Car Loan Kaise Len? पात्रता मापदंड, ऋण ब्याज दर, एक्स शोरूम कीमत, ऑन रोड कीमत, लोन अप्लाई करने में सावधानियां,जाने पूरी डिटेल

Credit Photo: canva.com

Car Loan Kaise Len कार खरीदने का सपना हर कोई देखता है क्योंकि कार कहीं न कहीं आरामदायक जीवन और स्टेटस सिंबल से जुड़ी है और आजकल की भागदौड़ वाली जिंदगी में कार की एक महत्वपूर्ण भूमिका भी है आज के इस पोस्ट में कार लोन की पूरी प्रक्रिया, कार लोन की शर्तें, लगने वाले दस्तावेज़ के बारे में आपको जानकारी दी जाएगी।

जबसे फाइनेंस कंपनियों और बैंकों ने कार फाइनेंस करना शुरू कर दिया है तब से कार रखने का सपना देखना बहुत इजी हो गया है, अगर अपने पैसे से कार नहीं खरीद सकते हैं तो फाइनेंस करवा सकते हैं यानी कार पर लोन ले सकते हैं।


लेकिन कार लोन लेने से पहले काफी सारी महत्वपूर्ण जानकारी आपको पता होना चाहिए पहले आपको पूरी लोन प्रक्रिया को समझना पड़ेगा तभी आप भविष्य के लिए निश्चिंत होकर कार लोन ले पाएंगे।

Car Loan Kaise Len: महत्वपूर्ण बिंदु

सभी बैंक/वित्तीय संस्थान कार लोन ऑफर करते हैं, सभी की ब्याज दर अलग-अलग होती है और उसके अनुसार कार की ईएमआई तय होती है। आपको कार लोन लेने से पहले अपनी वित्तीय स्थिति की जांच करनी चाहिए। आपकी Per Month /Annual Income कितनी है तभी आप प्रति माह बैंक EMI का भुगतान कर पाएंगे।

आपका credit score कितना है? क्रेडिट स्कोर loan के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण factor है 800 Point से ऊपर क्रेडिट स्कोर होने पर ही कोई बैंक कार ऋण देता है।

अपने क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करने के बाद आप कितनी जल्दी संबंधित बैंक को पैसा रिटर्न या पुनर्भुगतान कर पाते हैं इसका प्रत्यक्ष प्रभाव आपके क्रेडिट स्कोर पर पड़ता है जितनी जल्दी पुनर्भुगतान होगा आपका क्रेडिट स्कोर उतना ही बेहतर होगा।

Intrest rate कार लोन के लिए बैंक फाइनल करें, पहले अलग-अलग बैंकों के ब्याज दर की जांच कर लेनी चाहिए बैंक intrest rate आपकी उम्र और आय के आधार पर तय करता है कार लोन का ब्याज 10.25 से 15% के बीच होता है सभी बैंक अलग intrest rate पर लोन देते हैं।

नीचे भारत के कुछ प्रमुख बैंक्स के इंटरेस्ट रेट दिए गए है जोकी सबसे कम है जिनसे आप निश्चित कर सकते है आपको किस बैंक से कार लोन लेना है-

Credit Data: NBT

Fixed intrest rate पूरी ऋण अवधि (Tenure) में समान ही रहता है जबकी floating intrest rate बाजार के साथ परिवर्तन होता रहता है इसलिए ज्यादा देना पड़ता है  महिलाओं को बैंक ब्याज दर पर छूट मिलती है।

Loan amount कार लोन की कितनी राशि आपके लिए उचित रहेगी ये आप अपनी वित्तीय स्थिति को देखकर निर्णय ले सकते हैं आम तौर पर बैंक कार की cost का 90% तक ऋण प्रदान करते हैं बैंक आपकी वार्षिक आय का 3 से 4 गुना तक ऋण देते हैं अगर आप 3 लाख रुपये प्रति वर्ष कमाते हैं तो बैंक आपको 9 से 12 लाख के बीच कार ऋण दे सकता है।

कार लोन आप कितने समय के लिए लेना चाहते हैं यह भी आप अपनी आय के आधार पर तय कर सकते हैं कार लोन आप जितनी लंबी अवधि के लिए लेंगे उसकी EMI उतनी ही कम होगी और उतनी ही लंबी अवधि के लिए आपको बैंक ब्याज का भुगतान करना होगा।

Ex showroom price: इस कीमत में बीमा और अन्य पंजीकरण शुल्क शामिल नहीं होते हैं ये वैल्यू शोरूम के अंदर खड़ी कार की कीमत होती है।

On road price: में Registration Fee और insaurance और अन्य chrages शामिल हैं, बैंक On road price का 90% तक ऋण प्रदान करता है।

Loan tenure: बैंक से आपको 1 साल तक लेकर 7 साल तक कार लोन मिल सकता है लोन टेन्योर जितना लम्बा होगा इंटरेस्ट रेट उतना ही ज्यादा होगा।

Repayment कर देने के बाद बैंक NOC (No Objection Certificate) जारी करता है जिसे लेना न भूलें।

इन्हें भी पढ़े

PMFME Loan Scheme :अपना बिज़नेस शुरू करने का सुनहरा मौका सरकार दे रही 35% सब्सिडी ,0% इंट्रेस्ट आज ही ऐसे करें अप्लाई !

पीएम मुद्रा लोन योजना से 10 लाख तक का पर्सनल लोन कैसे ले: ऐसे करें अप्लाई

Car Loan Kaise Len:आवश्यक दस्तावेज

कार लोन के लिए अप्लाई करने से पहले नीचे दिए गए डाक्यूमेंट्स की जरुरत होगी-

  • एड्रेस प्रूफ (बिजली बिल, वोटर आईडी)
  • आईडी प्रूफ( आधार कार्ड, पासपोर्ट, पैन कार्ड)
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • कार के सभी आवश्यक दस्तावेज
  • आयु प्रमाण 10वीं की मार्कशीट
  • 3 महीने की वेतन पर्ची
  • 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट
  • 2 साल का ITR (बिजनेस मैन के लिए)
  • कार बीमा और पंजीकरण दस्तावेज़

Car Loan Kaise Len: पात्रता मानदंड

कार ऋण मंजूरी करने से पहले बैंक नीचे पात्रता की जांच करता है-

  • आवेदक की आयु न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 67 वर्ष होनी चाहिए।
  • वेतनभोगी व्यक्ति की न्यूनतम सैलरी प्रति वर्ष 3 लाख होनी चाहिए।
  • स्वरोजगार/व्यवसायी की प्रति वर्ष आय 4 लाख होनी चाहिए।
  •  वेतनभोगी व्यक्ति को न्यूनतम 2 वर्ष का अनुभव होना चाहिए।
  • आपका क्रेडिट स्कोर 800 या उससे ऊपर होना चाहिए।
  • अगर कोई अन्य EMI चल रही है तो उसकी डिटेल सबमिट करनी होगी।

Car Loan Kaise Len: कैसे अप्लाई करें?

कार कौन सी खरीदें उसके बारे में पूरी जानकारी और अपना बजट और वित्तीय स्थिति की जांच करने के बाद आप कार लोन के लिए ऑनलाइन, बैंक में या शोरूम से आवेदन कर सकते हैं।

  • जिस बैंक से आपको लोन लेना है उसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लोन सेक्शन के ‘ऑटो लोन’ में आपको लोन फॉर्म भरना होगा।
  • अपनी सभी व्यक्तिगत जानकारी और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करके फॉर्म सबमिट करना होगा।
  • बैंक से लोन के लिए कॉल आएगा और बैंक प्रक्रिया के अनुसार सभी पात्रता की जांच करने के बाद आपका लोन स्वीकृत कर दिया जाएगा और लोन राशि आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी ।
  • कार शोरूम बैंकों से टाईअप करके रखते हैं वहां से भी आप अपने दस्तावेज जमा करके लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं इसमें बैंक प्रक्रिया का समय बच जाता है।

Car Loan Kaise Len: Conclusion

प्रॉपर्टी पर लोन लेने जितना ही महत्वपूर्ण होता है कार के लिए लोन लेना। कार लोन के लिए अप्लाई करने से पहले कुछ चीज़ों का ध्यान रखने से आपका कार लोन लेने का निर्णय सही साबित हो सकता है। इस पोस्ट में आपको कार लोन से संबंधित सभी जानकारी दी गई है। महत्वपूर्ण कारकों के बारे में जानकारी देने का प्रयास किया गया है इनके बारे में सही जानकारी लेकर आप अपने लिए अच्छे मॉडल की कार select कर सकते हैं।

Car Loan Kaise Len: FAQ

कार लोन का क्या फायदा है?

कार लोन के लिए flexible payment conditions होती हैं जिसे आप अपने बजट के अनुसार प्रति माह दी जाने वाली भुगतान की राशि और अवधि का प्रबंधन कर सकते हैं। क्रेडिट बिलिंग, नियमित ईएमआई भुगतान आपके क्रेडिट स्कोर पर सकारात्मक प्रभाव डालते है, जिससे क्रेडिट स्कोर में सुधार हो सकता है।

क्या कार लोन का बीमा होता है?

कार बीमा महत्वपूर्ण होता है इसको अलग से खरीदना होता है कार पंजीकरण की लागत भी आपको सहन करनी होगी क्योंकि कार बीमा की तरह यह भी कार ऋण में शामिल नहीं होता है।

कार लोन नियम क्या है?

कार खरीदना एक महत्वपूर्ण वित्तीय निर्णय है, लोन टू वैल्यू अनुपात के अनुसार 80-100% कार लागत कवर करने वाला लोन लें। एलटीवी अनुपात कम रखें ईएमआई को नियमित रखें। अधिकतम 4 साल के लिए लोन लें। 20% डाउन पेमेंट और मासिक ईएमआई इनकम का 10% होनी चाहिए।

नमस्ते दोस्तो! मेरा नाम अनिता गुप्ता है, मुझे केंद्र और राज्य सरकार की लोन योजनाओं से जुड़े विषयों पर लेख द्वारा जानकारी साझा करना अच्छा लगता है जिससे किसी जरूरतमंद को मदद मिल सके, भविष्य में भी हम इस प्रकार के उपयोगी पोस्ट लाते रहेंगे यही हमारा प्रोआईटी न्यूज़ वेबसाइट को बनाने का उद्देश्य है। धन्यवाद!

2 thoughts on “Car Loan Kaise Len? पात्रता मापदंड, ऋण ब्याज दर, एक्स शोरूम कीमत, ऑन रोड कीमत, लोन अप्लाई करने में सावधानियां,जाने पूरी डिटेल”

Leave a Comment