Telangana Bank Linked Subsidy Scheme 2024:अल्पसंख्यक समुदाय को स्वरोजगार के लिए रियायती सब्सिडी वाला ऋण

Credit Photo: canva.com

तेलंगाना राज्य सरकार, राज्य के अल्पसंख्यक समुदाय के खुशहाल जीवन के लिए सब्सिडी के साथ-साथ ऋण प्रदान कर रही है इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए राज्य सरकार Telangana Bank Linked Subsidy Scheme 2024 लेकर आई है जिससे कमजोर आर्थिक पृष्ठभूमि के लोग अपना खुद का कोई छोटा व्यवसाय शुरू कर सकें।

Telangana Bank Linked Subsidy Scheme 2024

संपूर्ण भारत में कई समुदायों के लोग रहते हैं सबकी आर्थिक स्थिति अलग-अलग है कमजोर आर्थिक स्थिति वाले अल्पसंख्यक वर्ग के लोगों की स्थिति को मजबूत करने के लिए तेलंगाना राज्य सरकार विभिन्न योजनाओं के माध्यम से प्रयास कर रही है इसी कड़ी में राज्य सरकार द्वारा योग्य अल्पसंख्यक उम्मीदवारों को जो अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं उन्हें बैंक लिंकेज के साथ योजना द्वारा आर्थिक सहायता दी जाती है जिससे वे अपने लिए आय उत्पन्न करने वाला स्वरोजगार लगा सकें।

Telangana Bank Linked Subsidy Scheme 2024: ऋण विवरण

यदि आप भी तेलंगाना राज्य के अल्पसंख्यक वर्ग से संबंधित हैं और आपके पास अपने जीवन यापन के लिए कोई काम नहीं है और आर्थिक स्थिति भी खराब है जिसके कारण कोई आय उत्पन्न करने वाला व्यवसाय शुरू करने की स्थिति में आप नहीं है तो आपको निराश होने की आवश्यकता नहीं है आपको तेलंगाना राज्य सरकार रियायती सब्सिडीयुक्त ऋण प्रदान करेगी जिससे आप अपने पास से बिना कोई पैसा निवेश करे अपना छोटा बिजनेस शुरू कर पायेंगे।

योजना के अनुसार अल्पसंख्यक समुदाय को 2 स्लैब में विभाजित किया गया है-

स्लैब I– इस श्रेणी में आने वाले उम्मीदवारों को 1 लाख तक का ऋण प्रदान किया जाता है जिस पर राज्य सरकार से 80% सब्सिडी आर्थिक हेल्प के रूप में दी जाती है, जो अधिकतम रु 80,000 तक हो सकती है, बाकी 20% बैंक ऋण दिया जाता है जिससे लाभार्थी को अपने पास से पैसा लगाने की आवश्यकता नहीं होती है।

स्लैब II– इस स्लैब में योजना के मानदंडों के अनुसार आपको 1 लाख से ऊपर अधिकतम 2 लाख का लोन दिया जाता है जिसमें 70% ऋण राशि राज्य सरकार की सब्सिडी के रूप में दी जाती है जो अधिकतम रु 1.40 लाख तक हो सकती है। ऋण राशि का 30% बैंक ऋण या उम्मीदवार का शेयर होता है तेलंगाना राज्य सरकार आपको रियायती बैंक लिंकेज सब्सिडी ऋण प्रदान करेगी।

बैंक लिंक्ड सब्सिडी योजना से अल्पसंख्यकों को कुल ऋण राशि का 70-80% राज्य सरकार की सब्सिडी के रूप में दिया जाता है जबकी 20-30% बैंक से ऋण द्वारा प्रदान किया जाता है।

Telangana Bank Linked Subsidy Scheme 2024:पात्रता मानदंड

यदि आप तेलंगाना के आर्थिक रूप से कमजोर अल्पसंख्यक वर्ग से आते हैं तो आपको योजना लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा, लेकिन आवेदन करने से पहले आपको नीचे दिए गए पात्रता मानदंड की शर्तों को पूरा करना होगा-

  • आवेदक को अल्पसंख्यक समुदाय से होना चाहिए।
  • आवेदक को तेलंगाना राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक की उम्र आवेदन करने के दिन 21 साल से कम और 55 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
  • आवेदक की वार्षिक पारिवारिक आय ग्रामीण क्षेत्र के लिए 1.5 लाख रुपये और शहरी क्षेत्र के उम्मीदवार के लिए 2 लाख रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास सफेद राशन कार्ड या खाद्य सुरक्षा कार्ड होना अनिवार्य है।
  • आवेदक के पास आधार कार्ड होना चाहिए।

Telangana Bank Linked Subsidy Scheme 2024: महत्वपूर्ण दस्त्तावेज

अपना इंडिपेंडेंट बिजनेस शुरू करने के लिए आपको नीचे दिए गए दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जोकि आपको आवेदन करने से पहले ही तैयार कर लेने चाहिए-

  • तेलंगाना का मूल निवास प्रमाण पत्र।
  • आधार कार्ड।
  • जाति प्रमाण पत्र।
  • आय प्रमाण पत्र।
  • स्कूल स्थानांतरण प्रमाण पत्र।
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो।
  • आवेदक का मोबाइल नंबर।
  • व्यवसाय परियोजना विवरण।

इन्हें भी पढ़े

PMEGP Loan Scheme से आधार कार्ड से लोन कैसे ले, सरकार दे रही है 35% सब्सिडी ऐसे करें अप्लाई, पूरी जानकारी

Mizoram Housing Loan Scheme 2024:कम ब्याज दर पर मिज़ोवासियो को नया घर बनाने, नवीकरण या खरीदारी के लिए हाउसिंग लोन

Telangana Bank Linked Subsidy Scheme 2024: ऐसे अप्लाई करें

अगर आप अल्पसंख्यक समुदाय के बेरोजगार हैं और राज्य सरकार की स्वरोजगार को प्रोत्साहन देने वाली बैंक लिंक्ड सब्सिडी योजना से लाभ लेना चाहते हैं तो आपको ऋण के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसके स्टेप्स नीचे दिए जा रहे हैं-

  • आपको तेलंगाना राज्य के आधिकारिक पोर्टल tgobmms.cgg.gov.in पर जाकर ऑनलाइन लाभार्थी प्रबंधन और निगरानी प्रणाली (OBMMS) के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
  • आवेदन पत्र की सभी प्रविष्टियों को ध्यानपूर्वक भरकर आपको फॉर्म के साथ सहायक दस्तावेज भी संलग्न करने होंगे।
  • MPDO या नगर आयुक्त या जिला अल्पसंख्यक कल्याण अफ़सर के पक्ष में बैंक द्वारा
    जारी किया गया सहमति पत्र संलग्न करके,अपना पासपोर्ट साइज फोटो लगाकर सबमिट करना होगा।
  • आपके आवेदन पत्र और सभी दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा।
  • सभी दस्तावेज और आपकी पात्रता योजना की गाइडलाइन के अनुसार सही होने पर जिला आयुक्त के द्वारा आवेदन को मंजूरी दे दी जाएगी।
  • बैंक अपनी प्रक्रिया के अनुसार ऋण मंजूर होने के बाद राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली बैंक ऋण सब्सिडी आपके गैर-ऑपरेटिव SB खाते में मुख्य कार्यालय(TGCMFC) से सीधे स्थानांतरण कर दी जाएगी।
  • सब्सिडी मंजूर होने का SMS विभाग द्वारा आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।
  • ऋण और सब्सिडी राशि से आप अपने व्यवसाय की आवश्यकता के अनुसार सामान खरीद कर अपना स्वरोजगार शुरू कर सकते हैं।
  • आपको MPDO की आधिकारिक वेबसाइट पर खरीद बिल ऑनलाइन अपलोड करने होंगे अन्यथा आपकी सब्सिडी रद्द कर दी जाएगी।

Telangana Bank Linked Subsidy Scheme 2024:Conclusion

प्रस्तुत लेख में हमने आपको Telangana Bank Linked Subsidy Scheme 2024 के सभी पहलुओं को स्पष्ट किया है अगर आप भी आर्थिक रूप से कमजोर हैं और तेलंगाना के अल्पसंख्यक समुदाय से संबंध रखते हैं तो योजना का लाभ ले सकते हैं और आय उत्पन्न करने वाला कोई व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

Blogging234

Telangana Bank Linked Subsidy Scheme 2024: FAQ

Telangana Bank Linked Subsidy Scheme 2024 से अल्पसंख्यकों को कितना लोन मिल जाता है?

1-2 लाख तक।

Telangana Bank Linked Subsidy Scheme 2024 के अंतर्गत लाभार्थियों को कितनी सब्सिडी मिलती है?

70-80% तक।

Telangana Bank Linked Subsidy Scheme 2024 किस विभाग के अंतर्गत चल रही है?

नमस्ते दोस्तो! मेरा नाम अनिता गुप्ता है, मुझे केंद्र और राज्य सरकार की लोन योजनाओं से जुड़े विषयों पर लेख द्वारा जानकारी साझा करना अच्छा लगता है जिससे किसी जरूरतमंद को मदद मिल सके, भविष्य में भी हम इस प्रकार के उपयोगी पोस्ट लाते रहेंगे यही हमारा प्रोआईटी न्यूज़ वेबसाइट को बनाने का उद्देश्य है। धन्यवाद!

Leave a Comment