एसएससी जेई 2024: Notification, Eligibility, Criteria, Application Fee,कैसे आवेदन करें !

0
40

भारत में कर्मचारी चयन आयोग एसएससी जेई परीक्षा आयोजित करता है। एसएससी जेई परीक्षा को सबसे चुनौतीपूर्ण परीक्षा और अवसर पैदा करने वाली नौकरी माना जाता है आज पोस्ट में हम आपको एसएससी जेई परीक्षा 2024 से संबंधित सभी जानकारी जैसे एसएससी जेई अधिसूचना, मानदंड, पात्रता शुल्क के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

एसएससी जेई परीक्षा सिविल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल शाखाओं के लिए आयोजित होती है अगर आप भी एसएससी जेई 2024 के लिए आवेदन करना चाहते हैं और आपने आवश्यक शाखाओं में से किसी में बेचलर डिग्री ली है तो आप आवेदन करने के लिए योग्य है।

एसएससी जेई 2024 पेपर पैटर्न (Paper Pattern):

भारत सरकार के विभिन्न विभागों में रिक्त पदों के लिए एसएससी द्वारा आयोजित होने वाली एसएससी जेई परीक्षा 2 चरण में होगी।

जूनियर इंजीनियर पद के लिए होने वाली परीक्षा के लिए एसएससी ने अस्थायी पेपर शेड्यूल केवल पेपर -1 के लिए 4-6 जून 2024 बताया है, अभी तारीख स्पष्टीकरण एसएससी की तरफ से नहीं किया गया है। पेपर -2 के लिए भी एसएससी की ओर से स्पष्टीकरण आना है।

एसएससी के द्वारा आयोजित एसएससी जेई 2024 परीक्षा कंप्यूटर आधारित टेस्ट मोड में आयोजित होगा एसएससी जेई 2024 का पेपर पैटर्न आपकी जानकारी के लिए नीचे दिया जा रहा है एससी जेई परीक्षा में 2 पेपर होते हैं।

  • प्रथम चरण में पेपर -1 और
  • द्वितीय चरण में पेपर -2 होंगे दोनों पेपर कंप्यूटर आधारित होंगे

Paper Pattern

ssc.nic.in के नवीनतम अपडेट के अनुसार परीक्षा में नकारात्मक अंकन लागू होगा पेपर 1 मई 0.25 अंक प्रत्येक गलत उत्तर के लिए कट कर लिया जाएगा और पेपर में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1 अंक कट कर लिया जाएगा।

भारत सरकार के विभिन्न विभागों के जूनियर इंजीनियर पदों के लिए कर्मचारी चयन आयोग की ओर से होने वाली परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है,  एसएससी परीक्षा के लिए आवेदक 18 अप्रैल 2024 तक फॉर्म भरकर पंजीकरण कर सकते हैं।

SSC

एसएससी जेई 2024 अधिसूचना(Notification):

भारत सरकार के अलग-अलग विभाग में जूनियर इंजीनियर के खाली पदों पर नियुक्ति पाने के लिए आवेदक को कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित एसएससी जेई परीक्षा को क्लियर करना पड़ेगा एसएससी 2024 अधिसूचना आधिकारिक वेबसाइट https://ssc.nic.in/ par पर उपलब्ध है। आवेदक अपने आवश्यक दस्तावेज़, अन्य विवरण, शुल्क ऑनलाइन जमा करके परीक्षा में उपस्थित होने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Detail

अगर आप भी जेई 2024 के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो 28 मार्च 2024 से एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन लिंक सक्रिय है, अगर आप भी अधिसूचना का इंतजार कर रहे थे तो नीचे दी गई तालिका पर लिंक प्रदान किया गया है आप आवेदन कर सकते हैं एसएससी ने भारत सरकार के विभिन्न विभागों में रिक्त पदों पर जेई भर्ती के लिए 28 मार्च 2024 से आवेदन स्वीकार करना शुरू कर दिया है। योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके अप्लाई कर सकते हैं।

जूनियर इंजीनियर

एसएससी जेई 2024 रिक्त पद(Vacancy):

कर्मचारी चयन आयोग ने भारत के विभिन्न विभागों में कनिष्ठ अभियंताओं के 968 रिक्त पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया को आधिकारिक तौर पर शुरू कर दिया है। नीचे दिए गए महत्वपूर्ण लिंक दिए गए हैं जिन पर क्लिक करके आप नोटिफिकेशन देख सकते हैं और एसएससी जेई 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं-

एसएससी जेई 2024 योग्यता (Qualification):

जूनियर इंजीनियर पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास इंजीनियरिंग स्नातक डिग्री या तकनीकी डिग्री होनी चाहिए। ये डिग्री एसएससी जेई की गाइडलाइन संबंधित स्ट्रीम के अनुसार मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से होनी चाहिए। उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से कम और 30-32 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए।

एसएससी जेई 2024 परीक्षा शुल्क(Fee):

जूनियर इंजीनियर पद के लिए आयोजित होने वाली ऑनलाइन परीक्षा के लिए 100 रुपये की फीस निर्धारित की गई है, शेड्यूल कास्ट, शेड्यूल ट्राइब और महिला अभ्यर्थियों के लिए फीस में छूट दी गई है, लेकिन उन्हें फीस से मुक्त रखा गया है।

एसएससी जेई 2024 परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

एसएससी जेई 2024 परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए दिए गए चरणों का पालन करें-

  1. एसएससीजेई की आधिकारिक वेबसाइट https://ssc.nic.in/ पर जाएं।
  2. ‘Apply करें’ पर क्लिक करें।

3.’जेई’ या ‘जूनियर इंजीनियर’ सर्च करें।

4.जूनियर इंजीनियर (सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, क्वांटिटी सर्वेइंग एंड कॉन्ट्रैक्ट्स) परीक्षा 2024 को सेलेक्ट करें।

5.आवेदन पत्र में मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी (जैसी शिक्षा और बुनियादी) भरें।

6. सभी जरूरी दस्तावेज, पासपोर्ट साइज फोटो और अपना सिग्नेचर अपलोड करें।

7.परीक्षा शुल्क ऑनलाइन भुगतान करें और फॉर्म जमा करें।

FAQs

Q: एसएससी जेई में प्रयास की कोई सीमा है?

A: एसएससी जेई के लिए प्रयासों की संख्या पर कोई प्रतिबंध नहीं है अगर उम्मीदवार एसएससी जेई के पात्रता मानदंड को पूरा करता है तो वह कई प्रयास कर सकता है।

Q: एसएससी जेई के लिए कौन पात्र है?

A: एसएससी जेई 2024 के लिए न्यूनतम योग्यता पात्रता किसी भी स्ट्रीम में बी.टेक डिग्री या डिप्लोमा है।

इन्हें भी पढ़े:

SSC GD Constable Exam 2024: Result देखने का आसान तरीका जानें PST, PET पास करना क्यों जरूरी है पूरी जानकारी!

आरपीएफ भर्ती 2024: कांस्टेबल, एसआई के लिए भरती, पीएमटी, सीबीटी, और पीसटी की पूरी जानकारी

आपको एसएससी जेई 2024 पोस्ट में एसएससी जेई ऑनलाइन परीक्षा से संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध कराई गयी है यदि आपको जानकारी उपयोगी लगी हो तो इसे अपने मित्र मंडली में साझा करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here