लालकृष्ण आडवाणी भाजपा के ‘senior most’ नेता को ‘भारत रत्न’

0
14
लालकृष्ण

पीएम मोदी ने ऐलान किया कि बीजेपी के कद्दावर नेता लालकृष्ण आडवाणी को ‘भारत रत्न’ पुरस्कार मिलेगा.आडवाणी भारत रत्न पाने वाले 50 वें भारतीय व्यक्तित्व होंगे।इससे पहले बिहार के सीएम कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न के लिए चुना गया है

शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर घोषणा की कि बीजेपी नेता लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न पुरस्कार मिलेगा,शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र ने कहा कि बीजेपी के दिग्गज नेता लाल कृष्ण आडवाणी को भारत रत्न पुरस्कार मिलेगा।

निर्णय की घोषणा एक्स(पूर्व में ट्विटर) पर की गई,पीएम मोदी ने कहा “मुझे यह बताते हुए बेहद खुशी हो रही है कि श्री लालकृष्ण आडवाणी जी को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा।” हमारी बातचीत में मैंने उन्हें यह सम्मान मिलने पर बधाई भी दी।

“हमारे समय के सबसे सम्मानित नेताओं में से एक, उन्होंने भारत की प्रगति में बहुत बड़ा योगदान दिया है।उनका करियर निचले स्तर से शुरू हुआ और वह देश की सेवा करते हुए हमारे उपप्रधानमंत्री बने। उन्होंने हमारे गृह मंत्री और सूचना एवं प्रसारण मंत्री दोनों के रूप में अपनी पहचान बनाई। पीएम मोदी ने आगे कहा, “उनका संसदीय हस्तक्षेप हमेशा अनुकरणीय और समृद्ध अंतर्दृष्टि से भरा रहा है।”

पीएम मोदी ने वरिष्ठ राजनेता की और भी प्रशंसा करते हुए कहा, “सार्वजनिक जीवन में आडवाणी जी की दशकों लंबी सेवा को पारदर्शिता और अखंडता के प्रति अटूट प्रतिबद्धता और राजनीतिक नैतिकता में एक अनुकरणीय standard स्थापित करने के रूप में चिह्नित किया गया है।”

उन्होंने सांस्कृतिक पुनरुत्थान और राष्ट्रीय एकता को बढ़ावा देने के लिए अथक प्रयास किया है। जब उन्हें भारत रत्न दिया जा रहा है तो मुझे यह सचमुच प्रेरणादायक लगता है। उनके साथ जुड़ने और उनसे प्रेरणा लेने के सारे मौके पाकर मैं हमेशा गौरवान्वित महसूस करूंगा।

मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि श्री लालकृष्ण आडवाणी जी को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा।उन्हें हमारे समय के सबसे महान नेताओं में से एक माना जाता है और उन्होंने भारत की प्रगति में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। कराची में पैदा हुए पाकिस्तानी मूल के लालकृष्ण आडवाणी 1980 में संगठन की स्थापना के बाद से सबसे लंबे समय तक भाजपा के अध्यक्ष पद पर रहे।

विभाजन से पहले सिंध में पले-बढ़े लालकृष्ण आडवाणी ने कराची के सेंट पैट्रिक स्कूल में दाखिला लिया। 14 साल की उम्र में लालकृष्ण आडवाणी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सदस्य बन गए।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here