Education Loan Repayment Support Scheme:(ELRS)शिक्षा ऋण चुकाने में असमर्थ छात्रों को राज्य सरकार से मदद,अब सरकार वापस करेगी बैंक ऋण

Credit Photo: canva.com

 केरल राज्य सरकार राज्य के छात्रों को अपनी तकनीकी/व्यावसायिक शिक्षा पूरी करने के लिए बैंक से लिए गए शिक्षा ऋण को चुकाने के लिए Education Loan Repayment Support Scheme के द्वारा सहायता कर रही है आज हम आपको इस योजना से संबंधित सभी जानकारी प्रदान करेंगे।

Education Loan Repayment Support Scheme

अगर आप केरल के निवासी हैं और आपका शिक्षा ऋण चल रहा है लेकिन किसी कारण से आप अपने ऋण की किस्त नहीं दे पा रहे हैं तो आप राज्य सरकार की इस योजना की सहायता ले सकते हैं सरकार जितनी ऋण राशि बैंक को वापस करेगी आपको 4 साल बाद केरल सरकार को वापस करना होगा आपको बताना चाहेंगे कि ये योजना ऋण राहत योजना नहीं है बल्कि बैंक को जल्दी पुनर्भुगतान करने के लिए राज्य सरकार की एक पहल योजना है।

Education Loan Repayment Support Scheme:योजना लाभ

यदि आप केरल राज्य के युवा हैं और अगर अपना कैरियर बनाने के लिए बैंक से ऋण लेकर कोई तकनीकी/व्यावसायिक पाठ्यक्रम किया है या डिग्री ली है लेकिन किन्ही कारणों से आप बैंक ऋण वापस नहीं कर पा रहे हैं तो आपकी इस समस्या का समाधान करने के लिए आप केरल राज्य सरकार की पुनर्भुगतान योजना की मदद ले सकते हैं राज्य सरकार बैंक ऋण पुनर्भुगतान कर देगी जिससे आपको बहुत राहत मिलेगी।

  • आप बैंक डिफॉल्टर होने से बच जाएंगे।
  • आपका सिबिल स्कोर खराब नहीं होगा।
  • आप बैंक का अतिरिक्त ब्याज देने से बच जाएंगे।
  • भविष्य में आवश्यकता पड़ने पर आप किसी भी बैंक से लोन ले सकते हैं।
  • आपको ऋण वापसी के लिए धन संग्रह का समय मिल जाता है क्योंकि सरकार की ये मदद आपको कुछ साल के लिए दी जाती हैउसके बाद आपको राज्य सरकार को पैसा वापस करना होता है।

Education Loan Repayment Support Scheme: उद्देश्य

केरल राज्य सरकार राज्य के गरीब छात्रों की मदद करने का प्रयास कर रही है जिन्होनें पैसे की कमी के कारण अपनी तकनीकी या व्यावसायिक डिग्री या पाठ्यक्रम भारत में रहकर शिक्षा ऋण लेकर पूरा किया है लेकिन बैंक का पुनर्भुगतान अवधि शुरू होने पर भी उनकी वित्तीय स्थिति पुनर्भुगतान करने के लिए अच्छी नहीं है इस स्थिति में उन्हे बैंक किस्त भरने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है ऐसे में राज्य सरकार की इस योजना का उद्देश्य छात्रों का बकाया ऋण बैंक को भुगतान करके छात्रों को राहत देना है।

Education Loan Repayment Support Scheme:सरकारी योगदान

अगर आपने अपना अध्ययन पूरा करने के लिए कभी शिक्षा ऋण नहीं लिया है तो आपको बताना चाहेंगे कि 4 लाख या कम के शिक्षा ऋण में 40% छात्र का योगदान और 60% सरकार का योगदान होता है।

Education Loan Repayment Support Scheme:योजना कहां लागू होगी

आपको बताना चाहेंगे कि अगर आपने किसी मान्यता प्राप्त सरकारी संस्थान से तकनीकी या व्यावसायिक पाठ्यक्रम में या प्रबंधन कोटे से नर्सिंग डिग्री के लिए प्रवेश किया है तभी आप इस योजना के लिए पात्र होंगे प्रबंधन पाठ्यक्रम या एनआरआई कोटे या गैर-मान्यता प्राप्त संस्थान के लिए ये योजना लागू नहीं होगी।

Education Loan Repayment Support Scheme: लागू करने बाले बैंक

केरल में राज्य स्तर के सभी अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों द्वारा इस योजना को लागू किया जाता है।

Education Loan Repayment Support Scheme: कार्यान्वयन विभाग

केरल राज्य सरकार की पुनर्भुगतान योजना केरल के वित्त विभाग के अंतर्गत चल रही है योजना के लिए वित्त विभाग का निर्णय अंतिम होता है।

Education Loan Repayment Support Scheme: योजना का समय

 इस योजना से आपको 4 साल के लिए सरकारी मदद मिल जाएगी।

Education Loan Repayment Support Scheme: पात्रता मानदंड

आपको केरल राज्य सरकार की पुनर्भुगतान योजना के लिए आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए मानदंडों को पूरा करना होगा-

  • आवेदक को केरल का मूल निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक ने अपने व्यावसायिक या तकनीकी पाठ्यक्रम या डिग्री के लिए केरल ग्रामीण बैंक, केरल अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक, केरल राज्य सहकारी कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (KSCARD) से ऋण लिया होना चाहिए तो वे पुनर्भुगतान योजना के लिए पात्र हैं।
  • आवेदक ने यदि नर्सिंग प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के लिए प्रबंधन कोटा से सीट ली है।
  • उम्मीदवार की नवीनतम वार्षिक आय ऋण राशि के 4 गुना से कम होनी चाहिए।

इन्हें भी पढ़े

Haryana Term Loan Scheme for Backward Classes 2024:आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग को राज्य सरकार से स्वरोजगार के लिए ऋण

WB Gatidhara Loan Scheme 2024:गांव और शहर के बेरोजगारों को परिवहन क्षेत्र में स्वरोजगार देकर वाहन मालिक बनाने वाली योजना

Education Loan Repayment Support Scheme: आवश्यक दस्तावेज़

शिक्षा ऋण पुनर्भुगतान सहायता योजना के लिए आवेदन करने से पहले आपको नीचे दिए गए दस्तावेज़ तैयार करने होंगे –

  • केरल सरकार का पात्रता मानदंड प्रमाणपत्र राजपत्रित अधिकारी द्वारा अनुमोदित किया हुआ होना चाहिए।
  • आवेदक का आधार कार्ड।
  • आवेदक का पैन कार्ड।
  • आवेदक की 10वीं कक्षा की मार्कशीट।
  • अगर आवेदक जॉब में है तब उसकी नवीनतम वेतन पर्ची।
  • कोर्स डिग्री/प्रमाणपत्र।

Education Loan Repayment Support Scheme: ऐसे करेंआवेदन

केरल शिक्षा ऋण पुनर्भुगतान सहायता योजना के लिए सफलतापूर्वक आवेदन करने के लिए आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा-

  • सबसे पहले आपको केरल शिक्षा ऋण पुनर्भुगतान सहायता योजना के आधिकारिक पोर्टल elrs.kerala.gov.in पर विजिट करके अपना पंजीकरण करना होगा।
  • होम पेज पर दिए गए ‘Add Student Registration Form’ पर क्लिक करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन होगा अब आपको अपनी सभी व्यक्तिगत विवरण, अपना नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर, पासिंग ईयर भरके अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड अपलोड करके फॉर्म ‘Submit‘ करना होगा।
  • आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर यूजर आईडी और पासवर्ड भेजा जाएगा आपकी पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।
  • पुनर्भुगतान सहायता योजना के लिए आवेदन करने के लिए होम पेज पर दिए गए फॉर्म में अपना यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर पोर्टल पर लॉगिन करना होगा।
  • लॉगिन पेज ओपन होगा अब आपको अपनी सभी डिटेल के साथ, जिस बैंक से लोन लिया है उसका नाम, वर्तमान वार्षिक आय और नवीनतम जॉब विवरण भरकर ‘Submit‘ पर क्लिक करना होगा।

Education Loan Repayment Support Scheme: Conclusion

प्रस्तुत लेख में हमने आपसे केरल राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही Education Loan Repayment Support Scheme की पूरी जानकारी साझा की है। केरल सरकार पाठ्यक्रम के प्रथम वर्ष में ऋण राशि का 90%, दूसरे वर्ष में 75%, तीसरे वर्ष में 50% और चौथे वर्ष में ऋण राशि का 25% पुनर्भुगतान करती है।

Blogging234

Education Loan Repayment Support Scheme: FAQ

Education Loan Repayment Support Scheme के अंतर्गत कितने साल के लिए सरकारी सहायता मिलती है?

4 साल।  

Education Loan Repayment Support Scheme किस विभाग के अंतर्गत चल रही है?

केरल वित्त विभाग।

Education Loan Repayment Support Scheme किस प्रकार के पाठ्यक्रम में मदद मिलती है?

 तकनीकी और व्यावसायिक पाठ्यक्रम।
 

नमस्ते दोस्तो! मेरा नाम अनिता गुप्ता है, मुझे केंद्र और राज्य सरकार की लोन योजनाओं से जुड़े विषयों पर लेख द्वारा जानकारी साझा करना अच्छा लगता है जिससे किसी जरूरतमंद को मदद मिल सके, भविष्य में भी हम इस प्रकार के उपयोगी पोस्ट लाते रहेंगे यही हमारा प्रोआईटी न्यूज़ वेबसाइट को बनाने का उद्देश्य है। धन्यवाद!

2 thoughts on “Education Loan Repayment Support Scheme:(ELRS)शिक्षा ऋण चुकाने में असमर्थ छात्रों को राज्य सरकार से मदद,अब सरकार वापस करेगी बैंक ऋण”

Leave a Comment