IGNOU June 2024 TEE Exam:अधिसूचना, हॉलटिकट, शुल्क अंतिम तिथि की पूरी जानकारी

0
49
IGNOU

अगर आप भी IGNOU द्वारा आयोजित होने वाली टीईई (टर्म एंड एग्जामिनेशन) परीक्षा फॉर्म भरने से चूक गए हैं तो आपके लिए खुशखबरी है इग्नू ने जून 2024 टीईई के पंजीकरण की तारीख को extend करके ऐसे छात्रों को पंजीकरण करने का एक और मौका दिया है अब इच्छुक उम्मीदवार 22 अप्रैल 2024 शाम 6:00 बजे तक बिना विलंब शुल्क के अपना पंजीकरण फॉर्म सबमिट कर सकते हैं।

IGNOU June 2024 Exam का उद्देश्य

इग्नू जून 2024 टीईई के तहत ओडीएल (ओपन और डिस्टेंस लर्निंग) और ऑनलाइन प्रोग्राम छात्रों के लिए ऑनलाइन परीक्षा आयोजित कर रहा है। यह परीक्षा ओडीएल (ओपन और डिस्टेंस लर्निंग) छात्रों के लिए पेन और पेपर मोड में और ऑनलाइन छात्रों के लिए सीबीटी ( कंप्यूटर आधारित टेस्ट) मोड में होगा। छात्रों को टर्म (term) एंड परीक्षा, प्रोजेक्ट सबमिशन और प्रैक्टिकल परीक्षा से गुजरना होगा।

IGNOU June 2024 Exam सारांश(Summery)

इग्नू जून 2024 टीईई परीक्षा का सारांश नीचे दी गई तालिका में मदद से क्लियर किया जा रहा है-

Summery

IGNOU June 2024 Exam : ODL और Online परीक्षा क्या होती है?

ओडीएल (ऑनलाइन डिस्टेंस लर्निंग) मोड में शिक्षक और छात्र का नियमित और एक ही परिसर में संपर्क नहीं होता है जबकी ऑनलाइन अध्ययन मोड में छात्र और शिक्षक के बीच एक ही समय पर नियमित बातचीत होती है।

इग्नू विश्वविद्यालय का जून 2024 सत्रांत परीक्षा ओडीएल और ऑनलाइन कार्यक्रम 1 जून 2024 से प्रारंभ होगा।

IGNOU ने कार्यक्रम (programme) के परियोजना (project) और व्यावहारिक (practical) घटक (component) के लिए परियोजना मूल्यांकन शुल्क और व्यावहारिक परीक्षा शुल्क लागू किया है।

SED ने अपना नोटिफिकेशन F.NO.IG/SED/practicals/Projects/2023/12295 दिनांक 07.3.2023 के माध्यम से जारी किया है।

नोटिफिकेशन में कहा गया है

उच्च अधिकारियों के अनुमोदन के बाद विश्वविद्यालय ने ओडीएल औरऑनलाइन कार्यक्रमों के माध्यम से जून 2024 से आयोजित होने वाली परीक्षा फॉर्म जमा करने की तारीख बढ़ा दी है, छात्र अपना फॉर्म 22 अप्रैल 2024 तक सबमिट करके पंजीकरण की पुष्टि कर सकते हैं।

इग्नू किन पाठ्यक्रमों के लिए जून 2024 परीक्षा आयोजित कर रहा है? उसकी Detail Table में दी जा रही है-

Subject

इग्नू के जून 2024 टीईई परीक्षा के पंजीकरण नोटिस में दिशानिर्देश दे दिए गए हैं, जो छात्र अंतिम सेमेस्टर/वर्ष पाठ्यक्रम के लिए दिसंबर 2023 की सत्रांत परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं, लेकिन फॉर्म भरने की तारीख तक उनका परिणाम घोषित नहीं किया गया है वे बाद में ऐसे कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं।

छात्रों को सत्रांत परीक्षा फॉर्म भरने के समय एबीसी आईडी बनाने का भी निर्देश दिया गया है, जिससे उनकेअंक और ग्रेड एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट/डिजी लॉकर पर प्रतिबिंबित कर सकते हैं।

IGNOU June 2024 Exam: के लिए महत्वपूर्ण शर्तें

इग्नू जून 2024 टीईई परीक्षा फॉर्म भरने से पहले नीचे दी गई शर्तों से भरें, ध्यान से पढ़ कर लेना चाहिए-

  1. पाठ्यक्रमों के लिए पंजीकरण कानूनी है, समय सीमा नहीं है।
  2. आपके कार्यक्रम के अनुसार जहां भी लागू हो पाठ्यक्रम में आवश्यक संख्या में असाइनमेंट निर्धारित तिथि तक जमा हो जाने चाहिए।
  3. कार्यक्रम के प्रावधान के अनुसार इन पाठ्यक्रमों को आगे बढ़ाने के लिए न्यूनतम समय पूरा कर लिया गया हो।

4.CIT, BCA, MCA, MSc (MACS) PGDAST, PGCGI, MSCIS, PGDIS, DBPOFA, DMOP, ACISE, BLIS कार्यक्रमों के अलावा अन्य व्यावहारिक परीक्षाओं के संचालन की अनुसुची संबंधित क्षेत्रीय केंद्र के द्वारा प्रदान की जायेगी।

5.प्रोजेक्ट सबमिशन/प्रैक्टिकल परीक्षा में भाग लेने सहित भविष्य के उद्देश्य के लिए हॉल टिकट कोअपने पास रखा जाना चाहिए। हॉल टिकट की कॉपी प्रोजेक्ट रिपोर्ट/शोध प्रबंधन/फील्ड वर्कजर्नल/इंटर्नशिप/प्रैक्टिकम के साथ ऑफलाइन या ऑनलाइन मोड में जमा की जा सकती है, मोड और प्रैक्टिकल परीक्षा में भाग लेने के लिए भी।

IGNOU June 2024 Exam: पंजीकरण प्रक्रिया

परीक्षा के लिए पंजीकरण ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर किया जा सकता है, आवेदक को फॉर्म बहुत सावधानी से भरने की सलाह दी जाती है क्योंकि आधिकारिक सूचना के अनुसार फॉर्म एक बार सबमिट होने के बाद उसमें सुधार संभव नहीं होगा।

registration

पंजीकरण प्रक्रिया (Registration procedure) चरण दर चरण नीचे दिया जा रहा है-

1. इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, ‘नए प्रवेश’ पर टैब करें।

2. सभी इंस्ट्रक्शन को ध्यान से पढ़ें और ‘सबमिट’ पर क्लिक करें।

3.‘नए पंजीकरण के लिए यहां क्लिक करें’ और सावधानीपूर्वक फॉर्म भरें, सभी    आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें।

4.लॉग इन करने के समय अपना जो यूजरनेम और पासवर्ड बनाया था उसका    उपयोग करके अपनी पर्सनल डिटेल भरें।

5.महत्वपूर्ण दस्तावेजों की स्कैन कॉपी अपलोड करें।

6.निर्देश के अनुसार आवेदन शुल्क जमा करें और पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करें।

IGNOU June 2024 Exam: फॉर्म की अंतिम तिथि

इग्नू विश्वविद्यालय जून 2024 मई टीईई परीक्षा कंडक्ट करेगी, इसके लिए पंजीकरण फॉर्म 22 अप्रैल तक बिना किसी जुर्माना/ विलंब शुल्क के सबमिट किया जा सकता है, आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई डिटेल के अनुसार नीचे पंजीकरण फॉर्म से संबंधित महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी साझा की जा रही है।

exam detail

IGNOU June 2024 Exam पंजीकरण फॉर्म की अंतिम तिथि (विलंब शुल्क के साथ)

इग्नू यूनिवर्सिटी जून 2024 टीईई परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म 22 अप्रैल 2024 शाम ​​6:00 बजे तक बिना किसी विलंब शुल्क/जुर्माना स्वीकार करेगा 22 अप्रैल 2024 को 1100 रुपये विलंब शुल्क के रूप में देने होंगे।

IGNOU June 2024 Exam: शुल्क संरचना

टीईई परीक्षा 2024 के लिए शुल्क(Fee)

क्रेडिट कार्ड

डेबिट कार्ड

Fee detail

नेट बैंकिंग के माध्यम से संभव है। आवेदक का जिस भी बैंक खाता हो, उस बैंक से परीक्षा शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।

IGNOU June 2024 Exam:हॉल टिकट

इग्नू जून 2024 टीईई परीक्षा के हॉल टिकट से ही परीक्षा कक्ष में प्रवेश मिलता है। हॉल टिकट के महत्वपूर्ण बिंदुओं को यहां विस्तार से बताया जा रहा है अगर इग्नू की ऑनलाइन परीक्षा में उपस्थित होने जा रहा है तो ये आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकता है-

1.जून 2024 टीईई परीक्षा के लिए योग्य छात्रों का हॉल टिकट (प्रोजेक्ट रिपोर्ट का कोर्स कोड, प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए कोर्स कोड) टीईई, टर्म एंड परीक्षा लगभग एक सप्ताह से शुरू होने वाली है, पहले इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट www.ignou.ac.in पर अपलोड कर दिया जाएगा।

2.उम्मीदवारों को हॉल टिकट को लेकर निर्देश दिया जा रहा है कि वे हॉल टिकट का प्रिंटआउट ले लें और परीक्षा 1/2 घंटे पहले शुरू हो जाए।हॉल टिकट पर जो पता और तारीख दी गई है, उस तारीख पर दिए गए परीक्षा केंद्र पर पहुंचें।

3.परीक्षा कक्ष में प्रवेश, विश्वविद्यालय द्वारा जारी की जाएगी वैध आईडी और हॉल टिकट के आधार पर ही होगी।

4.हॉल टिकट की कॉपी अंतिम परियोजना रिपोर्ट/शोध प्रबंध रिपोर्ट/फील्ड वर्क जर्नल/इंटर्नशिप रिपोर्ट जमा करते समय संलग्न करें।

5.इग्नू वेबसाइट पर हॉल टिकट अपडेट होने के बाद हॉल टिकट से किसीकोर्स  को ऐड नहीं किया जाएगा।

FAQs:

Q: IGNOU किस महीने में परीक्षा आयोजित करता है?

A: IGNOU विश्वविद्यालय सत्रांत परीक्षा वर्ष में 2 बार आयोजित करती है जून  और दिसंबर में।

Q: क्या IGNOU की डिग्री यूएसए वैध है?

A: IGNOU डिप्लोमा डिग्री जैसे नियमित डिग्री किसी भी स्थान पर स्वीकृत होती है क्योंकि इग्नू एआईसीटीई और यूजीसी से मान्यता प्राप्त है इग्नू की डिग्री भी मान्यता प्राप्त है इसलिए इग्नू की डिग्री यूएसए में भी मान्य है।

Q: IGNOU का फुल फॉर्म क्या है?

A: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय

आपको IGNOU June 2024 TEE Exam पोस्ट में TEE Exam से संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध कराई गयी है यदि आपको जानकारी उपयोगी लगी हो तो इसे अपने मित्र मंडली में साझा करें।

इन्हें भी पढ़े:

Kendriye Vidyalaya sangthan:पंजीकरण तिथि, शुल्क, शर्तें मानदंड पूरी जानकारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here