आरके स्वामी आईपीओ सोमवार को खुलेगा, जानिए जीएमपी रिपोर्ट, कितना होगा मुनाफा और भी बहुत कुछ!

0
44
आरके स्वामी

आरके स्वामी निवेशकों को एक और आईपीओ में निवेश करने का मौका देने वाली है मार्केट सर्विसेज की फील्ड की पुरानी कंपनी आरके स्वामी अपना आईपीओ लेकर आ रही है ,तमिलनाडु की मार्केट सर्विस प्रोवाइडर कंपनी आरके स्वामी को आईपीओ के द्वारा मार्केट से पैसा कलेक्ट करने की परमिशन मिल गई थी, जिसको की बाजार कंट्रोलर प्रतिभूति और बिनीमय बोर्ड (सेबी) ने दी थी।

पिछले महीने सेबी ने आरके स्वामी आईपीओ के लिए लेटर इश्यू कर दिया था जिसमें कहा गया था कि आरके स्वामी कंपनी अपना आईपीओ लॉन्च कर सकती है।

आर के स्वामी IPO का Subscription स्थिति (Status):

आर के स्वामी को आईपीओ बोली लगाने की प्रक्रिया का अंतिम दिन 25.78 गुना बुक किया गयाइश्यू को सब्सक्रिप्शन के लिए उपलब्ध 8232946 शेयरों के लिए 3 दिन की इश्यू अवधि 21.22 करोड़ से अधिक की बोली लगी, रिटेल कैटेगरी को 33.31 गुना सब्सक्रिप्शन मिला।

RK Swamy

आरके स्वामी कंपनी का परिचय: 

आरके स्वामी कंपनी डिजिटल तकनीक का उपयोग करके ग्राहकों के डेटा का विश्लेषण करती है, आरके स्वामी के कई बड़े ग्राहक हैं, भारत में इसके कई बड़े शहरों में कार्यालय हैं, एडवांस टेक्निक्स के साथ प्रति वर्ष विज्ञापन अभियान चलाती है आरके स्वामी एक विज्ञापन कंपनी है जिसे 1973 में एक विज्ञापन कंपनी के कर्मचारी आरके स्वामी ने स्थापित किया था, कंपनी अपने पहले 5 साल में ही शीर्ष 10 कंपनियों में शामिल हो गई।

 कंपनी का कार्य क्षेत्र:

शुरुआत में कंपनी को बीबीडीओ के साथ नॉन-इक्विटी पार्टनरशिप के रूप में शामिल किया गया। बाद में इक्विटी पार्टनरशिप के साथ रन किया गया,आरके स्वामी हंसा ग्रुप की सिस्टर कंपनी है ।

आरके स्वामी ने, आरके स्वामी एडवरटाइजिंग एसोसिएट्स से शुरुआत की थी, कंपनी की वेबसाइट से मिली जानकारी के आधार पर ग्रुप का बिजनेस बढ़ता गया, अपने 50 से अधिक वर्षों के समय में कंपनी ने विभिन्न क्षेत्रों की 4000 से अधिक ग्राहक कंपनियों को सेवा दी है।

जिनमें बीमा, वित्त, खुदरा, ऑटोमोबाइल, एफएमसीजी, ई कॉम, मीडिया और मनोरंजन क्षेत्र की कंपनियाँ शामिल है, आरके स्वामी, कई सरकारी और गैर सरकारी कंपनियों को भी सेवा देती है, जिनमें से, एलआईसी और एसबीआई शामिल है।

2023 में आरके स्वामी ने 800 से अधिक रचनात्मक अभियानों को मीडिया का उपयोग करके ग्राहकों के लिए चलाया और 97.69 टेराबाइट डेटा की प्रोसेसिंग की और 2.37 मिलियन उपभोक्ताओं का गुणात्मक, मात्रात्मक और टेलीफोनिक सर्वेक्षणों के माध्यम से साक्षात्कार आयोजित किया।

Timeline

आईपीओ में किसका कितना शेयर है?

कंपनी के पास कितने करोड़ का आईपीओ स्टॉक है – कंपनी की रिपोर्ट के मुताबिक फ्रेश शेयर 215 करोड़ के फ्रेश इक्विटी इश्यू और 87 लाख शेयरों की बिक्री होने का दावा है, कंपनी के प्रमोटर श्री निवास के स्वामी और नरसिम्हन कृष्ण स्वामी हैं, श्री निवास के स्वामी और ओएफएस के माध्यम से क्षेत्र की कंपनियाँ 1788.93 इक्विटी शेयरों की बिक्री करेंगे।

जबकी कंपनी के निवेशक इवानस्टेर पायनियर फंड एलपी और प्रेम मार्केटिंग वेंचर्स एलएलपी भी अपने शेयर बेचेंगे, आईपीओ के मर्चेंट बैंकर्स में एसबीआई कैपिटल मार्केट्स साहित काई अन्य बैंकर्स शामिल हैं आपको बताना चाहेंगे कंपनी में प्रमोटर्स की 84% से ज्यादा की हिस्सेदारी है।

RK IPO

कब खुलेगा आईपीओ?

रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस के अनुरूप, आरके स्वामी आईपीओ 4 मार्च को सदस्यता के लिए ओपन होगा, और 6 मार्च को बंद होगा, कंपनी के ग्राहकों में सेरा सेनेटरी वेयर लिमिटेड, आदित्य बिड़ला सनलाइफ, एएमसी लिमिटेड जैसे कई ब्रांड शामिल है।

आरके स्वामी की Fund collection योजना:

आरके स्वामी का 423 करोड़ की फंडिंग कलेक्शन का प्लान है जिसकी सदस्यता 4 मार्च को शुरू होगी और 6 मार्च को बंद होगी।

क्या होगा एक शेयर का दाम?

कंपनी ने अपने आईपीओ के लिए 270 से 288 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड फिक्स किया है, जबकी लॉट साइज 50 शेयरों का रहेगा, इस आईपीओ से कंपनी 423 करोड़ जुटाना चाहती है, इस कैलकुलेशन के अनुसार टोटल मार्केट कैप 1450 रुपये फिक्स किया गया है

वही खुदरा निवेशक को इस आईपीओ को खरीदने के लिए 14400 रुपये देने होंगे, जबकी शेयर की एमआरपी 5 रुपये होगी एक लॉट में कंपनी के 50 शेयर होंगे, खुदरा निवेशक न्यूनतम 1 और अधिकतम 13 लॉट की बोली लगा सकते हैं।

कंपनी ने कल 1 मार्च को अपने एन्कर निवेशकों से 187 करोड़ से अधिक का कलेक्शन किया है एंकर निवेशकों को 288 रुपये प्रति इक्विटी शेयर के रेट से 65 से अधिक शेयर आवंटन की अनुमति कंपनी की आईपीओ समिति ने दी है।

जबकी एंकर निवेशकों ने जो निवेश किया निप्पॉन 50.3 करोड़ के साथ टॉप पर और आदित्य बिड़ला सन लाइफ 20 करोड़ के साथ 2 नंबर पर है, 50% शेयर के लिए एंकर लॉक इन पीरियड 1 अप्रैल 2024 को जबकी रेस्ट शेयर के लिए एंकर लॉक इन पीरियड 31 मई 2024 को क्लोज होगा।

RK IPO

कब होगा आरके स्वामी शेयर अलॉटमेंट:

आरके स्वामी आईपीओ में निवेश करने वाले निवेशकों को 7 मार्च 2021 को शेयर आवंटन किया जाएगा, जबकी रिफंड 11 मार्च को होगा।

आईपीओ के बुक रनिंग लीड मैनेजर:

आरके स्वामी आईपीओ के बुक रनिंग लीड मैनेजर एसबीआई कैपिटल मार्केट लिमिटेड, आईआईएफएल सिक्योरिटीज लिमिटेड और मोतीलाल ओसवाल इन्वेस्टमेंट एडवाइजर्स लिमिटेड है जबकी इश्यू का रजिस्ट्रार कैफीन टेक्नोलॉजीज लिमिटेड है।

आरके स्वामी आईपीओ जीएमपी:

मार्केट ग्रे की रिपोर्ट के अनुसार कंपनी का इश्यू ओपन होने से पहले आरके स्वामी का आईपीओ 20% या 55 रुपये के साथ प्रीमियर पर ट्रेड कर रहा है  ग्रे मार्केट को इस शेयर में 20% इंक्रीमेंट के साथ लिस्ट होने और निवेशकों को भी उतना ही बेनिफिट होगा।

आईपीओ की लिस्टिंग 343 के करीब होने की उम्मीद है लेकिन ये ध्यान रखना चाहिए कि ग्रे मार्केट अनिश्चित है, असल में ग्रे मार्केट एक इनफॉर्मल मार्केट है जहां स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट होने से पहले शेयरों में बिजनेस होता है ज्यादातर निवेशक लिस्टिंग मूल्य का अनुमान लगाने के लिए जीएमपी की जांच करते हैं।

आरके स्वामी आईपीओ लिस्टिंग:

आईपीओ की बीएसई और एनएसई पर लिस्टिंग की संभावित तारीख 12 मार्च रखी गई है, जैसा कि पहली सूचना दी जा चुकी है कि कंपनी के प्रमोटर श्री निवास के स्वामी और नरसिम्हन कृष्ण स्वामी हैं आईपीओ में 215 करोड़ के ताजा इक्विटी इश्यू और 87 लाख के शेयर की बिक्री का प्रस्ताव है, श्री निवास के स्वामी और नरसिम्हन कृष्ण स्वामी के साथ इवान्स्टन पायनियर फंड और प्रेम मार्केटिंग वेंचर्स के शेयर बेचेंगे।

आपको आरके स्वामी आईपीओ सोमवार को खुलेगा पोस्ट में आरके स्वामी आईपीओ से संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध कराई गयी है यदि आपको जानकारी उपयोगी लगी हो तो इसे अपने मित्र मंडली में साझा करें। और Comment करें।

इन्हें भी पढ़े:

Koura Fine Diamond Jewelry IPO: आज आ रहा है आईपीओ एक शेयर 55 रुपये में उपलब्ध

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC)-Post Office Scheme FD से ज्यादा ब्याज और टैक्स में भी बचत,कैसे खरीदें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here