूजर स्मार्टवॉच से प्रतिदिन 25,000 रुपये तक का भुगतान कर सकता है स्मार्ट वॉच में टेक्नोलॉजी प्रदाता का मास्टरकार्ड मिल रहा है, एनएफसी चिप मास्टरकार्ड के नेटवर्क को सपोर्ट करता है और भुगतान करना आसान बनाता है।

स्मार्टवॉच

मास्टरकार्ड के समर्थन से एनएफसी चिप स्मार्टवॉच से संपर्क रहित भुगतान करने में सक्षम बनाता है इससे उपयोगकर्ता खुदरा स्टोर, पीओ टर्मिनल और विभिन्न टचप्वाइंट पर भुगतान कर सकते हैं।

एयरटेल स्मार्टवॉच विशिष्टता/विशेषताएं:

एयरटेल पेमेंट बैंक की पहली डिवाइस में एक एनएफसी चिप दी गई है जिसकी मदद से डिवाइस एयरटेल पेमेंट बैंक के जरिए कॉन्टैक्टलेस पेमेंट करने में सक्षम होती है। एयरटेल स्मार्टवॉच में इसके अलावा और भी कई खास फीचर दिये गये है डिवाइस को एक्टिवेट करने के लिए थैंक्स ऐप (Thanks app) के जरिए सेविंग बैंक अकाउंट को डिवाइस से कनेक्ट करना होता है।

Specification:

एयरटेल पेमेंट बैंक स्मार्टवॉच को नॉइज़ ने डिजाइन और तैयार किया है इसमें 550 निट्स पीक ब्राइटनेस के साथ 1.85 इंच का बड़ा स्क्वायर टीएफटी कलर AMOLED डिस्प्ले दिया गया है और 150 क्लाउड आधारित वॉच फेस दिया गया है साथ ही स्मार्टवॉच IP68 वॉटर रेसिस्टेंट और डस्टप्रूफ रेटिंग से युक्त है  बैटरी बैक के लिए कंपनी की साइड से दावा किया है कि एक बार फुल चार्ज होने पर बैटरी कम से कम 10 दिन का बैकअप देगी।

Specification Summery:

General

Design

Extra

एयरटेल पेटेंट बैंक स्मार्ट घड़ी की विशेषताएं:

1.स्मार्टवॉच एसएलआरपी मॉनिटर, कैलोरी काउंट, स्टो काउंट, पीडो मीटर, Spo2 ब्लड ऑक्सीजन मॉनिटर जैसे फिटनेस फीचर और सेंसर प्रदान करते हैं।

2.स्मार्टवॉच में एक बड़ी बैटरी दी गई है कंपनी का दावा है कि एक बार फुल चार्ज होने पर ये 10 दिन का बैटरी बैकअप प्रदान करेगी।

3.इसमे जीपीएस कनेक्टिविटी, ब्लूटूथ5.3, और ब्लूटूथ कॉलिंग फीचर दिया गया है।

FAQS:

Q: एयरटेल पेमेंट बैंक खाता खोलने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है?

A: आधार बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण प्रक्रिया के माध्यम से एयरटेल पेमेंट्स बैंक खाता खोलने के लिए आधार कार्ड और एक्टिवेटेड मोबाइल नंबर की आवश्यकता होती है।

Q: क्या एयरटेल पेमेंट बैंक आरबीआई के अधीन है?

A: एयरटेल पेमेंट बैंक भारती एयरटेल की सहायक कंपनी है, 5 जनवरी 2022 को आरबीआई अधि नियम 1934 की दूसरी अनुसूचि के अंतर्गत आरबीआई द्वारा अनुसूचित बैंक का दरजा दिया गया।

Q: क्या मैं घर पर एयरटेल पेमेंट बैंक खाता खोल सकता हूं?

A: आप आधार आधारित ई-केवाईसी प्रमाणीकरण का उपयोग करके केवल कुछ ही मिनट में पेपरलेस प्रक्रिया से आसानी से एयरटेल भुगतान बैंक खाता खोल सकते हैं।

Q: पीओएस बिलिंग मशीन क्या है?

A: पॉइंट ऑफ़ सेल सिस्टम वाहन स्थान है जहाँ एक ग्राहक किसी स्टोर पर उत्पाद या सेवा के लिए भुगतान करता है।

Q: क्या पीओएस में सिम का उपयोग होता है?

A: अधिकांश पीओएस टर्मिनल भुगतान लेनदेन को सक्षम करने के लिए एक मानक टेलीफोन लाइन, वायर्ड या वायरलेस कनेक्शन या सिम कार्ड का उपयोग करते है।

Q: POS से क्या फायदा होता है?

A: पीओएस सिस्टम ग्राहक और रिटेलर विक्रेता के लिए लेन देन को आसान बनाने के लिए उपयोग होती है,पीओएस मशीन ग्राहक और रिटेलर की जानकारी को तुरंत ट्रैक और व्यवस्थित करती है।

Q: क्या एयरटेल पेमेंट बैंक असली बैंक है

A: भारत सरकार द्वारा किये गयेकैशलेस क्रांति का समर्थन करने के लिए भारत के सबसे बड़े दूरसंचार प्रदाता भारती एयरटेल द्वारा 2017 में एयरटेल पेमेंट्स बैंक लॉन्च किया गया था। एयरटेल पेमेंट्स बैंक एक अलग बैंक है जो अपने ग्राहकों को आवश्यक वित्तीय सेवाएं प्रदान करता है।

आपको Airtel Payments Bank Smartwatch पोस्ट में Smartwatch  से संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध कराई गयी है यदि आपको जानकारी उपयोगी लगी हो तो इसे अपने मित्र मंडली में साझा करें।

आपको Airtel Payments Bank Smartwatch पोस्ट में Airtel  Smartwatch से संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध कराई गयी है यदि आपको जानकारी उपयोगी लगी हो तो इसे अपने मित्र मंडली में साझा करें। और Comment करें।

इन्हें भी पढ़े:

Google Pixel Fold 2 Smartphone: जानिए भारत में लॉन्च की तारीख, Specific Features, कीमत, पूरी जानकारी!

Samsung Galaxy A35 स्मार्टफोन डेटा सेफ्टी के खास फीचर के साथ, जानें स्पेसिफिकेशन, भारत में कीमत और भी बहुत कुछ!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here