विशाल मेगा मार्ट IPO:1 बिलियन डॉलर का दमदार आईपीओ साल के आखिरी तक आएगा जानिये आईपीओ कितना फायदा देगा

0
45
Vishal

विशाल मेगा मार्ट अपने आईपीओ को,पब्लिक में सार्वजनिक करने की योजना बना रही है, इसके लिए निवेश बैंकों को आईपीओ के लिए इस सप्ताहआमंत्रित किया गया है, आईपीओ की कीमत 1अरब डॉलर होगी,और यह आईपीओ साल के आखिरी तक आने की संभावना है।

Vishal Maga Mart IPO: Detail

आईपीओ के द्वारा स्विट्जरलैंड के पार्टनर ग्रुप और भारत के केदारा कैपिटल शेयर की बिक्री करेंगे, ये जानकारी समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के आधार दी जा रही है आइए जानते हैं स्विट्जरलैंड के पार्टनर ग्रुप और भारत के केदारा कैपिटल के विशाल मेगा मार्ट आईपीओ से क्या कनेक्शन है।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार इस साल आखिरी तक विशाल मेगा मार्ट का आईपीओ पब्लिक के लिए सार्वजनिक हो सकता है, आईपीओ के पब्लिक प्लेसमेंट के बाद बजट सुपर मार्केट चेन की मार्केट वैल्यू में बढ़ोतरी होगी और $5 बिलियन तक होने की संभावना है रिपोर्ट से क्लियर होता है कि इस आईपीओ से जनरेट इनकम को मेगा मार्ट नए स्टोर को ओपन करने में लगा सकता है।

Vishal Maga Mart: Stake Holders

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार स्विट्जरलैंड के पार्टनर्स ग्रुप और भारत के केदारा ग्रुप विशाल मेगा मार्ट के प्रमुख हितधारक हैं 2018 में $350 मिलियन में पार्टनर्स ग्रुप और भारत की केदारा कैपिटल ने बायआउट फर्म टीजीपी और श्रीराम ग्रुप से विशाल मेगा मार्ट का अधिग्रहण किया था।

रिपोर्ट के अनुसार इस सप्ताह निवेश बैंक को आईपीओ के लिए आमंत्रित किया गया है और दोनों प्रमुख हितधारक अपने शेयरों की बिक्री हर ऑफर में करेगे और यह सार्वजनिक पेशकश साल के आखिरी तक आने की संभावना है।

मेगा मार्ट

Vishal Mega Mart: Back Ground

विशाल मेगा मार्ट देश के टॉप 5 रैटेलर (फुटकर) स्टोर्स में गिना जाता है विशाल मेगा मार्ट के स्टोर मेट्रोसिटीज से लेकर छोटे टाउनशिप में बहुत लोकप्रिय है इसके स्टोर्स फ्रीस्टैंडिंग डिपार्टमेंटल स्टोर्स में भी देखने को मिल जाते हैं रिपोर्ट में कहा गया है विशाल सुपरमार्ट के पूरे भारत में 560 स्टोर है इसकी काउंटिंग वैल्यू रिटेल में होती है, विशाल मेगा मार्ट की 50% सेल कपड़ों से होती है।

विशाल की कपड़ा रेंज ‘टी-शर्ट’ के लिए न्यूनतम 99 रुपये और ‘जींस’ के लिए 800 रुपये से शुरू होती है विशाल कपड़ों के अलावा किराना और घरेलू उपकरण और सामान भी सेल करती है।

विशाल मेगा मार्ट के मालिक रामचन्द्र अग्रवाल हैं रिटेल क्षेत्र के अन्य खिलाड़ी मुकेश अंबानी जिनका ‘रिलायंस रिटेल‘,टाटा ग्रुप का ‘ट्रेंट‘ और ग्रोसरी रिटेलर ‘एवेन्यू‘ जैसे सुपरमार्ट स्टोर्स हैं जिनको विशाल मेगा मार्ट कड़ी टक्कर दे सकता है।

इंडिया रेटिंग और रिसर्च ‘फिच’ की रिपोर्ट के अनुसार वित्त वर्ष 2023 के लिए विशाल मेगा मार्ट का राजस्व 36% बढ़कर 75.9 अरब रुपये हो गया, जबकि शुद्ध लाभ 60% बढ़कर 3.2 अरब रुपये हो गया।

रेटिंग एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार विशाल मेगा मार्ट को अच्छा मार्जिन वाले कपड़ों से, किराना चीजों से और फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स (एफएमसीजी) से अच्छा राजस्व मिलता है रिपोर्ट के अनुसार विशाल मेगा मार्ट लगातर हाई मार्जिन वाली उत्पाद श्रेणियां के निजी लेबल में अपनी ज्यादा शेयरिंग उपस्थिति पर ध्यान दे रहा है, वित्तीय वर्ष 2023 के राजस्व में विशाल मेगा मार्ट के वस्त्र खंड का लगभग 100% भाग था।

Strong Economy IPOs के लिए Supportive

बाजार विश्लेषकों को इस समय भारत में जो राजनीतिक स्थिरता और आर्थिक विकास की मजबूत लहर देखने को मिल रही है, उसके चलते भारत में आईपीओ के लिए supportive माहोल बनता हुआ दिखाई दे रहा है।

इसका एक उदाहरण बेंचमार्क 50 निफ्टी को देखा जा सकता है जिसमें पिछले 6 महीने में 12% बढ़ोतरी हुई है, इस बार भारत में शेयर बाजार में विदेशी फंड और मजबूत आर्थिक मजबूत स्थिति के कारण तेजी है ऐसे समय में इस सार्वजनिक IPO को लाना अच्छा संकेत दे रहा है देश में इस समय वर्तमान सरकार की मजबूत राजनीतिक रणनीति के कारण आर्थिक स्थिति बेहतर हो रही है।

देश में इस समय सरकार की मजबूत राजनीतिक रणनीति है,आर्थिक स्थिति दिन-ब-दिन बेहतर हो रही है, मई में होने वाले लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी की संभावित जीत से भी देश में आईपीओ गतिविधि को सकारात्मक मजबूती मिल रही है।

भारत का Progressive Retail Market

बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप की रिपोर्ट के अनुसार भारत में आज भी ब्रिक एंड मोर्टर बिजनेस का रिटेल सेगमेंट प्रभुत्व पर है, फ्लिपकार्ट और अमेज़ॅन जैसे ईकॉम प्लैटफ़ॉर्म के भारत में बिजनेस करने का रिटेल मार्केट पर ज्यादा प्रभाव देखने में नहीं आता है बोस्टन रिपोर्ट के अनुसार 2033 तक भारत का खुदरा बाजार 2 ट्रिलियन डॉलर का होने की संभावना है जबकी वर्तमान में ये 840 बिलियन डॉलर का है।

वीएमएम

Vishal Mega Mart: Planning

विशाल मेगा मार्ट 1 बिलियन या 83,000 करोड़ का आईपीओ पब्लिक ऑफर के लिए ला सकता है, इस ऑफर से मुनाफ़े का बड़ा हिस्सा विशाल न्यू स्टोर चेन में कर सकता है, अगर विशाल 83,000 करोड़ का आईपीओ लाते हैं तो विशाल की मार्केट वैल्यू 41,500 करोड़ होने की संभावना है। विशाल मेगा मार्ट के मुख्य कार्यकारी गुनेंद्र कपूर सहित पार्टनर्स ग्रुप और केदारा ने विशाल आईपीओ की वास्तविक जानकारी का खुलासा नहीं किया है।

FAQs:

Q: क्या विशाल मेगा मार्ट एक लिस्टेड कंपनी है?

A: विशाल मेगा मार्ट प्राइवेट लिमिटेड एक गैर सरकारी कंपनी है जिसे 31मई 2010 को शामिल किया गया था यह एक निजी गैर सूचीबद्ध कंपनी है, इसको शेयर्स द्वारा कंपनी लिमिटेड के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

Q: विशाल मेगा मार्ट फ्रेंचाइजी की लागत कितनी है?

  • विशाल मेगा मार्ट की Franchise Fee 5-10 लाख रु है।
  • और Infrastructure Investment 30-50 लाख है।

Q: क्या विशाल मेगा मार्ट लाभदायक है?

A: विशाल मेगा मार्ट का EBITDA पिछले वर्ष में 10.13% की वृद्धि हुई है और 31 मार्च 2023 को पूरी तरह से वित्तीय गिरावट 2023 के लिए इसकी पुस्तक नेट वर्थ में 10.15% की वृद्धि हुई है।

Q: क्या वी मार्ट और विशाल मेगा मार्ट एक जैसे हैं?

A: ये दोनों अलग हैं, दोनों के मालिक अलग हैं, वी मार्ट 2002 में शुरू हुई थी, जबकी 1986 में राम अग्रवाल ने विशाल मेगा मार्ट की शुरुआत की थी, दोनों में एक समानता है दोनों में ही रिटेल फ़ैशन आउटलेट स्टोर है।

Q: विशाल मेगा मार्ट कैसी इंडस्ट्री है?

A: विशाल मेगा मार्ट प्राइवेट लिमिटेड एक ऑनलाइन परिधान स्टोर के रूप में काम करता है। कंपनी लेडीज एंड जेंट्स के लिए टॉप शर्ट स्कर्ट जींस, ड्रेस, प्लाज़ो और संबंधित उत्पाद पेश करती है।

हमारे नवीनतम पोस्ट:

इलेक्टोरल बॉन्ड मामला :एसबीआई को सुप्रीम कोर्ट आदेशों की अवमान्ना पर चेतावनी

पीएम मोदी एनटीपीसी की 30.000 करोड़ के बिजली प्रोजेक्ट शृंखला की आधारशिला रखेंगे

विशाल मेगा मार्ट आईपीओ पोस्ट में आईपीओ से संबंधित वास्तविक पूरी जानकारी देने का प्रयास किया गया है, अगर आपको जानकारी उपयोगी लगती है तो आप अपने दोस्तों के साथ साझा करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here