पेटीएम को NPCI अप्रूवल मिला : 4 बैंकों के साथ मिलकर थर्ड पार्टी UPI ऐप चलाएगा

0
43
पेटीएम

एनपीसीआई ने पेटीएम की मूल कंपनी ओसीएल के लिए चार बैंकों को पीएसपी (पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर) के रूप में काम करने की अनुमति दे दी है, ये बैंक एचडीएफसी, एक्सिस, यस बैंक और एसबीआई हैं।

NPCI का बड़ा फैसला

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI)ने गुरुवार को अपना एक महत्वपूर्ण निर्णय दिया एनपीसीआई ने वन 97 कम्युनिकेशन लिमिटेड (ओसीएल) को मल्टीबैंक मॉडल के तहत थर्ड पार्टी एप्लीकेशन प्रोवाइडर के रूप में कार्य करने की अनुमति दे दी है अब ओसीएल यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) थर्ड पार्टी एप्लिकेशन प्रोवाइडर (टीपीएपी) के रूप में अपनी सेवा देगा।

आरबीआई ने पेटीएम ऑपरेशंस पर क्यो लगाई रोक

इससे पहले आरबीआई ने 31 जनवरी को दिशानिर्देशों का पालन नहीं करने और चिंताओं का हवाला देते हुए पेटीएम से संबंधित पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) को 15 मार्च तक अपने सभी परिचालनों(Operations) को रोकने का आदेश दिया था।

गुरुवार को आया एनपीसीआई का नया दिशा निर्देश पेटीएम और मूल कंपनी ओसीएल के लिए राहत ले कर आया है, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के नए अपडेट के मुताबिक पेटीएम अब थर्ड पार्टी यूपीआई ऐप के रूप में काम कर पाएगा, इस अपडेट के बाद अब पेटीएम मल्टीबैंक मॉडल के तहत थर्ड पार्टी एप्लिकेशन प्रोवाइडर के रूप में अपनी यूपीआई सेवा जारी रख सकता है।

पेटीएम पार्टनर्स

चार बैंक अब पेटीएम के पार्टनर बैंकों के रूप में काम करेंगे इनमे एक्सिस बैंक, यस बैंक, एचडीएफसी बैंक,और एसबीआई शामिल है, 4 बैंक पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर के रूप में काम करेंगे, पहले पेटीएम टीपीएपी लाइसेंस धारक पीपीबीएल के साथ सेवा प्रदान करता था।

पेटीएम पार्टनर्स

–पेटीएम पार्टनर्स

NPCI का नया अपडेट

एनपीसीआई ने (ट्विटर) एक्स पर जानकारी को शेयर किया और बताया कि पेटीएम को थर्ड पार्टी एप्लिकेशन प्रोवाइडर का लाइसेंस इश्यू कर दिया गया है, इस लाइसेंस से वन 97 कम्युनिकेशन लिमिटेड (OCL) को मल्टीबैंक मॉडल के तहत यूपीआई के थ्रू होने वाले लेनदेन में भाग लेने की अनुमति मिलेगी, एनपीसीआई के अनुसार ओसीएल के लिए यस बैंक, एचडीएफसी बैंक एसबीआई बैंक और एक्सिस बैंक पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर (पीएसपी) के रूप में काम करेंगे।

NPCI एक UPI प्लेटफॉर्म के मालिक और नियंत्रक के रूप में काम करता है, OCL द्वारा UPI पर TPAP (थर्ड पार्टी एप्लिकेशन प्रोवाइडर) बनने की एप्लिकेशन लगाई गई थी, इस एप्लिकेशन की समीक्षा करने के लिए RBI ने NPCI को पिछले महीने निर्देश दिया था।

थर्ड पार्टी एप्लिकेशन प्रोवाइडर एक यूनिट के फॉर्म में काम करता है जो उपयोगकर्ता ग्राहक को यूपीआई के माध्यम से होने वाले भुगतान लेनदेन सुविधा के लिए यूपीआई के समान ऐप (Platform)प्रदान करता है ये एप्लीकेशन मोबाइल वॉलेट, मर्चेंट ऐप या अन्य प्लेटफॉर्म हैं जो पेमेंट ट्रांजैक्शन के लिए यूपीआई का प्रयोग करते हैं।

पेटीएम पेमेंट बैंक बोर्ड के सदस्य

11 मार्च 2022 को आरबीआई ने पीपीबीएल पर नए ग्राहकों को जोड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया था विनियामक कार्रवाई के बाद प्रमोटर विजय शेखर शर्मा ने पेटीएम पेमेंट बैंक के अंशकालिक गैर कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में ज्वाइन किया और बैंक बोर्ड को पुनर्गठित किया।

UPI ऐप

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के पूर्व अध्यक्ष श्रीनिवासन श्रीधर, बैंक ऑफ बड़ौदा के पूर्व कार्यकारी निदेशक अशोक कुमार गर्ग और 2 भारतीय प्रशासनिक सेवाओं के सेवानिवृत्त अधिकारी बोर्ड में शामिल किये गए।

अब बंद नहीं होगी पेटीएम बैंकिंग यूनिट

आपको बताना चाहेगे कि पेटीएम की बैंकिंग यूनिट पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड का संचालन आरबीआई के ऑर्डर के अनुसार 15 मार्च को बंद होना है अब एनपीसीआई के ओसीएल को मिले लाइसेंस के बाद पेटीएम उपयोगकर्ता यूपीआई सेवाओं को आगे उपयोग कर सकेंगे। पिछले महीने आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट बैंक को लेकर एक बड़ा फैसला लिया था कि अगर पेटीएम यूपीआई सेवाएं,पेटीएम पेमेंट बैंक से लिंक हैं तो 15 मार्च के बाद कंटिन्यू नहीं रहेंगी।

आरबीआई चेतावनी के बाद पेटीएम ने बदला तरीका

आरबीआई ने आगे निर्देश दिए कि अगर पेटीएम सेवा जारी रखना चाहता है तो उसको पेटीएम यूपीआई को किसी अन्य बैंक से लिंक करना होगा, जिससे ग्राहक और व्यापारियों को निरंतर सेवा दी जा सके, इसके बाद ओसीएल (वन 97 कम्युनिकेशन लिमिटेड) ने एनपीसीआई के निर्देशों पर 4 बैंकों के साथ मिलकर काम करने के तरीके में बदलाव किया है।

NPCI का OCL को TPAP अप्रूवल मिल गया है,अब UPI ऑपरेशन के माध्यम से Paytm ऐप को आसानी से चलाया जा सकेगा फरवरी में ओसीएल ने अपने नोडल खाते को पेटीएम भुगतान बैंकों से एक्सिस बैंक में ट्रांसफर कर दिया था जिससे निरंतर ग्राहक सेवा दी जा सके।

NPCI

वर्तमान में पेटीएम ऐप पर सभी यूपीआई ट्रांजैक्शन ओसीएल की सहयोगी कंपनी पेटीएम पेमेंट बैंक (पीपीबीएल) के माध्यम से किए जा रहे हैं जो टीपीएपी के रूप में पंजीकृत हैं।

इससे पहले आरबीआई ने निर्देशों का पालन न करने पर, penalty के रूप में  29 फरवरी को पेटीएम भुगतान बैंक पर फास्टैग, एनसीएमसी कार्ड, ग्राहक खाते या वॉलेट से पैसे जमा करने या टॉप-अप स्वीकार करने के लिए रोक लगा दी थी जिसके बाद रोक पर 15 मार्च तक के लिए बढ़ोतरी कर दी गयी।

NPCI के नए निर्देश के अनुसार यस बैंक OCL(पेटीएम) के वर्तमान और नए UPI ग्राहकों के लिए व्यापारी अधिग्रहण बैंक के रूप में काम करेगा और “@paytm” हैंडल को यस बैंक पर रीडायरेक्ट किया जाएगा जिससे वर्तमान यूजर्स और बिजनेस व्यक्तियों को बिना किसी व्यवधान के यूपीआई लेनदेन और ऑटोपे मेंडेट से लिंक सभी सुविधाएं लगातार प्रदान की जाएंगी। एनपीसीआई ने ओसीएल को यह भी सुझाव दिया है कि आवश्यकता के अनुसार सभी वर्तमान हैंडल और दिशा-निर्देशों को जल्द से जल्द नए पीएसपी बैंकों में ट्रांसफर करने का काम करें।

वर्तमान में पेटीएम उपयोगकर्ताओं से भुगतान प्राप्त करने के लिए एक्सिस बैंक पर निर्भर है, फरवरी में पेटीएम ने इस पर स्पष्टीकरण दिया था कि उसने अपनी यूपीआई और पीओएस सेवाओं के समर्थन (Support) के लिए एक्सिस बैंक के साथ एक नोडल (एस्क्रो) खाता बनाया था। नोडल अकाउंट पेटीएम क्यूआर कोड को स्कैन करने या पेटीएम कार्ड मशीन पर स्वाइप करने पर सभी ग्राहकों से तुरंत भुगतान प्राप्त करने का काम करेगा।

FAQs:

Q: कैसे चेक करें  आपके पास @Paytm UPI हैंडल है या नहीं?

A: चरण संख्या 1.

अपने फ़ोन पर पेटीएम ऐप खोलें और मुख्य स्क्रीन पर ऊपरी बाएँ कोने पर अपने प्रोफ़ाइल चित्र पर टैप करें।

स्टेप नंबर 2.

जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे पेमेंट प्राप्त करने के लिए आपकी यूपीआई आईडी और क्यूआर कोड आपकी प्रोफाइल पिक्चर के आला स्क्रीन पर दिखाई देगा।

आप अपनी यूपीआई आईडी चेक कर सकते हैं।

Q: क्या मुझे केवाईसी के लिए भुगतान करना होगा?

A: नहीं !केवाईसी फ्री है आपको केवाईसी के लिए अधिकृत पेटीएम पेमेंट्स बैंक प्रतिनिधि को कोई शुल्क नहीं देना होगा।

Q: केवाईसी के लिए कौन योग्य है?

A: वर्तमान प्रक्रिया के अनुसार भारत के 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिक केवाईसी के लिए आवेदन कर सकते हैं, केवाईसी के लिए अभी नाबालिग और विदेशी आवेदन नहीं कर सकते हैं, इसलिए इन्हें सक्षम (enable) जल्दी ही किया जाएगा।

Q: क्या मैं दो फोन में पेटीएम का उपयोग कर सकता हूं?

A: नहीं, वर्तमान में पेटीएम एक ही पेटीएम खाते को एक साथ कई मोबाइल नंबरों का उपयोग करने की अनुमति नहीं देता है पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान प्रत्येक पेटीएम खाता विशिष्ट मोबाइल नंबर से कनेक्ट होता है और आप केवल पंजीकृत मोबाइल नंबर का उपयोग करके अपने पेटीएम खाते पर लॉगिन कर सकते हैं।

Q: एनपीसीआई का उद्देश्य क्या है?

A: एनपीसीआई यूपीआई में भाग लेने वाले सदस्यों को ऑनलाइन लेनदेन रूटिंग, प्रसंस्करण और निपटान सेवा प्रदान करता है।

पेटीएम को NPCI अप्रूवल मिला पोस्ट में पेटीएम से संबंधित वास्तविक पूरी जानकारी देने का प्रयास किया गया है, अगर आपको जानकारी उपयोगी लगती है तो आप अपने दोस्तों के साथ साझा करें।

हमारी नवीनतम पोस्ट:

विशाल मेगा मार्ट IPO:1 बिलियन डॉलर का दमदार आईपीओ साल के आखिरी तक आएगा जानिये आईपीओ कितना फायदा देगा

इलेक्टोरल बॉन्ड मामला :एसबीआई को सुप्रीम कोर्ट आदेशों की अवमान्ना पर चेतावनी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here