PhonePe Personal Loan kaise le: परिवार या दोस्त से पैसा मत मांगिए PhonePe से 1 लाख का पर्सनल लोन 5 मिनट में कैसे अप्रूव करवाएं पूरी जानकारी! 

आप मोबाइल ऐप PhonePe से आसानी से पर्सनल लोन ले सकते हैं किसी आपातकालीन स्थिति में वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्सनल लोन लेना पड़ सकता है, पर्सनल लोन की आवश्यकता स्थिति अलग हो सकती है।आज के इस पोस्ट में हम आपको फोनपे से 1 लाख का पर्सनल लोन कैसे ले सकते हैं इसकी पूरी जानकारी देंगे

कुछ लोग शिक्षा के लिए पर्सनल लोन लेते हैं कुछ घर बनवाने के लिए पर्सनल लोन लेते हैं और कुछ लोगों को अपना नया बिजनेस शुरू करते समय पर्सनल लोन की जरूरत होती है

फ़ोनपे से आप अपनी आवश्यकता के अनुसार आसान शर्तों और कुछ ही मिनटों के process को फॉलो करके 10,000 से 1 लाख तक का पर्सनल लोन ले सकते हैं।

पर्सनल लोन किसी बड़े लक्ष्य को प्राप्त करने में आने वाली पैसे की कमी को पूरा करता है पर्सनल लोन आम तौर पर विशेष स्थिति में किसी बैंक या वित्तीय संस्थान से बड़ी मात्रा में पैसा प्राप्त करने का सबसे अच्छा माध्यम है

इसे बैंक या लोन देने वाली संस्था की पात्रता शर्तों को पूरा करके बड़ी आसानी से प्राप्त किया जा सकता है। सभी लोग बड़ी जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्सनल लोन लेना पसंद करते हैं।

फोनपे एक डिजिटल भुगतान एप्लिकेशन है जिसे हर तीसरा भारतीय सुरक्षित ऑनलाइन डिजिटल भुगतान ट्रांसफर, बिल भुगतान और मोबाइल रिचार्ज के लिए उपयोग करता है। फोन-पे की वित्तीय सेवाओँ की एक और विशेषता है इसके द्वारा पर्सनल लोन भी लिया जा सकता है।

फोनपे डिजिटल वॉलेट और डिजिटल पेमेंट ऐप है जोकी विश्वसनीय और तेज पैसे के लेनदेन के लिए जाना जाता है फ़ोनपे UPI (Unified Payment Interface) भुगतान प्रणाली के माध्यम से लेनदेन को सफल बनाता है

फोनपे के भारत में 3.9 मिलियन उपयोगकर्ता हैं। अगर आप फोनपे से पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो एक सरल प्रक्रिया के बाद आपको पर्सनल लोन कर दिया जाता है।

दरअसल फोनपे स्वयं लोन नहीं देता है बल्कि थर्ड पार्टी के माध्यम से लोन दिलवाता है, फोनपे सीधे लोन नहीं देता बल्कि ये कमीशन के आधार पर कार्य करता है

फ़ोनपे पर पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने से  पहले आपको पूरी प्रक्रिया, लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज़, ब्याज दर, अन्य बैंकों की ब्याज दर, पात्रता मानदंड की जानकारी होना बहुत ज़रूरी है

आइए चरण दर चरण सभी आवश्यक तथ्यों की जानकारी आपसे साझा करते हैं –

जैसा कि हमने आपको बताया है कि फोनपे डायरेक्ट लोन नहीं देता है, फोनपे सभी ग्राहकों को Buddy Loan ऐप पर रीडायरेक्ट कर देता है, Buddy Loan ऐप एक प्रायोजित लिंक और लोन एग्रीगेटर प्लेटफॉर्म है जो कई लैंडर्स के द्वारा लोन दिलवाता है

इस प्रकार फोनपे अपने पार्टनर्स से ऋण दिलवाता है, फोनपे केवल एप्लिकेशन पर जाने का लिंक प्रदान करता है। फोनपे कमीशन के आधार पर कार्य करता है ,फोनपे ऋण देने बाले और ग्राहक के बीच एक गारंटर के समान कार्य करता है

फोनपे के पार्टनर्स जो फोनपे के माध्यम् से पर्सनल लोन प्रदान करते हैं बजाज फिनसर्व, फ्लिपकार्ट, मनीबी, नवी, पेमे इंडिया आदि हैं।

अगर आप फोनपे पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो उपरोक्त पार्टनर कंपनियों के ऐप डाउनलोड करके फोनपे पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं।

इन्हें भी पढ़े

आधार कार्ड से लोन कैसे ले: सरकार दे रही है 35% सब्सिडी ऐसे करें अप्लाई, पूरी जानकारी!

Deen Dayal Upadhyay Grih Awas(Home stay) Scheme: अपने घर को बिना तोड़े बनाएं होम स्टे, कमाएं लाखो सरकार देगी लोन के साथ सब्सिडी और टैक्स पर छूट!

फ़ोनपे पर्सनल लोन के लिए आपको नीचे दी गई शर्तों को पूरा करना होगा-

  • केवल भारतीय नागरिक ही पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं
  • आवेदक की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 58 वर्ष के बीच होनी चाहिए
  • आवेदक की केवाईसी होनी चाहिए, ईकेवाईसी यानी आवेदक का आधार मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए
  • आवेदक या तो वेतनभोगी या स्व-रोज़गार करने वाला होना चाहिए
  • अगर आवेदक स्व-रोजगारी है तो उसके पास आय प्रमाण पत्र होना चाहिए
  • वेतनभोगी होने की स्थिति में आवेदक की न्यूनतम सैलरी 25 हजार रुपये होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास सक्रिय बैंक खाता होना चाहिए और उस खाते से आधार लिंक होना जरूरी है
  • आवेदक के मोबाइल पर फोनपे एक्टिव होना चाहिए, बैंक और फोनपे इंटरकनेक्टेड होने चाहिए
  • आवेदक का सिबिल स्कोर 8.0 से ऊपर होना अनिवार्य है
  • आवेदक बैंक डिफॉल्टर नहीं होना चाहिए और उसका लेनदेन रिकॉर्ड impressive होना चाहिए

फोनपे पर्सनल लोन जो व्यक्ति लेना चाहता है उसके पास नीचे दिये गये आवश्यक दस्तावेज़ होने चाहिए-

  • आधार से जुड़ा मोबाइल
  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता
  • वेतन पर्ची
  • बैंक स्टेटमेंट

फ़ोनपे पर्सनल लोन Buddy Laon के द्वारा दिया जाता है, Buddy Laon एक ऐसा लोन एग्रीगेटर ऐप है जो अनेक बैंकों और वित्तीय संस्थानों के माध्यम् से ऋण दिलवाता है है जिनकी ब्याज दर अलग-अलग होती है।

नीचे आपकी जानकारी के लिए फ़ोनपे पर्सनल लोन देने वाले बैंकों के ब्याज दर के बारे में जानकारी दी जा रही है, जहां से आप कम ब्याज दर वाले बैंक का चयन करके पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

फोनपे से पर्सनल लोन के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके 10,000 से 5 लाख तक का लोन ले सकते हैं ऋण-अवधि 1 साल से लेकर 5 साल हो सकती है। 

  • सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से फोनपे ऐप डाउनलोड करके इंस्टॉल करें
  • अकाउंट क्रिएट कर लें और मोबाइल फोन नंबर के द्वारा लॉगिन हो जाएं
  • अपने बैंक खाते को यूपीआई आईडी से लिंक करें
  • रिचार्ज और बिल‘ पास करने के लिए ‘सभी देखें‘ का विकल्प मिलेगा, क्लिक करें
  • रिचार्ज और बिल‘ के नीचे थर्ड पार्टी ऑप्शन शो होंगे जिस बैंक से लोन लेना चाहते हैं उसका चयन करें
  • सेलेक्ट किये गए बैंक ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें 
  • एक ही मोबाइल नंबर से रजिस्ट्रेशन करके लॉगिन करें
  • नया पेज खुलेगा, सभी पर्सनल डिटेल भरनी होगी
  • पर्सनल लोन ऑफर शो होंगे, अपना प्लान सेलेक्ट करें ऐसा करते ही आपका लोन अप्रूव हो जाएगा और कुछ ही मिनट में आपके अकाउंट में लोन का पैसा शो होने लगेगा।

हमने PhonePe Personal Loan kaise le टॉपिक के अंतर्गत फोनपे ऐप की मदद से कुछ ही मिनटों में अपनी जरूरत के मुताबिक पर्सनल लोन लेने के बारे में विस्तार से बताया।

इसके अलावा लोन लेने से पहले उसके फायदे और नुकसान के बारे में आपको सोच लेना चाहिए ऋण अनुमोदन प्रक्रिया और ऋण प्रदाता बैंकों के ब्याज दर के बारे में चरण दर चरण जानकारी प्रदान की।

अब अपनी व्यक्तिगत आवश्यकता के लिए अपने मित्र या रिश्तेदार से कर्जा ना लेकर फोनपेपे पर्सनल लोन लें, कुछ ही मिनट में लोन स्वीकृत हो जाएगा, पैसा आपके बैंक खाते में आ जाएगा।

Q: PhonePe कैसे पर्सनल लोन देता है?

A: फोनपे डायरेक्ट लोन नहीं देता करता है बल्कि ये आए हुए सभी ग्राहकों को Buddy App पे रीडायरेक्ट कर देता है, Buddy App विभिन्न ऋणदाताओं के द्वारा लोन दिलवाता है।

Q: कौन सा ऐप आसानी से पर्सनल लोन दे देता है ?

A: बजाज फिनसर्व सर्वश्रेष्ठ एनबीएफसी ऑनलाइन व्यक्तिगत ऋण प्रदाता ऐप है, इसे डाउनलोड करने के बाद सभी महत्वपूर्ण व्यक्तिगत जानकारी और दस्तावेज़ अपलोड करने होते हैं, ऋण अनुमोदन के कुछ ही समय बाद व्यक्तिगत उपयोग के लिए ऋण राशि सीधे खाते में स्थानांतरित कर दी जाती है।

Q: PhonePe कितना लोन दे सकता है?

A: PhonePe 10,000 से 5 लाख तक का लोन प्रदान करता है।

नमस्ते दोस्तो! मेरा नाम अनिता गुप्ता है, मुझे फाइनेंस से जुड़े विषयों पर लेख द्वारा जानकारी साझा करना अच्छा लगता है जिससे किसी जरूरतमंद को मदद मिल सके, भविष्य में भी हम इस प्रकार के उपयोगी पोस्ट लाते रहेंगे यही हमारा प्रोआईटी न्यूज़ वेबसाइट को बनाने का उद्देश्य है। धन्यवाद!

Leave a Comment