यूपी पुलिस एडमिट कार्ड 2024, यूपीपी कांस्टेबल के लिए परीक्षा तिथि 17,18 फ़रवरी पेपर detail verify करें

0
12
यूपी

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल बनने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए परीक्षा उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड (UPPBPB) द्वारा आयोजित की जा रही है। 60,244 पदों के लिए vacancies है।  पहले चरण में इन पदों के लिए लिखित परीक्षा UPPBPB द्वारा आयोजित की जाएगी।

लिखित परीक्षा 17 और 18 फरवरी, 2024 को होने वाली है। यूपी पुलिस कांस्टेबल एडमिट कार्ड authorities द्वारा official वेबसाइट uppbpb.gov.in पर उपलब्ध कराए जाएंगे। परीक्षा तिथि से कम से कम दस दिन पहले, उम्मीदवार इसका उपयोग कर सकते हैं।

यह suggestion दिया जाता है कि applicant जांच करें कि उनके प्रवेश पत्र पर सभी जानकारी सटीक है और उपलब्ध होते ही उन्हें डाउनलोड करें। यदि उन्हें कोई Illogicality मिलती हैं, तो उन्हें दूर यूपीपीआरपीबी से संपर्क करना चाहिए ताकि correction किया जा सके।

यूपीपी कांस्टेबल Exam Date पर अपडेट

यूपीपीआरपीबी ने आधिकारिक परीक्षा सूचना उपलब्ध करा दी है। लिखित परीक्षा 17, 18 फरवरी, 2024 को confirm है। परीक्षा से दस दिन पहले, इस विशेष परीक्षा के लिए यूपीपी एडमिट कार्ड 2024 डाउनलोड किया जा सकता है।

यूपी पुलिस कांस्टेबल 2024 के लिए प्रवेश पत्र:

राज्य: उत्तर प्रदेश

भर्ती एजेंसी :उत्तर प्रदेश में पुलिस भर्ती और पदोन्नति बोर्ड (यूपीपीआरपीबी)

Vacancy का नाम: पुलिस कांस्टेबल

पदों की संख्या: 60,244

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया समाप्ति तिथि: घोषित की जाएगी

परीक्षा का दिन: 17, 18 फरवरी, 2024

प्रवेश पत्र: यूपी पुलिस कांस्टेबल के लिए परीक्षा के दिन से दस दिन पहले उपलब्ध होगा

आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in

चयन की प्रक्रिया : Online

लिखित परीक्षा: 300 अंकों की लिखित परीक्षा होगी जिसमें objective pattern वाले प्रश्न होंगे। परीक्षा तीन घंटे चलेगी. परीक्षा सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, Numerical और Mental Ability, और तर्क (Reasoning) क्षमता आधारित होगी। उम्मीदवारों को अगले round में जाने के लिए, एक निश्चित कट-ऑफ अंक से अधिक अंक प्राप्त करने होंगे।

Physical Standard Test (पीएसटी): इस चरण के दौरान, उम्मीदवारों की शारीरिक विशेषताओं की जांच की जाती है। ऊंचाई, वजन और छाती का माप आवश्यक है (केवल पुरुष उम्मीदवारों के लिए)। यदि उम्मीदवार बताई गई शारीरिक आवश्यकताओं को पूरा नहीं करते हैं तो उन्हें बाद के चरणों से बाहर कर दिया जाता है।

Physical Efficiency Test:दौड़ना, लंबी कूद, ऊंची कूद और इसी तरह के अन्य कार्य शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी) का हिस्सा हैं। specific activity और उनकी requirements बदल सकती हैं।

Verification of Documents: इस step में, उम्मीदवार के दस्तावेजों की वैधता और पात्रता का पता लगाया जाता है। शिक्षा का प्रमाण पत्र, निवास का प्रमाण, आयु का प्रमाण, पहचान का प्रमाण, और आरक्षण श्रेणी के प्रमाण पत्र (यदि लागू हो) उन दस्तावेजों में से हैं जिन्हें आमतौर पर सत्यापित किया जाता है।

यूपी पुलिस कांस्टेबलों के लिए लिखित परीक्षा का कार्यक्रम

भर्ती प्रक्रिया की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को timetable for exams जैसे महत्वपूर्ण तिथियों और समय सीमा के बारे में पता होना चाहिए। लिखित परीक्षा की निर्धारित तिथि 18 फरवरी, 2024 है। उम्मीदवारों को शेड्यूल में change और अपडेट के लिए वेबसाइट को बार-बार चेक करते रहना चाहिए। एक exam notice official पोर्टल पर पोस्ट किया जाएगा।

यूपीपीआरपीबी कांस्टेबल परीक्षा का पैटर्न

  • दो घंटे (120 मिनट लंबी) परीक्षा होगी
  • यह एक objective परीक्षा होगी
  • सामान्य हिंदी, सामान्य ज्ञान, Numerical और Mental Ability Test, और Mental Aptitude /Intelligence /Reasoning ये चार पेपर हैं जो इस परीक्षा में शामिल होते हैं।
  • परीक्षा में कुल 300 अंकों के 150 प्रश्न होंगे, जिनमें से प्रत्येक का मूल्य +2 अंक होगा।
  • प्रत्येक गलत प्रतिक्रिया के परिणामस्वरूप अंतिम स्कोर से 0.5 की कटौती की जाएगी।
  • परीक्षा में दो भाषाओं का उपयोग किया जाएगा: हिंदी और अंग्रेजी।

यूपी पुलिस कांस्टेबल एडमिट कार्ड Detail

भर्ती प्रक्रिया के लिए एक आवश्यक document एडमिट कार्ड है। इसमें उम्मीदवार का नाम, रोल नंबर, परीक्षा तिथि, समय, स्थान और आगे के instructions सहित महत्वपूर्ण जानकारी शामिल है। परीक्षा के दिन, उम्मीदवारों को अपना एडमिट कार्ड लाना होगा।

उम्मीदवारों को अपने यूपी पुलिस एडमिट कार्ड के प्रिंट के अलावा एक Photo identity document और दो पासपोर्ट आकार की तस्वीरें लानी होंगी। आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइवर का लाइसेंस, मतदाता पहचान पत्र, सत्यापन फोटो के साथ बैंक पासबुक या पासपोर्ट वैध फोटो पहचान verification के उदाहरण हैं। आवेदकों को परीक्षा केंद्र तक पहुंचने के लिए उनके पास अपने प्रवेश पत्र का Valid प्रिंटआउट और पहचान पत्र होना चाहिए।

ऑनलाइन यूपी पुलिस एडमिट कार्ड कैसे प्राप्त कर सकते हैं ?
  1. UPPRPB की official website uppbpb.gov.in पर जाएं।
  2. Home page के direct recruitment section पर जाएँ।
  3. “आरक्षी नागरिक पुलिस के लिए सीधी भर्ती-2023” चुनें।
  4. आपको एक अलग पृष्ठ पर redirect किया जाएगा।
  5. वहां एडमिट कार्ड के लिंक पर क्लिक करें.
  6. अपना पासवर्ड, जन्म तिथि और registration no सहित आवश्यक जानकारी fill करें।
  7. लॉग इन करने के बाद एडमिट कार्ड को चेक करें और डाउनलोड करें
  8. भविष्य में उपयोग के लिए, प्रवेश पत्र का प्रिंट आउट ले लें।

Important Links

Official website: click Here

यूपी पुलिस कांस्टेबल एडमिट कार्ड यहां से डाउनलोड करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here