एसएससी सीजीएल सिलेबस 2024:टियर-1 और टियर-2 के परीक्षा पैटर्न और सिलेबस की जानकारी हिंदी में

0
61
एसएससी

इस साल भारत सरकार के विभिन्न विभागों और कार्यालयों के लिए कर्मचारी चयन आयोग एसएससी सीजीएल परीक्षा आयोजित कर रहा है, ये परीक्षा सरकारी विभाग ग्रुप बी और ग्रुप सी के लिए राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाती है।

इस साल एसएससी सीजीएल टियर-1 के लिए परीक्षा 2024 सितंबर-अक्टूबर 2024 में आयोजित होनी है, जो उम्मीदवार एसएससी सीजीएल की तैयारी की योजना बना रहे हैं उन्हें एसएससी सीजीएल के परीक्षा पैटर्न और सिलेबस को सावधानी पूर्वक अध्ययन करना होगा, टियर- 1 और टियर- 2 के सिलेबस और परीक्षा पैटर्न के अध्ययन  से चयन का मौका बढ़ जाता है, तो आइए एसएससी सीजीएल के टियर- 1और टियर-2 के नवीनतम परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम 2024 को समझते है।

किसी भी परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए तैयारी शुरू करने से पहले उसकी एक फुल प्रूफ रणनीति बनाना अनिवार्य होता है, जिस परीक्षा की हम तैयारी करने जा रहे हैं उसके दिए गए सिलेबस और परीक्षा पैटर्न की पूरी जानकारी पहले ही कर लेनी चाहिए, कर्मचारी चयन आयोग संयुक्त स्नातक स्तर के लिए 2 स्तरीय भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से चयन करेगा, एसएससी सीजीएल 2024 के सभी चरणों का विवरण नीचे दिया जा रहा है।

सीजीएल 2024

Content Table

एसएससी सीजीएल 2024 सिलेबस टियर -1 परीक्षा

जो अभ्यर्थी एसएससी सीजीएल 2024 के टियर-1 चरण की तैयारी कर रहे हैं उन्हें विषयवार पाठ्यक्रम के बारे में जान लेना चाहिए, टियर-1 परीक्षा के लिए 4 खंड दिए गए हैं, सामान्य बुद्धि, तर्क, मात्रात्मक योग्यता, अंग्रेजी भाषा और सामान्य जागरूकता, परीक्षा से संबंधित सभी जानकारी करने के बाद ही परीक्षा की तैयारी शुरू करनी चाहिए, अपना विषयवार टाइम टेबल सेट कर लेना चाहिए, प्रत्येक विषय को जितना समय देने की आवश्यकता है, उसके अनुसार निश्चित समय देना चाहिए।नीचे एसएससी सीजीएल 2024 के टियर-1 के लिए विस्तृत सिलेबस दिया जा रहा है।

टियर -1

एसएससी सीजीएल 2024 के, टियर-1 सिलेबस के अनुसार हर 4 सेक्शन में 25 प्रश्न होंगे टियर-1 परीक्षा के लिए 60 मिनट का समय निर्धारित किया गया है, परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग लागू होगी, प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.50 अंक कट कर लिए जाएंगे।

सीजीएल

मात्रात्मक रूझान (Quantitative Aptitude)

उम्मीदवार नंबर और नंबर सेंस को कितने सही तरीके से उपयोग कर पाता है, योग्यता का विश्लेषण करने के लिए ये सब्जेक्ट रखा गया है, ये सेक्शन टियर-1 और टियर-2 के लिए समान होगा इसलिए सभी अभ्यर्थी इस नंबरिंग सेक्शन की पूरी लगन के साथ तैयारी करें क्योंकि अगर वे टियर-1 की परीक्षा को पास कर लेते हैं तो उन्हें टियर-2 के लिए उन्हें दुवारा तैयारी नहीं करनी होगी यहां एसएससी के द्वारा सेट किए गए कुछ प्रमुख विषयों का संकेत किया जा रहा है।दशमलव, भिन्न, छूट, समय और दूरी, समय और कार्य, प्रतिशत, अनुपात और समानुपात, वर्गमूल, औसत, ब्याज, दायां प्रिज्म, गोला, ऊंचाई और दूरी।

सामान्य बुद्धि और तर्क (Common Sense and Logic)

एसएससी सीजीएल 2024 के टियर-1 परीक्षा के इस खंड में मौखिक और गैर-मौखिक दोनों प्रकार के विषय होंगे, इस खंड में उम्मीदवार की किसी स्थिति में आकार और सक्रियता को परखा जाएगा, एसएससी सीजीएल परीक्षा में नीचे कुछ मुख्य विषयों का संकेत किया जा रहा है। समानताएं और अंतर, समस्या समाधान, विश्लेषण, दृश्य स्मृति निर्णय लेना, भेदभाव, कोडिंग और डिकोडिंग, सिलोजिस्टिक तर्क, अंतरिक्ष दृश्य, अवलोकन।

अंग्रेजी समझ (English Understanding)

एसएससी सीजीएल 2024 के सभी अनुभागों में से केवल अंग्रेजी अनुभाग ही अंग्रेजी में होगा, अभ्यर्थी को विषय की कितनी समझ है उसका विश्लेषण उनके दिए हुए उत्तर के आधार पर होगा, अंग्रेजी विषय में अभ्यर्थी की कितनी समझ और व्याख्या क्षमता है और लेखन का ज्ञान है इसका विश्लेषण परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा।

सामान्य जागरूकता (General Awareness):

इस अनुभाग में उम्मीदवार के सामान्य ज्ञान और सामान्य विज्ञान के ज्ञान को और उस ज्ञान का समाज में क्या उपयोग हो सकता है, इस ज्ञान का परीक्षण किया जाएगा, इस अनुभाग के विषय बहुत व्यापक हैं आपको कुछ महत्वपूर्ण विषयों का संकेत दिया जा रहा है। भारत और उसके पड़ोसी देश, विज्ञान, समसामयिक मामले, खेल, लोगों पर आधारित समाचार, महत्वपूर्ण योजनाएं।

एसएससी सीजीएल 2024 सिलेबस टियर -2 के लिए-

एसएससी सीजीएल परीक्षा के दोनों चरण ऑनलाइन होते हैं, टियर-1 जो ​​प्रारंभिक होता है उसे पास करने के बाद अंतिम चयन प्रक्रिया के लिए टियर-2 फेस करना होता है, ये बहुविकल्पीय वस्तुनिष्ठ प्रकार की परीक्षा होती है केवल मेड्यूल -2 के डेटा एंट्री स्पीड टेस्ट को छोड़ कर।

टियर-2 के लिए परीक्षा पैटर्न नीचे दिया जा रहा है-

टियर 2

पेपर-3

पेपर-1 सेक्शन-1 का मॉड्यूल-1गणितीय क्षमता

टियर-1 में भी इस सेक्शन का टेस्ट हुआ था, ठीक उसी तरह पेपर का मुख्य उद्देश्य उम्मीदवार के नंबर का ज्ञान और सही तरीके से नंबर का उपयोग करना होता है, लेकिन इस मॉड्यूल में प्रश्नों के प्रकार और गुणवत्ता कुछ अलग होती है। इसलिए उम्मीदवारों को advance level पर इस पेपर की तैयारी करनी चाहिए। इस अनुभाग के कुछ मुख्य विषयों का यहां संकेत किया जा रहा है संख्या प्रणाली, मौलिक वायुगणितीय संचालन, बीजगणित, ज्यामिति, क्षेत्रमिति, त्रिकोणमिति, सांख्यिकी और संभाव्यता।

पेपर-1 सेक्शन-1 का मॉड्यूल-2सामान्य बुद्धि और तर्क

इस खंड में मौखिक और गैर-मौखिक दोनों प्रकार के प्रश्न आते हैं

पेपर-1 सेक्शन-1 का मॉड्यूल-2

इस खंड में मौखिक और गैर-मौखिक दोनों प्रकार के प्रश्न आते हैं, यहां कुछ मुख्य विषयों का संकेत किया जा रहा है। सिमेंटिक सादृश्य, आकृतिक सादृश्य, अंतरिक्ष अभिविन्यास वेन आरेख, वर्गीकरण, एम्बेडेड आंकड़े, महत्वपूर्ण सोच, समस्या समाधान, संख्या संचालन, कोडिंग और डिकोडिंग।

पेपर -1 सेक्शन-1 का मॉड्यूल -2अंग्रेजी भाषा और समझ

एसएससी सीजीएल टियर -2 के इस सेक्शन में इंग्लिश फ्लुएंसी टेस्ट होगा, टियर-2 परीक्षा के लिए अंग्रेजी भाषा के कुछ मुख्य विषयों का संकेत किया जा रहा है जिनका अच्छा ज्ञान होना चाहिए,त्रुटि का सोप्ट, एक शब्द प्रतिस्थापन, सक्रिय/निष्क्रिय आवाज क्रिया, वाक्य संरचना, वर्तनी/गलत वर्तनी वाले शब्दों का पता लगाना, मार्ग को बंद करना, वाक्य में फेरबदल करना।

पेपर -1 सेक्शन -1 का मॉड्यूल -2 सामान्य जागरूकता

अभ्यर्थी की पर्यावरण की सामान्य जागरूकता और समाज पर प्रभाव के बारे में इस परीक्षा में परीक्षण किया जाता है, वर्तमान घटना और प्रतिदिन होने वाली घटनाओं और उनके वैज्ञानिक पहलू के ज्ञान को भी चेक किया जाता है। , इसके मुख्य विषय का संकेत यहां दिया जा रहा है विज्ञान, करंट अफेयर्स, पोर्टफोलियो, समाचार में लोग, खेल, महत्वपूर्ण योजनाएं।

पेपर-1 सेक्शन-3 का मॉड्यूल-1कंप्यूटर ज्ञान परीक्षण

इस सेक्शन में कंप्यूटर की मूल बातें, सॉफ्टवेयर, इंटरनेट, ई-मेल, नेटवर्किंग और साइबर सुरक्षा की जानकारी को चेक किया जाता है।

एसएससी सीजीएल टियर -2 के पेपर -2 आंकड़े ( statistics)का सिलेबस

कुछ अभ्यर्थियों के लिए ये पेपर कठिन हो सकता है, विभिन्न विषयों को रिवाइज करके इस विषय को समझने में आसानी हो सकती है, और अच्छे अंक लाना आसान हो सकता है, यहां कुछ विषयों का संकेत किया जा रहा है, सांख्यिकीय डेटा का वर्गीकरण और प्रस्तुति, केंद्रीय प्रवृत्ति माप, फैलाव का माप और सामान्य माप, क्षण, सहसंबंध और प्रतिगमन, संभाव्यता सिद्धांत, संभाव्यता वितरण, नमूनाकरण सिद्धांत, विचरण का विश्लेषण, सूचकांक संख्या।

एसएससी सीजीएल सिलेबस टियर-2 का पेपर-3 सामान्य अध्ययन (वित्त और अर्थशास्त्र)

एसएससी सीजीएल टियर-2 के इस सिलेबस को 2 भागों में विभाजित किया गया है-

  1. वित्त एवं लेखा

2.अर्थशास्त्र और शासन

1.वित्त एवं लेखा (Finance and Accounts)

वित्तीय लेखांकन 80 अंकों का होता है, इसमें वित्तीय लेखांकन और लेखांकन की मूल अवधारणा आती है, इसके कुछ मुख्य विषयों का संकेत किया जा रहा है, वित्तीय लेखांकन की सीमाएं, एकल और दोहरी प्रविष्टि, बैंक समाधान, खाता बही, जर्नल, ट्रायल बैलेंस, त्रुटियों का सुधार, व्यापार, बैलेंस शीट, लाभ और हानि विनियोग खाते, मूल्यह्रास लेखांकन, विनिमय के बिल।

2.अर्थशास्त्र और शासन (Economics and Governance)

अर्थशास्त्र और शासन पेपर 120 अंकों का होता है, इसमें अर्थशास्त्र की मूल अवधारणा, सूक्ष्म अर्थशास्त्र का परिचय, मांग और आपूर्ति का सिद्धांत, उत्पादन और लागत का सिद्धांत, बाजार मूल्य निर्धारण, भारतीय अर्थव्यवस्था, भारत में आर्थिक सुधार, धन और बैंकिंग विषय आते हैं।

FAQs:

Q: एसएससी सीजीएल 2024 का सिलेबस क्या है?

A: एसएससी सीजीएल 2024 के टियर-1 में तर्क क्षमता, मौखिक क्षमता, मात्रात्मक योग्यता और सामान्य जागरूकता आती है

आपको एसएससी सीजीएल सिलेबस 2024 पोस्ट में एसएससी सीजीएल से संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध कराई गयी है यदि आपको जानकारी उपयोगी लगी हो तो इसे अपने मित्र मंडली में साझा करें। और Comment करें।

इन्हें भी पढ़े:

UPSC(Civil Services Exam) 2023: के लिए अंतिम परिणाम घोषित, चेक करें अपना नाम IAS बनने की प्रक्रिया क्या है ? Summary जानें!

आरपीएफ भर्ती 2024: कांस्टेबल, एसआई के लिए भरती, पीएमटी, सीबीटी, और पीसटी की पूरी जानकारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here