Paytm Payment Bank Service: जाने ग्राहक के लिए कौन सी सुविधा को ओपन रखा गया है

0
40
पेटीएम

Paytm Payment Banks पर RBI ने 15 मार्च के बाद फास्टैग, ग्राहक खातों और अन्य उपकरणों में भुगतान जमा और टॉप-अप स्वीकार करने को 29 फरवरी को बंद करने का निर्देश था, ऐसे में जो व्यक्ति Paytm बैंकों का उपयोग करता है, वह भ्रमित है, 15 मार्च के बाद पेटीएम पेमेंट बैंक की किस सुविधा का उपयोग कर पाएंगे और किसका नहीं ?

इस पोस्ट में पेटीएम पेमेंट बैंक की कौन सी सेवाएं जारी रहेंगी और कौन सी बंद हो जाएगी, आपको विस्तार से बताया जाएगा।

पेटीएम पेमेंट बैंक

आरबीआई के निर्देश के अनुसार Paytm Payment Bank Limited  (पीपीबीएल) 15 मार्च को भुगतान जमा करना, फास्टैग रिचार्ज, क्रेडिट लेनदेन जैसी सेवाओं को बंद कर देगा, आरबीआई ने 29 फरवरी को पेटीएम भुगतान बैंकों को अपनी सेवाएं बंद करने का निर्देश दिया था।

दिशा निर्देशों का पालन न करने और पर्यवेक्षी मुद्दे के कारण आरबीआई ने 31 जनवरी को पीपीबीएल को 29 फरवरी तक जमा, ग्राहक खातों, वॉलेट और फास्टैग रिचार्ज में टॉप-अप स्वीकार ना करने का निर्देश जारी किया था जिसे बढ़ाकर 15 मार्च कर दिया गया था।

आरबीआई के निर्देश के बाद बीएसई ने भी स्टॉक ट्रेडिंग के समय भुगतान बैंकों का उपयोग करने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं एनएचएआई ने भी पीपीबीएल को फास्टैग विकल्पों की सूची से हटा दिया है आइये जानते हैं 15 मार्च बाद पीपीबीएल से जुड़ी हुई कौन सी सेवाओं पर प्रभाव होने वाला है।

पेमेंट बैंक

15 मार्च 2024 के बाद ये सुविधाएं चालू रहेंगी

  1. पेटीएम उपयोगकर्ताओं को अगर वेतन क्रेडिट, ईएमआई भुगतान और अन्य फास्टैग बैलेंस चेक करना है तो इस सेवा के लिए एक और बैंक खाते को कनेक्ट करना होगा या अपने खाते को पेटीएम भुगतान बैंक से किसी अन्य बैंक खाते में कनवर्ट करना होगा।
  2. 15 मार्च के बाद पेटीएम पेमेंट बैंक खाते को किसी अन्य बैंक खाते से कनेक्ट करना होगा, आपको बताना चाहेगे कि पेटीएम को थर्ड पार्टी यूपीआई बनाने की अनुमति एनपीसीआई ने दी है और पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर के रूप में 4 बैंकों को शामिल किया गया है। एनपीसीआई के बड़े फैसले के बाद 4 बैंकों को पेटीएम पार्टनर बैंक बनाया गया है।

पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर बैंक

  • एचडीएफसी बैंक
  • यस बैंक
  • ऐक्सिस बैंक
  •  भारतीय स्टेट बैंक

3. फास्टैग उपलब्ध होगा लेकिन जबतक अकाउंट में बैलेंस रहेगा तब तक, यूजर को ज्यादा बैलेंस कनेक्ट करने का विकल्प नहीं मिलेगा एनएचएआई ने सभी पेटीएम उपयोगकर्ताओं को सुझाव दिया है कि उन्हें किसी अन्य बैंक से फास्टैग खरीदना चाहिए, जिस से टोल प्लाजा पर असुविधा से बचा जा सके।

4.उपयोगकर्ता IMPS ये UPI का उपयोग करके अपने Paytm खाते से पैसे निकाल सकेंगे।

5.पेटीएम पेमेंट वॉलेट का उपयोग करके व्यापारियों को भुगतान किया जा सकेगा, इसपर आरबीआई ने निर्देश दिया है कि जो व्यवसायी व्यक्ति या व्यापारी पेटीएम क्यूआर कोड, पेटीएम साउंड बॉक्स या पीओएस (बिक्री बिंदु) टर्मिनल के माध्यम से भुगतान लेते हैं उनकी ये सुविधा 15 मार्च के बाद भी जारी रहेगी अगर वे पीपीबीएल के अलावा किसी अन्य बैंक खाते से लेनदेन करते हैं।

6. जब तक अकाउंट में बैलेंस उपलब्ध रहेगा, तब तक पेटीएम पेमेंट बैंक अकाउंट से डेबिट किया जा सकेगा, इसके अलावा पार्टनर बैंकों से रिफंड, कैशबैक और स्वाइप-इन करके पेटीएम पेमेंट बैंक से ब्याज लेना संभव होगा।

7. पेटीएम बैंक ग्राहक के पास बैलेंस राशि अन्य खाते में ट्रांसफर करने का विकल्प होगा।

8. पेटीएम बैंक के ग्राहक अपने पीपीबीएल खाते से करंट बैलेंस को निकाल सकते हैं, जबकी रिफंड और कैशबैक पार्टनर बैंकों के माध्यम से किया जाएगा।

फास्टैग

15 मार्च 2024 के बाद ये सुविधाएं बंद हो जायेगी

  1. पेटीएम पेमेंट बैंक से अकाउंट से पैसा ट्रांसफर नहीं किया जा सकेगा।
  2. पेटीएम द्वारा इश्यू किया गया फास्टैग बैलेंस को अन्य फास्टैग में ट्रांसफर किया जा सकेगा।
  3. वेतन या अन्य प्रत्यक्ष स्थानांतरण नहीं किये जा सकेंगे।
  4. ग्राहक किसी अन्य ग्राहक से अपने पेटीएम बैंक खाते में पैसा प्राप्त नहीं कर पाएगा।
  5. आरबीआई के निर्देशों के अनुसार फास्टैग या वॉलेट के लिए टॉप-अप उपलब्ध नहीं होगा।
  6. ग्राहक पीपीबीएल द्वारा इश्यू किये गये नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) में पैसे का रिचार्ज या टॉप-अप नहीं कर पाएंगे।

NHAI ने अपडेटेड NBFC बैंक लिस्ट जारी की है जो फास्टैग जारी कर सकती है।

इसमें मुख्य (एनबीएफसी) बैंक शामिल हैं

एयरटेल पेमेंट बैंक,बंधन बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, कैनेरा बैंक एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक आईसीआईसीआई बैंक,आईडीएफसी फर्स्ट बैंक, इंडसइंड बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, पंजाब नेशनल बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया जैसे बड़े बैंकों में शामिल हैं।

RBI

पीपीबीएल खातों पर आरबीआई के निर्देश 

पेटीएम पेमेंट बैंक मामले में आरबीआई द्वारा पीपीबीएल पर नियामक कार्रवाई ने निवेशकों का ध्यान अपनी ओर से  खींचा है, जिसमें 15 मार्च 2024 से पीपीबीएल पर विभिन्न गतिविधियों के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया है  इस नोटिस में कहा गया है कि इस प्रतिबंध से उन निवेशकों पर प्रभाव सकता है जो केवल पीपीबीएल के पंजीकृत खातों के माध्यम से ट्रेडिंग करते हैं। नोटिस में निवेशकों को वर्तमान बैंकिंग व्यवस्था की समीक्षा करने का सुझाव दिया गया है और किसी अन्य बैंक में अतिरिक्त बैंक खाता खोलने के लिए कहा गया है।

FAQs:

Q: पेटीएम पेमेंट बैंक की क्या भूमिका है?

A: पेटीएम पेमेंट बैंक डेबिट कार्ड के साथ बचत और चालू खाता सुविधा भी दी गई है, जिससे तेज और आसान भुगतान किया जा सकता है, पेटीएम पेमेंट बैंक ने अपने प्लेटफॉर्म से 7 मिलियन वीजा डेबिट कार्ड जारी किए हैं।

Q: पेटीएम पेमेंट बैंक में अधिकतम बैलेंस सीमा क्या है?

A: आरबीआई के निर्देशों के अनुसार दिन के अंत में आप अपने पेटीएम भुगतान खाते में 2 लाख रुपये तक रख सकते हैं। ये सीमा आपके वॉलेट और बचत खाते के बैलेंस पर लगायी जाती है।

Q: पेटीएम बैंक किस प्रकार का बैंक है?

A: पेमेंट बैंक सभी सामान्य बैंकों की तरह ही है सभी बैंकिंग कार्य करता है लेकिन कोई ऋण सुविधा प्रदान नहीं करता है।

Q: क्या पेटीएम पेमेंट बैंक बंद हो रहा है?

A: 15 मार्च को पेटीएम भुगतान बैंक बंद होने के बाद ग्राहक अपने खातों में नकदी जमा नहीं कर पाएंगे लेकिन वर्तमान शेष को ट्रांसफर या निकासी कर सकते हैं।

Paytm का आज का Share Price:

Paytm का शेयर आज 5% या 17.65 अंकों की बढ़त के साथ 370.70 पर बंद हुआ है, Paytm का 52 सप्ताह का उच्चतम 998.30 और 52 सप्ताह का निचला स्तर 318.05 है।

आपको Paytm Payment Bank Service पोस्ट में Paytm Payment Bank से संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध कराई गयी है यदि आपको जानकारी उपयोगी लगी हो तो इसे अपने मित्र मंडली में साझा करें। और Comment करें।

हमारे नवीनतम पोस्ट:

इलेक्टोरल बॉन्ड मामला :एसबीआई को सुप्रीम कोर्ट आदेशों की अवमान्ना पर चेतावनी

पेटीएम को NPCI अप्रूवल मिला, 4 बैंकों के साथ मिलकर थर्ड पार्टी UPI ऐप चलाएगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here