बेस्ट टर्म इंश्योरेंस प्लान 2024: आपके परिवार की वित्तीय सुरक्षा अपना प्लान आज ही चुने!

0
96
बेस्ट

बेस्ट टर्म बीमा प्लान की आप प्लानिंग करके अपने परिवार को भविष्य के लिए समर्थ बना सकते हैं । कुछ लोग इसे जीवन की मूलभूत आवश्यकता के रूप में देखते हैं, आज इस पोस्ट में हम आपको भारत में सबसे अच्छा टर्म इंश्योरेंस प्लान कौन सा है?

हम टर्म इंश्योरेंस के लाभ और नुकसान की जानकारी आपको देंगे जिससे आप आसानी से निर्णय ले सकेंगे कि कौन सा प्लान आपके लिए सबसे अच्छा होगा जीवन महत्वपूर्ण है और अनिश्चित भी, किसी आकस्मिक घटना या दुर्घटना के कारण अगर व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो ऐसे गंभीर समय में श्रेष्ठ टर्म बीमा प्लान व्यक्ति विशेष की अनुपस्थिति में आर्थिक मदद देकर परिवार को संभालता है।

किसी भी आपातकालीन स्थिति में वित्तीय सहायता की आवश्यकता हो सकती है जैसे कि बच्चों की शादी की जिम्मेदारी, गंभीर बीमारी, बच्चों की शिक्षा घर खरीदना आदि में टर्म इंश्योरेंस एक सुरक्षा का कवर प्रदान करने का काम करता है और आपको अचानक आई बिपत्ति में सुरक्षित और कर्जमुक्त रखता है।

कोरोना काल में जब पूरे देश में हर घर में बीमारी ने अपने पैर जमाए हुए थे तब जिन लोगों ने पहले से ही टर्म इंश्योरेंस प्लान ले रखा था वे इस संकट का बहुत आसानी से सामना कर पाए आइए जानते हैं कौन सा टर्म इंश्योरेंस भविष्य की आर्थिक आवश्यकता को सबसे बेहतर सपोर्ट प्रदान कर सकता है।

Content Table

1.परिचय

i.टर्म इंश्योरेंस की व्याख्या

टर्म इंश्योरेंस को सबसे आसान शब्दों में बताया जाए तो ये सबसे आसान लाइफ इंश्योरेंस प्लान है जो फिक्स अवधि में निरंतर किफायती प्रीमियम देने पर कवरेज प्रदान करता है, अगर पॉलिसी अवधिके बीच में ही पॉलिसी धारक की अचानक कोई बीमारी या दुर्घटना होने पर मृत्यु हो जाती है तो इंश्योरेंस प्लान पॉलिसी के नॉमिनी को एकमुश्त कवर राशि प्रदान करता है और परिवार को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है।

निश्चित राशि का वार्षिक प्रीमियम देकर 1 करोड़ तक का कवर लाभ लिया जा सकता है प्रीमियम राशि का निर्धारण पॉलिसी धारक की उम्र से तय किया जाता है, टर्म इंश्योरेंस प्लान आपकी अनुपस्थिति में आपके परिवार को वित्तीय मजबूती देने के  साथ ही अगर कोई पुरानी देनदारी है तो उसे चुकाने में भी मदद करता है।

 टर्म इंश्योरेंस

टर्म इंश्योरेंस एक प्रकार का जीवन बीमा उत्पाद है, इसकी सहायता से एक बीमाकृत व्यक्ति, काफी कम लागत वाली प्रीमियम रेट पर अपने परिवार को वित्तीय सुरक्षा देकर चिंता मुक्त हो सकता है। टर्म इंश्योरेंस धारक प्रति माह छोटी राशि का प्रीमियम भरकर अपने परिवार के लिए बड़ी राशि का जीवन कवर सुरक्षा (बीमा राशि) प्रदान कर सकता है।

टर्म बीमा धारक की यदि पॉलिसी अवधि के दौरान, किसी दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो उसके नामांकित व्यक्ति को टर्म बीमा पॉलिसी की लाभ राशि का भुगतान कर दिया जाता है।

टर्म इंश्योरेंस, पॉलिसी धारक को जीवन के हर कदम और परिस्थिती में जीवन कवरेज देती है। कुछ पॉलिसियां ​​जीवन स्तर के अनुसार लाभ भी देती हैं जो आपके जीवन के व्यक्तिगत सुखद पलों में टर्म इंश्योरेंस राशि को एक निश्चित प्रतिशत तक बढ़ोतरी करने की छूट प्रदान करती है।

ii.सही अवधि बीमा योजना के चयन का महत्व

टर्म इंश्योरेंस प्लान, पॉलिसी धारक की अचानक मृत्यु की स्थिति में पॉलिसी धारक के पूरे परिवार को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है, इसके अलावा गंभीर बीमारी की स्थिति में वैकल्पिक कवरेज भी प्रदान किया जा सकता है, वैकल्पिक कवरेज वर्तमान स्वास्थ्य बीमा कवरेज को अतिरिक्त धन देकर सहायता करती है, इस अतिरिक्त धनराशि से गंभीर बीमारी जैसी आपातकालीन स्थिति में आने वाली खर्च की मांग पूरी की जाती है।

बीमा योजनाएं

2.2024 में विचार करने योग्य कारक

i.बीमा प्रीमियम दरें

प्रीमियम दर उस पैसे के बराबर होती है जिसे कोई व्यक्ति या कंपनी/व्यवसाय द्वारा बीमा पॉलिसी का लाभ लेने के बदले में भुगतान किया जाता है, बीमा प्रीमियम दरों पर कई कारकों का प्रभाव पड़ता है और एक प्रीमियम भुगतान करने वाले से दूसरे प्रीमियम भुगतान करने वाले के प्रीमियम रेट्स अलग होते हैं।

ii.टर्म बीमा कवरेज

टर्म बीमा कवरेज वह बीमा राशि होती है जो पॉलिसी अवधि में किसी बीमा धारक व्यक्ति के साथ कोई दुर्भाग्यपूर्ण घटना होने की स्थिति में कवरेज राशि नामांकित व्यक्ति को दी जाती है।

दूसरे शब्दों में बीमा कवरेज वे जिम्मेदारी है जो बीमा सेवा प्रदाता कंपनी नियमित प्रीमियम के बदले में एक निश्चित अवधि तक ग्राहक को वित्तीय सुरक्षा या समर्थन के रूप में प्रदान करती है, कवरेज, बीमा धारक को किसी भी तरह की दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति के कारण वित्तीय संकट से निबटने में सहायता  करती  है, वित्तीय कवरेज सेवा के बदले में बीमा धारक, कंपनी को प्रीमियम राशि मासिक या त्रैमासिक भुगतान करता है।

टर्म इंश्योरेंस कवरेज,आपके एजुकेशन लोन, होम लोन, ऑटो लोन जैसी जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए आपकी मदद कर सकती है जबकी कुछ टर्म इंश्योरेंस प्लान में किसी गंभीर बीमारी के निदान पर भी कवरेज प्रदान किया जाता है इस कवरेज में अतिरिक्त लाभ भी शामिल होते हैं जैसे अचानक मृत्यु लाभ, जो परिवार को दी जाने वाली कवरेज राशि को बढ़ा सकता है।

iii.टर्म दावा निपटान अनुपात(सीएसआर)

दावा निपटान अनुपात या सीएसआर किसी बीमा कंपनी द्वारा अनुमोदित किये गये दावों की कुल संख्या और प्राप्त दावों की संख्या का अनुपात होता है। ये अनुपात हर वित्तीय वर्ष में जांच किया जाता है।

दूसरे शब्दों में दावा निपटान अनुपात एक वित्तीय वर्ष में एक बीमा कंपनी द्वारा किए गए कुल दावों का निपटान के खिलाफ, निपटान के लिए फाइल की गयी कुल दावों की संख्या है, सीएसआर बताता है, कि कोई बीमा कंपनी अपने ग्राहक के दावों के निपटान के लिए कितनी गंभीर और विश्वसनीय है सीएसआर जितना अधिक होगा बीमा कंपनी उतनी की विश्वसनीय होगी।

iv.टर्म अतिरिक्त लाभ या राइडर्स

राइडर्स अतिरिक्त लाभ है जिसे अगर आप अपनी टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ जोड़ते हैं तो ये जीवन कवर बढ़ाने में मदद करता है, राइडर, बीमित व्यक्ति की अचानक मृत्यु होने की स्थिति में योजना की मूल राशि के अलावा एक अतिरिक्त राशि का भुगतान करता है।

दूसरे शब्दों में राइडर, अतिरिक्त कवरेज और सुरक्षा के खिलाफ जोखिम देता है राइडर वे ऐड-ऑन हैं जिन्हे आप अपनी जीवन बीमा पॉलिसी के अलावा काफी उचित दरों पर चयन कर सकते हैं। राइडर्स आपकी पॉलिसी को मजबूत आधार देते हैं और आपकी अचानक मृत्यु से ज्यादा का कवर देते हैं।

टर्म इंश्योरेंस राइडर, पॉलिसी धारक के परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान करते है और किसी दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति में, पॉलिसी धारक के साथ कोई दुर्घटना होने मृत्यु होने या शरीर का कोई हिस्सा अक्षम होने या कोई गंभीर बीमारी होने की स्थिति में, राइडर्स, पॉलिसी धारक या नामांकित व्यक्ति को पॉलिसी से कहीं ज्यादा अतिरिक्त लाभ प्रदान करते हैं।

3.शीर्ष अवधि बीमा योजना

i.एचडीएफसी टर्म इंश्योरेंस प्लान

एचडीएफसी टर्म इंश्योरेंस एक जाना माना प्लान और प्रामाणिक सुरक्षा योजना है, जो किसी विशेष अवधि या अवधि के लिए जीवन सुरक्षा प्रदान करता है। कम प्रीमियम दरों पर उच्च सुरक्षा के लिए जाना जाता है एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस भारत में एक अच्छी तरह से स्थापित और भरोसेमंद ब्रांड है, एचडीएफसी इंश्योरेंस प्लान की उच्च गुणवत्ता वाले बीमा उत्पाद और सेवा प्रदान के लिए मजबूत पहचान है।

एचडीएफसी टर्म इंश्योरेंस ने 23 अक्टूबर 2000 को भारत में अपना बिजनेस शुरू किया, एचडीएफसी का गांवों, छोटे शहरों और मध्यम आकार के शहरों में 400 से अधिक शाखाओं का एक मजबूत शाखा नेटवर्क है। एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस प्लान को ऑनलाइन भी आसानी से लिया जा सकता है।

एचडीएफसी प्लान की ऑनलाइन खरीदारी करने पर पहले प्रीमियम पर 5% की छूट दी जाती है एचडीएफसी बीमा योजना में प्रीमियम भुगतान करने के लिए टिप बियरिंग विकल्प लेकर मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक या वार्षिक प्रीमियम भुगतान किया जा सकता है।

Life Insaurance

एचडीएफसी टर्म जीवन बीमा योजना के लाभ

  • एचडीएफसी टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी को भारत की सर्वश्रेष्ठ टर्म पॉलिसी में से एक माना जाता है।
  • पॉलिसी ~93% का अच्छा कवरेज देती है जोकी अन्य पॉलिसी कवरेज से ज्यादा है और कवरेज समय पर प्रदान किया जाता है।
  • एचडीएफसी के अधिकारी और कर्मचारी तेजी से काम करते हैं जिससे दावा निपटान जल्दी हो जाता है, दावा निपटान प्रक्रिया आसान है।

एचडीएफसी टर्म इंश्योरेंस प्लान का नुकसान

  • एचडीएफसी टर्म इंश्योरेंस का प्रीमियम पॉलिसी धारक की उम्र के समानांतर काम करता है, ज्यादा उम्र पर ज्यादा प्रीमियम भरना पड़ता है।
  • बाजार में उपलब्ध अन्य योजनाओं की तुलना काफी महंगी है।
  • एचडीएफसी टर्म ग्राहक को कवर बढ़ाने का विकल्प नहीं देता और दावा निपटान विकल्प भी नहीं प्रदान करता है।

ii.कोटक महिंद्रा टर्म इंश्योरेंस प्लान

कोटक महिंद्रा भारत की एक सबसे प्रमुख बीमा कंपनी है। कोटक महिंद्रा लाइफ इंश्योरेंस की भारत में 2001 में शुरूआत हुई, आज भारत में कोटक सबसे तेजी से ग्रोथ करने वाली कंपनियों में से एक मानी जाती है।

कोटक महिंद्रा टी.यू.एल.आई.पी (टैरेंट उपयोगकर्ता देयता बीमा योजना) के माध्यम् से बीमा धारकों को वार्षिक प्रीमियम का 100 गुना तक जीवन कवरेज प्रदान करती है कोटक महिंद्रा युवाओं को बहुत कम प्रीमियम पर छोटी अवधि के लिए सुरक्षा कवरेज प्रदान करती है।

वहीं कोटक महिंद्रा ऑनलाइन टर्म प्लान में धूम्रपान न करने वालो और महिलाओं को छूट प्रदान करती है, कोटक का टर्म प्लान कम प्रीमियम पर उच्च बीमा राशि प्रदान करता है, कोटक महिंद्रा देश में 35 मिलियन से अधिक लोगों को जीवन कवरेज प्रदान करता है।

Insaurance plan

कोटक महिंद्रा टर्म इंश्योरेंस प्लान के लाभ

  • कोटक महिंद्रा बीमित व्यक्ति की प्राकृतिक मृत्यु होने की स्थिति में आधार कवर का 100% नामांकित व्यक्ति को प्रदान किया जाता है।
  • लाइफ प्लस योजना के अंतर्गत बीमित व्यक्ति की आकस्मिक मृत्यु होने पर नामांकित व्यक्ति को अधिकतम 1 करोड़ का आकस्मिक मृत्यु लाभ दिया जाता है।
  • गंभीर बीमारी के मामले में कोटक वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है।

कोटक महिंद्रा टर्म इंश्योरेंस प्लान के नुकसान

  • कोटक महिंदा का निवेश कारक नहीं है बीमा धारक को अपने जीवित रहने पर कोई रिटर्न नहीं मिलता है।
  • प्रीमियम उम्र के हिसाब से अलग-अलग होता है जैसे उम्र बढ़ेगी प्रीमियम रेट भी बढ़ेगा।

iii.मैक्सलाइफ टर्म इंश्योरेंस प्लान

मैक्स लाइफ टर्म इंश्योरेंस प्रदान करने वाली भारतीय प्रमुख कंपनियों में से एक है, मैक्स अपने बीमा धारकों को स्मार्ट टर्म इंश्योरेंस प्लान प्रदान करती है जिसमें बीमा धारक और उसके परिवार को सुरक्षा प्रदान की जाती है इसके अलावा मैक्स अंतनिहित सुविधाओं के साथ व्यापक कवरेज भी प्रदान करता है।

मैक्स लाइफ स्मार्ट सिक्योर प्लस प्लान यह योजना मैक्स लाइफ बीमा इंश्योरेंस के तहत एक वित्तीय शील्ड उपलब्ध कराती है जो जीवन में होने वाली किसी भी अनिश्चित स्थिति में बीमा धारक को वित्तीय समर्थन देता है।

कवर योजना स्मार्ट सिक्योर प्लस प्लान बीमा धारक की वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने और विश्वास करने योग्य एक सहायता प्रणाली प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है, यह योजना बीमा धारक को अंतर्निहित लाभ भी उपलब्ध कराती है जैसे लाइलाज बिमारी के लिए जीवन कवर प्लान।

ये टर्म प्लान बहुत सारे वैकल्पिक लाभ भी प्रदान करता है जैसे प्रीमियम ब्रेक, संयुक्त जीवन कवर, और अचानक मृत्यु होने पर अतिरिक्त भुगतान, ये टर्म प्लान टर्म धारक की बीमा आवश्यकताओं को पूरी तरह से कवर कर लेता है ये योजना धारक की वित्तीय सुरक्षा आवश्यकताओं के लिए वन स्टॉप सॉल्यूशन के रूप में काम करता है।

मैक्सलाइफ टर्म इंश्योरेंस प्लान के लाभ

  • वित्तीय वर्ष 2022-2023 के लिए मैक्स लाइफ टर्म इंश्योरेंस का सीएसआर (दावा निपटान अनुपात) 99.51% था जो कि अन्य टर्म इंश्योरेंस की तुलना काफी बेहतर है।
  • मैक्स लाइफ गंभीर बीमारी के खिलाफ वित्तीय सुरक्षा देती है। सर्वाइवल बेनिफिट के रूप में प्रीमियम विकल्प के साथ मैक्स लाइफ ग्राहक को बीमा कवरेज दिया जाता है।
  • मैक्स लाइफ का सबसे मजबूत फीचर ग्राहक के बजट और आय के अनुसार प्रीमियम भरने का लचीलापन देना है।

मैक्स लाइफ टर्म इंश्योरेंस प्लान के नुकसान

  • बीमा अवधि से अधिक जीवित रहने पर पॉलिसी धारक का कवरेज समाप्त हो जाता है और उसको कोई लाभ नहीं दिया जाता है।
  • संपूर्ण जीवन कवरेज समाप्त कर दिया जाता है।

iv.एलआईसी टर्म इंश्योरेंस प्लान 

एलआईसी टर्म इंश्योरेंस प्लान आपके परिवार को आय के किसी भी नुकसान के खिलाफ वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है, जिसका सामना परिवार को बीमा धारक व्यक्ति की अनुपस्थिति में करना पड़ सकता है एलआईसी टर्म इंश्योरेंस प्लान ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है और यह खरीदार को बहुत कम प्रीमियम पर विस्तृत कवरेज रेंज प्रदान करता है।

भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) की स्थापना 1 सितंबर 1956 को हुई, इसकी स्थापना का उद्देश्य जीवन बीमा को बड़े स्तर पर फैलाना है, जिससे भारत के नागरिकों को विशेष रूप से गांवों में कम दर पर पर्याप्त वित्तीय सहायता प्रदान की जा सके। एलआईसी की 2,048 शाखाओं का देशव्यापी नेटवर्क है।

टेक टर्म प्लान में केवल ऑनलाइन अप्लाई किया जाता है जिसमें कोई मध्यस्थ नहीं होता है, ये बिना लाभ पूर्ण सुरक्षा प्रदान करने वाला ऑनलाइन बीमा प्लान है ये बीमा धारक की मृत्यु के बाद परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान करता है, ये कम प्रीमियम पर उच्च कवरेज, वित्तीय सहायता, महिलाओं और गैर धूम्रपान उपयोगकर्ताओं के लिए छूट प्रदान करता है।

एलआईसी

एलआईसी टर्म इंश्योरेंस प्लान के लाभ

  • एलआईसी कम प्रीमियम दर पर उच्च बीमा कवरेज प्रदान करता है
  • एलआईसी महिलाओं और गैर धूम्रपान करने वालों को प्रीमियम राशि पर छूट मिलती है।
  • पॉलिसी धारक के पास सर्वोत्तम बीमा मूल्य का चयन करने का विकल्प रहता है।
  • एलआईसी टर्म प्लान 18 साल से लेकर 75 साल तक के ग्राहक अपनी आवश्यकता के अनुसार खरीदारी कर सकता है।
  • एलआईसी अधिकतम टर्म बीमा 1 करोड़ रुपये तक देता है
  • एलआईसी का 2022-2023 के लिए सीएसआर 98% है
  • एलआईसी भारत सरकार के स्वामित्व वाली कंपनी है इसीलिए उसमें ग्राहक का विश्वास बना हुआ है
  • एलआईसी टर्म बीमा धारक को 80सी के तहत टैक्स लाभ मिलता है
  • एलआईसी ऋण सुविधा प्रदान करता है

 एलआईसी टर्म इंश्योरेंस के नुकसान

  • एलआईसी टर्म इंश्योरेंस महंगा है इसका प्रीमियम रेट काफी ज्यादा है
  • एलआईसी टर्म पॉलिसी में नॉमिनी का नाम जोड़ना जरूरी है, नहीं तो लाइफ कवर कैंसिल कर दिया जाता है
  • दावा निपटान की प्रक्रिया काफी लंबी और जटिल है

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

प्रश्न: टर्म इंश्योरेंस की प्रमुख सीमाएं क्या हैं?

उत्तर: एक बार जब जब आपकी चुनी हुई अवधि समाप्त हो जाती है तो आपका कवरेज भी समाप्त हो जाता है। जब तक आप वैकल्पिक प्रीमियम रिटर्न राइडर (आरओपी) नहीं खरीदते, तब तक कोई वित्तीय लाभ या भुगतान नहीं मिलता। यदि आपकी पॉलिसी अवधि समाप्त हो जाती है। तो बीमा कंपनी आपके कुछ या सभी प्रीमियम वापस कर देगी।

प्रश्न: टर्म इंश्योरेंस के लिए कौन पात्र नहीं है?

उत्तर:  यदि कोई 18-65 वर्ष की आयु सीमा में है तो वह टर्म इंश्योरेंस खरीद सकता है, हालांकि आप 65 वर्ष की आयु तक का टर्म प्लान खरीद कर 99 वर्ष की आयु तक जीवन कवर का विकल्प चुन सकते हैं। प्रीमियम गणना पॉलिसीधारक की उम्र एक महत्वपूर्ण कारक है।

 

इन्हें भी पढ़े

एचओएसी फूड्स आईपीओ: सब्सक्रिप्शन के दूसरे दिन का जीएमपी और वह सब कुछ जो आपको जानना चाहिए

आपको बेस्ट टर्म इंश्योरेंस प्लान 2024 पोस्ट में टर्म इंश्योरेंस प्लान से संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध कराई गयी है यदि आपको जानकारी उपयोगी लगी हो तो इसे अपने मित्र मंडली में साझा करें और टिप्पणी करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here