WB Gatidhara Loan Scheme 2024:गांव और शहर के बेरोजगारों को परिवहन क्षेत्र में स्वरोजगार देकर वाहन मालिक बनाने वाली योजना

Credit Photo: canva.com

पश्चिम बंगाल राज्य सरकार बेरोजगार युवाओं को परिवहन क्षेत्र में रोजगार देने के लिए WB Gatidhara Loan Scheme 2024 लेकर आई है जिसके माध्यम से बेरोजगार युवाओं को 10 लाख का लोन कम ब्याज पर वाहन खरीदने के लिए दिया जा रहा है।

WB Gatidhara Loan Scheme 2024:महत्वपूर्ण बिंदु

यदि आप भी पश्चिम बंगाल के बेरोजगार युवा हैं तो WB राज्य सरकार की गतिधारा ऋण योजना आपको समस्या का समाधान दे सकती है आप गतिधारा के तहत राज्य सरकार से ऋण लेकर अपना छोटा या मध्यम आकार का वाणिज्यिक वाहन खरीद कर मालिक बन सकते हैं और अपना स्वरोजगार शुरू कर सकते हैं इस योजना से जुड़ने के लिए आपको कुछ तैयारी करनी होगी जिसके मुख्य बिंदु नीचे आपसे शेयर कर रहे हैं-

योजना का लाभ लेने के लिए आपको श्रम विभाग GOWB के रोजगार बैंक में अपना नामांकन/पंजीकरण करना होगा नौकरी के लिए नामांकन करने वाले युवाओं को राज्य सरकार योजना के तहत ऋण देकर गांव और शहरों में स्वरोजगार स्थापित करती है।

WB Gatidhara Loan Scheme 2024:प्रशासनिक और कार्यान्वयन एजेंसी

गतिधारा ऋण योजना के लिए परिवहन विभाग प्रशासनिक विभाग का कार्य करता है और WBTIDCL (पश्चिम बंगाल परिवहन अवसंरचना विकास निगम लिमिटेड) गतिधारा के लिए कार्यान्वयन एजेंसी का कार्य करती है।

इन्हें भी पढ़े

Goa Chief Minister Rojgar Yojna 2024:(CMRY) गोवा के बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार इकाई स्थापित करने के लिए वित्तीय सहायता

WB Karma Sathi Prakalpa 2024:युवा उद्यमियों को लाभकारी स्वरोजगार के मौके देने वाली योजना, जाने कैसे आवेदन करना है

WB Gatidhara Loan Scheme 2024:नोडल एजेंसी

श्रम विभाग गतिधारा ऋण योजना के लिए नोडल एजेंसी का कार्य करता है।

WB Gatidhara Loan Scheme 2024: पात्रता मानदंड

अगर आप भी पश्चिम बंगाल राज्य की स्वरोजगार से जोड़ने वाली गतिधारा ऋण योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं और आपने रोजगार बैंक में नौकरी के लिए अपना नामांकन किया है तो आप इस योजना में भाग ले सकते हैं आपको बताना चाहेंगे कि गतिधारा योजना में केवल वही उम्मीदवार भाग ले सकते हैं जिन्होनें अपना पंजीकरण श्रम विभाग के तहत रोजगार बैंक में किया हुआ है। योजना के लिए आवेदन करने से पहले आपको नीचे दिए गए मानदंडों का पालन करना होगा-

  • आवेदक पश्चिम बंगाल का युवा बेरोजगार हो और जिसका पंजीकरण रोजगार बैंक में नौकरी के लिए किया जा चुका हो।
  • आवेदक की आयु योजना के लिए आवेदन करने की तिथि पर 20 वर्ष से अधिक और 45 वर्ष से कम हो, एससी/एसटी वर्ग के लिए उम्र में 5 साल और ओबीसी वर्ग के लिए 3 साल की छूट दी जाएगी।
  • आवेदक के परिवार की आय 25 हजार प्रति माह से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
  • एक परिवार से केवल एक सदस्य ही योजना लाभ के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदक ने अगर USKP, BSKP या राज्य की अन्य योजना से ऋण लिया है तो वे भी गतिधारा के लिए आवेदन कर सकते हैं लेकिन उनका पुनर्भुगतान लंबित नहीं होना चाहिए।
  • आवेदक के पास कमर्शियल वाहन चलाने का लाइसेंस होना चाहिए या किसी अन्य व्यक्ति से वाहन चलवाया जाना है तो उसका ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए।
  • अगर आवेदक ने युवाश्री योजना के तहत बेरोजगारी सहायता ली है वे भी योजना के लिए पात्र होंगे।
  • आवेदक किसी राष्ट्रीय बैंक, वित्तीय संस्था का डिफॉल्टर नहीं होना चाहिए।

WB Gatidhara Loan Scheme 2024:सब्सिडी

अगर आप भी गतिधारा लोन योजना के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपको राज्य सरकार से एक्स-शोरूम कीमत पर प्रोजेक्ट लागत पर किसी भी वाणिज्यिक वाहन की खरीद पर 30% सब्सिडी दी जाएगी जोकी एक प्रोजेक्ट के लिए 1 लाख रुपये से ज्यादा नहीं होगी।

WB Gatidhara Loan Scheme 2024:मार्जिन मनी

मार्जिन मनी आवेदक का शेयर होता है जो प्रोजेक्ट में अपने पास से निवेश करता है आपको प्रोजेक्ट लागत का 5% पैसा अपने पास से निवेश करना होगा।

WB Gatidhara Loan Scheme 2024:बैंक शेयर

कुल लोन स्ट्रक्चर में बैंक द्वारा प्रोजेक्ट लागत का 65% टर्म लोन या कार्यशील पूंजी ऋण के रूप में प्रदान किया जाता है।

WB Gatidhara Loan Scheme 2024:ब्याज दर

आपको बताना चाहेंगे कि गतिधारा ऋण योजना 2024 के लिए आरबीआई के मानदंडों के अनुसार ऋण प्रदान करने वाले बैंक और वित्तीय संस्थान ब्याज दर तय करते है।

WB Gatidhara Loan Scheme 2024: ऋण का पुनर्भुगतान

अगर आप अपने स्वरोजगार के लिए गतिधारा योजना से ऋण लेना चाहते हैं तो आपको ऋण, ऋण वितरण दिनांक से 5 -7 वर्ष में वापस करना होगा।

WB Gatidhara Loan Scheme 2024:मोरेटोरियम पीरियड

WB गतिधारा ऋण योजना 2024 के लिए मोरेटोरियम पीरियड ऋण दाता बैंक द्वारा निर्धारित किया जाता है।

WB Gatidhara Loan Scheme 2024:स्वरोजगार विकल्प

यदि आप WB गतिधारा ऋण योजना की मदद से अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो आप छोटे या मध्यम आकार के वाणिज्यिक वाहन खरीद सकते हैं आपके सामने नीचे दिए गए विकल्प होंगे जिनमें से आपको कोई एक सलेक्ट करना होगा।

  • यात्री वाहन– बस, मैक्सी कैब, मीटर कैब, लग्जरी टैक्सी या ऑटो रिक्शा।
  • माल वाहन– ट्रक, मध्यम माल वाहन, हल्का माल वाहन।
  • विशेष वाहन– एम्बुलेंस।

WB Gatidhara Loan Scheme 2024:महत्वपूर्ण दस्तावेज

अगर आप WB गतिधारा ऋण योजना के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपको नीचे दिए गए दस्तावेजों की आवश्यकता होगी-

  • निर्धारित फॉर्म में पूरा भरा हुआ आवेदन पत्र।
  • आवेदक का शपथ पत्र।
  • आवेदक के परिवार का आय और बेरोजगारी प्रमाण पत्र।
  • आवेदक का आयु प्रमाण पत्र।
  • परियोजना रिपोर्ट।
  • आवेदक का वाणिज्यिक ड्राइविंग लाइसेंस।
  • परिवार का आय और बेरोजगारी प्रमाण पत्र ग्राम पंचायत प्रधान, नगर निगम अध्यक्ष, नगर पालिका अध्यक्ष, विधायक/सांसद/किसी सरकारी अधिकारी द्वारा जारी किया जाना चाहिए।
  • प्रोजेक्ट रिपोर्ट ब्लॉक या नगर पालिका के तकनीकी योग्य अधिकारी की देखरेख में बनी होनी चाहिए।

WB Gatidhara Loan Scheme 2024:लागू करने वाले बैंक

आपको बताना चाहेंगे कि WB गतिधारा लाॅन योजना 2024 को सभी राष्ट्रीय बैंक ग्रामीण बैंक, सहकारी बैंक, सरकारी वित्तीय संस्थान लागू और क्रियान्वित करते हैं।

WB Gatidhara Loan Scheme 2024: ऐसे करेंआवेदन

अगर आप WB गतिधारा लोन योजना 2024 के लिए आवेदन करने के लिए तैयार हैं तो आप योजना आवेदन पत्र एसडीओ/जेडीई कार्यालय से निःशुल्क ले सकते हैं या आप रोजगार निदेशालय पश्चिम बंगाल के आधिकारिक पोर्टल employmentdirectoratewb. gov.in/gatidhara से आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

  • इसके लिए आपको पोर्टल के होम पेज पर बायीं ओर दिए गए ऑप्शन में से ‘Application form‘ पर क्लिक करना होगा।
  • यहां से आपको गतिधारा के लिए आवेदन पत्र (अनुलग्नक I) प्रारूप के लिए शपथ पत्र(अनुलग्नक II) और आय प्रमाण पत्र का प्रारूप (अनुलग्नक III) को डाउनलोड करना होगा।
  • फॉर्म को पूरा भरके और सभी महत्वपूर्ण आवश्यक दस्तावेज संलग्न करके एसडीओ कार्यालय/रोजगार कार्यालय में जमा करना होगा।
  • यहां जिला स्तर पर फॉर्म की स्क्रूटनी होगी और फॉर्म को स्क्रीनिंग कमेटी के पास भेज दिया जाएगा।
  • स्क्रीनिंग कमेटी आवेदक का साक्षात्कार लेगी और योग्य प्रोजेक्ट और उम्मीदवार को चयन करेगी।
  • स्क्रीनिंग कमेटी दस्तावेजों का सत्यापन करके बैंक या वित्तीय संस्थानों को भेजेगी, इसके बाद बैंक मानदंड के अनुसार ऋण स्वीकृत कर दिया जाएगा।
  • अभ्यर्थी को वाहन डीलर से वाहन कोटेशन लेकर बैंक में जमा करना होगा ऋण स्वीकृत होने के बाद आपको एसएमएस द्वारा सूचित किया जाएगा और मार्जिन मनी बैंक में जमा करने के लिए कहा जाएगा।
  • बैंक कुल ऋण राशि में से मार्जिन मनी को डिडक्ट करके बाकी लोन राशि सब्सिडी के साथ आपके लोन अकाउंट में ट्रांसफर कर देगा अब आप अपना कमर्शियल वाहन से स्वरोजगार शुरू कर सकते हैं।

WB Gatidhara Loan Scheme 2024:Conclusion

इस लेख में आपको हमने WB Gatidhara Loan Scheme 2024 के बारे में पूरी जानकारी दी है आशा करते हैं कि आपको यह जानकारी उपयोगी लगी होगी और ऋण के लिए आवेदन करने के समय पर आपको आर्टिकल से हेल्प मिलेगी।

Blogging234

WB Gatidhara Loan Scheme 2024:FAQ

WB Gatidhara Loan Scheme 2024 के तहत ओबीसी उम्मीदवार को कितने साल की छूट मिलती है?

3 साल की।

WB Gatidhara Loan Scheme 2024 के लिए किस प्रकार के वाहन वैध है?

छोटे और मध्यम आकार के वाणिज्यिक वाहन।

WB Gatidhara Loan Scheme 2024 कब शुरू हुई थी?

 अगस्त 2014 में।

नमस्ते दोस्तो! मेरा नाम अनिता गुप्ता है, मुझे केंद्र और राज्य सरकार की लोन योजनाओं से जुड़े विषयों पर लेख द्वारा जानकारी साझा करना अच्छा लगता है जिससे किसी जरूरतमंद को मदद मिल सके, भविष्य में भी हम इस प्रकार के उपयोगी पोस्ट लाते रहेंगे यही हमारा प्रोआईटी न्यूज़ वेबसाइट को बनाने का उद्देश्य है। धन्यवाद!

5 thoughts on “WB Gatidhara Loan Scheme 2024:गांव और शहर के बेरोजगारों को परिवहन क्षेत्र में स्वरोजगार देकर वाहन मालिक बनाने वाली योजना”

Leave a Comment